ये है देश की नंबर 1 सेडान, हर महीने बिकती हैं 17000 यूनिट्स

ये है देश की नंबर 1 सेडान, हर महीने बिकती हैं 17000 यूनिट्स

Pragati Vajpai | Publish: Oct, 09 2018 03:00:27 PM (IST) कार

मारुति की इस कार ने एक बार फिर से बाकी सभी कारों को पछाड़ते हुए नंबर वन का टाइटल अपने नाम कर लिया है।

नई दिल्ली: कार कंपनियों में मारुति एक पापुलर और ट्रस्टेड ब्रांड है। हमारे देश में मारुति की कारें काफी पसंद की जाती है। मारुति ने एक बार फिर से प्रूव कर दिया है कि बात जब लोगों के भरोसे की आती है तो मारुति की कारों के सामने कोई नहीं टिकता। मारुति की एक कार ने एक बार फिर से बाकी सभी कारों को पछाड़ते हुए नंबर वन का टाइटल अपने नाम कर लिया है।

13 अक्टूबर से पहले गाड़ी पर लगवा लें ये चीज नहीं तो जुर्माने के साथ होगी 3 महीने की जेल

दरअसल हम बात कर रहे हैं मारुति की Dzire की, मारुति की ये सेडान कार पिछले साल लॉन्च हुई थी और इस कार ने लॉन्च के साथ ही इस कार ने सेल्स चार्ट पर अपनी जगह पक्की कर ली थी। फिलहाल इस सेडान कार ने सबसे तेजी से बिकने वाली कार का खिताब अपने नाम पर कर लिया है। सबसे बड़ी बात ये है कि Dzire ने न सिर्फ नंबर 1 का टाइटल अपने नाम पर किया बल्कि इसे लंबे समय तक बरकरार भी रखा।

आपको मालूम हो कि लॉन्चिंग से अब तक Dzire की लगभग 3 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। यानि ऑन एंड एवरेज हर महीने इस कार की 17000 यूनिट्स बिक जाती हैं।

dzire

आपको बता दें कि Maruti के अनुसार, इस कॉम्पैक्ट सेडान की बिक्री सेकेंड जनरेशन की Dzire से 28% अधिक रही है। Dzire को एक बिल्कुल नए अवतार में उतारा गया था और ये बिल्कुल नए HEARTECT प्लैटफॉर्म पर आधारित है। ये नई कार किसी भी दृष्टिकोण से अपने पुराने अवतार से किसी भी प्रकार की कोई भी समानता नहीं रखती।

नई Dzire को दोनों पेट्रोल और डीज़ल AMT विकल्पों में उपलब्ध कराया जा रहा है। Dzire में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 82 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 113 एनएम की टॉर्क पैदा करता है. इसके डीज़ल वेरिएंट में 1.3-लीटर मल्टीजेट इंजन लगा है जो 74 बीएचपी की पावर और 90 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. इस कार का पेट्रोल इंजन अधिकतम 22 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज और डीज़ल इंजन 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर का अधिकतम माइलेज देता है. भारतीय बाज़ार में Dzire की टक्कर मुख्यतः Ford Aspire, Hyundai Xcent और Volkswagen Ameo से है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned