scriptMaruti की कारों में मिलते हैं ये जबरदस्त फीचर्स, नहीं जानते होंगे आप | Maruti offers these hidden features in cars | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Maruti की कारों में मिलते हैं ये जबरदस्त फीचर्स, नहीं जानते होंगे आप

Maruti की कारों में मिलते हैं ये जबरदस्त फीचर्स
हैडलैम्प्स से लेकर AC तक के लिए हैं ख़ास फीचर्स
इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्लीJun 27, 2019 / 02:11 pm

Vineet Singh

Maruti cars

Maruti की कारों में मिलते हैं ये जबरदस्त फीचर्स, नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी और पॉपुलर कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ( Maruti ) की कारें हर मामले में सबसे आगे हैं, फिर चाहे वो स्टाइल और लुक हो या फिर कार की पावर और स्पेसिफिकेशन्स, हर मामले में मारुती सबसे आगे है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मारुती की कुछ सबसे पॉपुलर कारों में कुछ ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिनके बारे में शायद आपको भी जानकारी नहीं होगी, तो चलिए आज हम आप भी इन फीचर्स के बारे में जान लीजिए।
मारुती की सबसे पॉपुलर कारों की बात करें ऑल्टो , स्विफ्ट , बलेनो , डिजायर , सियाज, अर्टिगा और Maruti Vitara brezza का नाम सबसे पहले आता है। इनमें से ज्यादातर कारों में नेक्सा शोरूम से बेचा जाता है। तो चलिए आज इन कारों के छिपे हुए फीचर्स के बारे में जान लीजिए।
MG Hector SUV हुई भारत में लॉन्च, कीमत महज 12 लाख रुपये

हाल ही में पेश की गई टोयोटा ग्लैंज में खास यूवी कट ग्लासेज आते हैं, वहीं यह मारुति की सेडान सियाज में भी आते हैं। लेकिन अर्टिगा, विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस जैसी प्रीमियम कारों में यह फीचर नहीं मिलता।
आजकल कारों में प्रोजेक्टर हेडलैम्प दिए जाते हैं जो रात में ड्राइविंग करने के दौरान सड़क पर क्लियर व्यू देते हैं। मारुती की इग्निस में भी एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप दिए गए हैं।

मारुति अपनी प्रीमियम एसयूवी विटारा ब्रेजा ( Vitra Bऔर क्रॉसओवर एसयूवी एस-क्रॉस में एडजस्टेबल आर्मरेस्ट का फीचर देती है, बहुत सारी प्रीमियम कारों में ये फीचर्स नहीं दिए जाते हैं।
पहले कारों की फ्रंट सीट्स पर ही ऐसी वेंट्स दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब कारों की रियर सीट्स पर भी ऐसी वेंट्स दिए जाते हैं। मारुति सियाज ( Maruti Ciaz ) में रियर सीट्स पर AC वेंट्स दिए जाते हैं जिससे पीछे की सीट्स पर बैठने वाले लोगों को गर्मी नहीं लगती है।
आजकल सभी कारों में एडजस्टेबल स्टीयरिंग का फीचर मिलता है, ताकि हाइट के मुताबिक स्टीयरिंग एडजस्ट किया जा सके। ये बेहद अच्छा फीचर है, जो मारुति अपनी प्रीमियम कार बलेनो में देती है।

प्रीमियम हैचबैक मारुति सुजुकी बलेनो ( Maruti Suzuki Baleno ) में ऑटो डिमिंग IRVM का फीचर मिलता है, लेकिन मारुति की दूसरी प्रीमियम कारों विटारा ब्रेजा और सियाज में यह फीचर नहीं मिलता है।

Home / Automobile / Maruti की कारों में मिलते हैं ये जबरदस्त फीचर्स, नहीं जानते होंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो