scriptबंद होने जा रही है Maruti Suzuki की 35 साल पुरानी CAR, जानें क्या है वजह | Maruti Suzuki will stop Omni production | Patrika News

बंद होने जा रही है Maruti Suzuki की 35 साल पुरानी CAR, जानें क्या है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2019 12:21:17 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

मारुति सुजुकी ओमनी ( Maruti Suzuki Omni ) का प्रोडक्शन अब बंद किया जा रहा है, जिसकी जगह पर दूसरी कार लाई जाएगी।

Maruti Suzuki Omni

बंद होने जा रही है Maruti Suzuki की 35 साल पुरानी CAR, जानें क्या है वजह

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी एक समय पर बेहद पॉपुलर रही कार मारुति सुजुकी ओमनी ( Maruti Suzuki omni )का प्रोडक्शन बंद करने जा रही है। मारुति सुजुकी ओमनी 1985 में लॉन्च की गई थी और लगभग 35 साल बाद इस कार को अब बंद किया जा रहा है। अब मारुति इसके पैसेंजर और कार्गो वेरिएंट्स बंद कर सकती है, जिसकी जगह पर दूसरी कार लाई जाएगी।

35 सालों में मारुति ओमनी देश के कोने-कोने में पहुंच गई है, शहर, कसबो और गांवों तक ओमनी आसानी से नजर आ सकती है। ओमनी अपने दौर की इकलौती कॉम्पैक्ट 8 सीटर वैन थी जो कि बड़ी फैमिली के लिए सबसे ज्यादा फिट बैठती थी। ओमनी भारत के बहुत से परिवारों की पहली कार थी। बाद में ओमनी का 5 सीटर वेरिएंट भी उतारा गया था।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो ओमनी में 796 सीसी का 3 सिलेंडर वाला एफ8डी इंजन है जो कि 34 बीएचपी की पावर और 59 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड गियर बॉक्स के साथ आने वाली ओमनी काफी दमदार है। ओमनी एलपीजी और सीएनजी वेरिएंट भी भी आती है।

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने बताया कि ओमनी का प्रोडक्शन जल्द ही बंद किया जा सकता है, जिसकी जगह पर मारुति इको को बढ़ावा दिया जाएगा। अब इको को नए सुरक्षा नियमों के तहत अपग्रेड किया जाएगा। इको 5, 7 और 8 सीटर के साथ कार्गो वेरिएंट में आती है। इको की लंबाई ओमनी से थोड़ी ज्यादा है और इसका इंजन भी ज्यादा पावरफुल है।

सुरक्षा फीचर्स के साथ इसमें ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बैल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, आइसोफिक्स, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर भी दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि आने वाले 10 सालों में ओमनी सड़कों से लगभग गायब हो जाएगी और इसकी जगह पर इको नजर आएगी। कीमत की बात की जाए तो इको की एक्स शोरूम कीमत लगभग 3.61 से 4.65 लाख रुपये तक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो