script

Maruti Suzuki की इस कार ने बनाया रिकॉर्ड, 19 सालों से लगातार मचा रही है धमाल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2019 05:31:41 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

मारुति सुजुकी वैगनआर ( Maruti Suzuki WagonR ) ने अब 22 लाख से ज्यादा यूनिट सेल करने का रिकॉर्ड बनाया है।

Maruti Suzuki WagonR

Maruti की इस कार ने बनाया रिकॉर्ड, 19 सालों से लगातार की जा रही है पसंद

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी वैगनआर ( Maruti Suzuki wagonr ) भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली कारों में से एक है। हाल ही में वैगनआर ने अब 22 लाख से ज्यादा यूनिट सेल करने का रिकॉर्ड बनाया है। आइए जानते हैं इस कार से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां।

ये भी पढ़ें- इस मामले में बॉलीवुड स्टार्स को भी टक्कर देते हैं ये भोजपुरी गायक पवन सिंह, देखे शानदार कार कलेक्शन

मारुति वैगनआर को फरवरी, 2000 में लॉन्च किया गया था और उसके बाद से अब 19 साल में मारुति सुजुकी ने इतनी वैगनआर बेची हैं। मिली जानकारी के अनुसार, लगभग 19 सालों वैगनआर की 22,14,544 यूनिट बिकीं हैं। प्रति माह के हिसाब से औसतन 9,754 वैगनआर बिकी हैं। सबसे ज्यादा वैगनआर की बिक्री एक महीने में जून 2014 में हुई थी जो कि 17,119 यूनिट थी। मारुति सुजुकी वैगनआर को ग्राहकों ने हमेशा पसंद किया है और ये छोटी फैमिली के लिए सबसे ज्यादा शानदार कार बनी हुई है। अब मारुति सुजुकी वैगनआर Maruti Suzuki WagonR ने 22 लाख यूनिट सेल करने का आंकड़ा पार किया है। वहीं वैगनआर ने साल 2016 में एक साल के अंदर सबसे ज्यादा वैगनआर बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। इस साल में जनवरी से दिसंबर के बीच 1,73,286 वैगनआर बिकीं।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो नई वैगनआर में 1 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 68 पीएस की पावर और 90 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस इंजन काफी ज्यादा दमदरा है। इसी के साथ वीएक्सआई वेरिएंट में ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प भी मिल सकता है और एलएक्सआई वेरिएंट सीएनजी के विकल्प के साथ भी आएगा।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी वैगनआर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 4.15 लाख रुपये से लेकर 5.39 लाख रुपये है। अब जल्द ही वैगनआर का नया वेरिएंट भारत में लॉन्च होने वाला है, जिसकी कीमत अधिक हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो