scriptहो जाइये तैयार! आ रहा है Maruti की इस सस्ती कार का नया अवतार, देगी 32Km तक का माइलेज़ | Maruti Alto CNG Next Gen Cheapest car To be Launch Soon Price features | Patrika News

हो जाइये तैयार! आ रहा है Maruti की इस सस्ती कार का नया अवतार, देगी 32Km तक का माइलेज़

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2022 07:18:20 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Alto देश की सबसे सस्ती कार है और कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। इसमें कंपनी न केवल एक्सटीरियर में बदलाव कर रही है बल्कि इंटीरियर में भी कई बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे।

maruti_alto_interior-amp.jpg

Maruti Alto 800

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी सबसे सस्ती कार Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, ख़ास बात ये है कि कंपनी इसे पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी पेश करेगी। ये न केवल कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है बल्कि देश की सबसे सस्ती कार है।


Maruti Alto का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल कई मायनों में मौजूदा कार से अलग होगी। इसमें कंपनी न केवल एक्सटीरियर में बदलाव कर रही है बल्कि इंटीरियर में भी कई बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई ऑल्टो साइज में बड़ी होगी, जिससे केबिन के भीतर न केवल बेहतर स्पेस मिलेगा बल्कि एडवांस फीचर्स इस कार को और भी ख़ास बनाएंगे।

इसमें नए LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ नया फ्रंट ग्रिल, नया बंपर और C-शेप फॉग लैंप्स देखने को मिलेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इसका साइड प्रोफाइल मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा, लेकिन पिछले हिस्से में नया बंपर और स्कॉयर टेललैंप देखा जा सकता है। कार के भीतर ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कीलेस एंट्री, पावर स्टीयरिंग व्हील, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स मिलेंगे।

maruti_alto-800_amp.jpg


कंपनी इस कार को 796cc की क्षमता के पेट्रोल इंजन के साथ ही K10C डुअलजेट इंजन के साथ भी बाजार में उतारेगी। जो कि आइडियल स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आएगा। नए जेनरेशन का इंजन 67bhp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 796cc, का मौजूदा इंजन 47bhp की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

हालांकि अभी इस कार के माइलेज फीगर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन कंपनी ने हाल ही में सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। जो कि देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है। कंपनी का दावा है कि सेलेरियो 26 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। वहीं Maruti Alto का मौजूदा पेट्रोल वेरिएंट 22 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 31 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। उम्मीद की जा रही है कि मारुति अल्टो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल भी बेहतर माइलेज देगा।

कब लॉन्च होगी कार:

मारुति सुजुकी इस साल तेजी से अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करेगी। अभी इस कार के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस कार को इस साल दिवाली के मौके पर बाजार में उतारा जा सकता है। इस समय इस कार की शुरुआती कीमत 3.15 लाख रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो