scriptMaruti Suzuki, Mahindra and Honda to launch new mid size SUV in India | Maruti से लेकर Mahindra तक, मिड-साइज़ रेंज मेंं मिलेंगे कई ऑप्शंस, जल्द लॉन्च हो रही हैं ये नई SUV | Patrika News

Maruti से लेकर Mahindra तक, मिड-साइज़ रेंज मेंं मिलेंगे कई ऑप्शंस, जल्द लॉन्च हो रही हैं ये नई SUV

मारुति सुज़ुकी, महिंद्रा और होंडा भारतीय मार्केट में धूम मचाने के लिए नई मिड-साइज़ एसयूवी लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। इससे मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में लोगों को नए ऑप्शंस मिलेंगे।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 03:21:55 pm

नई दिल्ली। आने वाले साल भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट के लिए बहुत ही बड़े होने वाले हैं। ऐसे में देश-विदेश की कार निर्माता कंपनियां नई गाड़ियों की भारत में लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं। अलग-अलग सेगमेंट्स की लिस्ट में मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट भी शामिल है। इसके लिए मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki), महिंद्रा (Mahindra) और होंडा (Honda) अगले कुछ सालों में देश में मिड-साइज़ एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इन लॉन्चिंग के साथ मार्केट में पहले से मौजूद लोकप्रिय मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों जैसे Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, VW Taigun और Skoda Kushaq को कड़ी टक्कर मिलेगी।
toyota_suv.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Toyota SUV

आइए नज़र डालते है इन कंपनियों की लॉन्च होने वाली मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों पर।

Maruti Suzuki Mid-Size SUV (With Toyota)

new_maruti_suzuki_suv.jpg
मारुति सुज़ुकी और टोयोटा एक पार्टनरशिप के साथ हुंडई की क्रेटा को टक्कर देने के लिए एक नई मिड-साइज़ एसयूवी देश में लाने की तैयारी में है। यह कार अगले साल के दूसरे हाफ में या 2023 की शुरुआत में भारत में लॉन्च हो सकती है। इस मिड-साइज़ एसयूवी की लंबाई लगभग 4.3 मीटर हो सकती है और यह टोयोटा और दाइहात्सु के DNGA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है। साथ ही इस कार में Apple CarPlay, Android Auto, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल और अन्य कई शानदार और एडवांस फीचर्स मिलेंगे।
रिपोर्ट के अनुसार इस कार में 1.4 लीटर पेट्रोल मिलने की संभावना है। इससे कार को 138bhp पावर और 230Nm टॉर्क मिलेगा। गियरबॉक्स की बात करें, तो रिपोर्ट के अनुसार इस एसयूवी में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के 3 ऑप्शंस मिल सकते हैं।

New Mahindra Mid-Size XUV500
mahindra_xuv500.jpg
महिंद्रा ने कुछ समय पहले ही XUV500 नेम टैग के साथ एक मिड-साइज़ एसयूवी भारतीय मार्केट में लॉन्च करने की घोषणा की थी। कंपनी की नई मिड-साइज़ एसयूवी को लाइनउप में पहले से मौजूद XUV300 और XUV700 के बीच पोज़िशन किया जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार नई एसयूवी कंपनी के XUV300 के मॉडिफाइड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इस नई कार के ऑफिशियल लॉन्च के टाइमलाइन की जानकारी अब तक कंपनी ने नहीं दी है, पर हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार 2024 तक महिंद्रा की नई मिड-साइज़ एसयूवी भारतीय मार्केट में दस्तक दे सकती है। साथ ही यह कार शानदार फीचर्स से लैस होगी।
इंजन की बात करें, तो कंपनी की तरफ से यह कार 1.5 लीटर टर्बो-डीजल और 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के दो ऑप्शंस में पेश करने की संभावना है।

New Honda Mid-Size SUV
honda_mid_size_suv.jpg
होंडा ने कुछ समय पहले ही एक ऑफिशियल घोषणा करते हुए इस बात की जानकारी दी थी कि वो भारत के लिए एक नई मिड-साइज़ एसयूवी पर काम कर रहे है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस नई मिड-साइज़ को 2023 के अंत तक देश में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार का RS कॉन्सेप्ट कुछ समय पहले हुए ऑटो शो GIIAS 2021 में भी पेश किया गया था एक रिपोर्ट के अनुसार नई मिड-साइज़ एसयूवी Honda City के प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है और इसकी लंबाई लगभग 4.3 मीटर हो सकती है। साथ ही इस कार में बेहतरीन फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।
रिपोर्ट के अनुसार इस नई मिड-साइज़ एसयूवी में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल हो सकता है। साथ ही होंडा की e:HEV माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी इस कार में मिल सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टSC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजरीट परीक्षा में बड़ा खुलासा: दो करोड़ रुपए में सौदा, शिक्षा संकुल से ही हुआ था पेपर लीकAccident on Highway : हादसे में गई परिवार के चार लोगों की जान,कोहरा बना कालCG Board Exam 2022: बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, 31 जनवरी से आगे बढ़ सकती है प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख, ये है वजहअंडरगारमेंट से भगवान को जोड़नेवाली एक्ट्रेस पर FIR, जानिए किस बात पर भड़का विवाद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.