scriptबंद हो सकती हैं Maruti Suzuki की छोटी डीजल कारें, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश | Maruti Suzuki's diesel car will be discontinued | Patrika News

बंद हो सकती हैं Maruti Suzuki की छोटी डीजल कारें, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2018 06:04:33 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) अब BS6 नियमों के लागू होने के बाद अपनी छोटी कारों में डीजल इंजन का लगाना बंद कर कर सकती है।

Maruti Suzuki

बंद हो सकती हैं Maruti Suzuki की छोटी डीजल कारें, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) अब bs6 नियमों के लागू होने के बाद अपनी छोटी कारों में डीजल इंजन का लगाना बंद कर कर सकती है। आइए जानते हैं क्या है ऐसी वजह जो कि डीजल इंजन का इस्तेमाल बंद हो सकता है।

मारुति सुजुकी अपनी छोटी कारों में डीजल इंजन बंद करने वाली तो इसकी एक वजह ये भी है कि BS6 सिस्टम के अनुरूप डीजल इंजन के निर्माण लागत में करीब 2.5 लाख रुपये ज्यादा खर्च होंगे। सामान्यतौर पर किसी भी कार के पेट्रोल और डीजल इंजन के मॉडल में 1 लाख रुपये का अंतर देखने को मिलता है। ये अंतर 12 से 13 लाख तक के दाम वाली कारों में एक जैसा ही होता है। वहीं BS6 नियमों के लागू होने के बाद डीजल इंजन की लागत में 1.5 लाख रुपये का खर्च ज्यादा हो जाएगा और उसके बाद ये अंतर 2.5 लाख रुपये तक हो सकता है।

भारत में इस समय मारुति सुजुकी की ये दो कारें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं…
मारुति सुजुकी स्विफ्ट ( Maruti Suzuki Swift )
इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 84 बीएचपी की पावर और 115 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देता है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर डीडीआईएस डीओएचसी इंजन दिया गया है जो कि 75 पीएस की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। डीजल वेरिएंट प्रति लीटर में 28.4 किमी का माइलेज देता है। कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 4.99 से 8.76 लाख रुपये तक है।

मारुति सुजुकी बलेनो ( Maruti Suzuki Baleno )
इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी बलेनो में 1248 सीसी का डीजल इंजन दिया गया है जो कि 74 बीएचपी की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन की बात की जाए तो इस कार में 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 83.1 बीएचपी की पावर और 115 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार डीजल में 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज और पेट्रोल में 21.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। कीमत की बात की जाए तो इस कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 5.38 लाख रुपये से 8.5 लाख रुपये तक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो