scriptनए अवतार में वापसी कर रही है 90 के दशक की बेहतरीन कार Zen, जानें कैसे होंगे फीचर्स | Maruti Suzuki Zen Car Can Comeback With New Looks | Patrika News

नए अवतार में वापसी कर रही है 90 के दशक की बेहतरीन कार Zen, जानें कैसे होंगे फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2018 02:21:48 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

मारुति सुजुकी जेन ( Maruti Suzuki Zen ) हैचबैक कार जल्द ही बाजार में नए अवतार के साथ वापसी कर सकती है, यहां जानें क्या होगा खास।

Maruti Suzuki Zen

नए अवतार में वापसी कर रही है 90 के दशक की बेहतरीन कार Zen, जानें कैसे होंगे फीचर्स

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने बेहतरीन कार मारुति जेन को नए अवतार में वापस लाने का प्लान बना रही है। मारुति सुजुकी की ये कार एक ऐसी हैचबैक कार थी जो कि सबसे ज्यादा पसंद की गई और इसका लुक और माइलेज की यूएसपी था। आइए जानते हैं कैसी होगी ये Maruti Suzuki Zen कार और कैसे होंगे इसके फीचर्स।

मारुति सुजुकी जेन को पहली बार 1993 में हैचबैक के तौर पर लॉन्च किया गया था और 1990 के दशक में ये कार सबसे ज्यादा प्रचलित कार थी। अब मारुति सुजुकी जेन को छोटी क्रॉसओवर या कॉम्पैक्ट एसयूवी के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। मारुति सुजुकी ने फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया था, जिसको लोगों ने काफी पसंद किया और इसी को देखते हुए मारुति सुजुकी अब नई छोटी एसयूवी तैयार करने का विचार कर रही है। फिलहाल इसके बारे में आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी नहीं मिली है कि जेन का नया अवतार बाजार में लॉन्च किया जाएगा या नहीं।

शुरुआत में जब मारुति सुजुकी जेन आई थी तो उसमें 993 सीसी का इंजन दिया गया ता जो कि 83 बीएचपी की पावर और 176 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन वाली ये कार 17 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती थी। अब जेन को पहले के मुकाबले ज्यादा ताकतवर बनाया जाएगा।

इस कार को लोगों ने 16 सालों तक काफी पसंद किया था तो अब इस कार के नए अवतार को भी काफी ज्यादा पसंद किया जा सकता है। ये एक ऐसी कार थी, जिसको आॅल्टो बैजिंग के पहली बार यूरोप के बाहर एक्सपोर्ट भी किया गया।

अब कार निर्माता कंपनियां भविष्य को देखते हुए इंजन को BS-VI एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप तैयार कर रही है। इसी बीच मारुति सुजुकी भी कई नइ कारें लाने पर काम कर रही है। मारुति सुजुकी की बलेनो, इग्निस, डिजाययर, स्विफ्ट, सियाज जैसी कारें सबसे ज्याद बिक रही हैं। हाल ही में अर्टिगा का नया मॉडल और वैगनआर का नया मॉडल भी लॉन्च किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो