scriptMaruti Suzuki की इस कार ने बनाया रिकॉर्ड, बेहद कम समय में बिकीं 4 लाख से ज्यादा यूनिट्स | Maruti Suzuki Vitara Brezza crosses 4 lakh unit sales Create Record | Patrika News

Maruti Suzuki की इस कार ने बनाया रिकॉर्ड, बेहद कम समय में बिकीं 4 लाख से ज्यादा यूनिट्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 10:06:00 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा ने 4 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया है।Maruti Suzuki Vitara Brezza में 1248 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है।विटारा ब्रेजा ने बाजार में उतरने के सिर्फ 3 साल में ये उपलब्धि हासिल की है।वर्तमान वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की बिक्री लगभग 7 फीसदी बढ़ी है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza

Maruti Suzuki की इस कार ने बनाया रिकॉर्ड, बेहद कम समय में बिकीं 4 लाख से ज्यादा यूनिट्स

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा ( Maruti Suzuki Vitara Brezza ) ने बिक्री के मामले में 4 लाख यूनिट का आंकड़ा पार कर लिया है। विटारा ब्रेजा ने बाजार में उतरने के सिर्फ 3 साल में ये उपलब्धि हासिल की है। इसी के साथ ये भी बताया गया कि वर्तमान वित्त वर्ष में ब्रेजा की बिक्री लगभग 7 फीसदी बढ़ी है।

ब्रेजा की 3 साल से भी कम समय में 4 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकने से ये पता चल रहा है कि अब ग्राहकों को छोटी एसयूवी ज्यादा पसंद आ रही हैं। भारत में मारुति सुजुकी ने विटारा ब्रेजा को मार्च 2016 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ब्रेजा की बाजार में 44.1 प्रतिशत हिस्सेदारी है। प्रति माह औसतन विटारा ब्रेजा की 14,675 यूनिट बिकती हैं। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा सिर्फ डीजल वेरिएंट में ही आती है, लेकिन उसके बावजूद भी इस एसयूवी की बिक्री सबसे ज्यादा हो रही है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो maruti suzuki vitara brezza में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, 17 इंच के एलॉय व्हील, डेटाइम रनिंग लाइट्स, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडो, पावर एडजेस्टेबल एक्टीयर रियर व्यू मिरर, फॉग लाइट्स, एसी और इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, एंटी थेफ्ट अलार्म, पावर डोर लॉक्स, सेंट्रल लॉकिंग, की लेस एंट्री, क्रेश सेंसर, इंजन चेक वार्निंग, पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा और एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो विटारा ब्रेजा में 1248 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 89 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।
2 व्हील ड्राइव इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 48 लीटर ईंधन की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
ये कॉम्पैक्ट एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड आॅटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है।
अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कॉम्पैक्ट एसयूवी 172 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।
ये कॉम्पैक्ट एसयूवी सिर्फ 12.36 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत लगभग 7.52 से 10.49 रुपये तक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो