scriptमहंगी लग्जरी कारों को मात देती हैं 10 लाख से कम में आने वाली ये 2 देसी सेडान | maruti suzuki ciaz and dzire is popular sedan in india | Patrika News

महंगी लग्जरी कारों को मात देती हैं 10 लाख से कम में आने वाली ये 2 देसी सेडान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 03:16:21 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

भारत में मारुति सुजुकी सियाज और मारुति सुजुकी डिजायर को सबसे ज्यादा पसंद किए जाने के पीछे वजह ये है कि ये दोनों कीमत में किफायती और माइलेज सबसे आगे हैं।

ciaz-and-dzire

महंगी लग्जरी कारों को मात देती हैं 10 लाख से कम में आने वाली ये 2 देसी सेडान

अगर आप भी कोई नई सेडान खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत में बिकने वाली उन दो सेडान कारों के बारे में बता रहे हैं जो कि 10 लाख रुपये से कम कीमत में आती हैं। भारत में मारुति सुजुकी सियाज और मारुति सुजुकी डिजायर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली सेडान हैं। इन दोनों सेडान को सबसे ज्यादा पसंद किए जाने के पीछे वजह ये है कि ये दोनों कीमत में किफायती होने के साथ-साथ माइलेज में भी सबसे आगे हैं।
मारुति सुजुकी सियाज
पावर और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो सियाज में 1248 सीसी का डीजल इंजन दिया गया है जो कि 88.5 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर डीजल में 28.09 किमी का माइलेज देती है। दूसरे पेट्रोल वेरिएंट इंजन की बात की जाए तो इस कार में 1373 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 91.1 बीएचपी की पावर और 130 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर पेट्रोल में 20.73 किमी का माइलेज देती है। 5 सीट वाली ये सेडान मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प में आती है। इस सेडान में 43 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। ये कार मात्र 14 सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। अधिकतम रफ्तार की बात की बात की जाए तो ये कार 190 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।
कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी सियाज की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 8.19 लाख रुपये है।

मारुति सुजुकी डिजायर
इंजन और पावर की बात की जाए तो डिजायर में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इंजन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी आता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देती है। डीजल वेरिएंट की बात की जाए तो इसमें 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 74 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस इंजन वाली ये कार प्रति लीटर में 28.4 किमी का माइलेज देती है।
कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी डिजायर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 7.44 लाख रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो