scriptकेवल साइज ही नहीं बल्कि बड़े इंजन के साथ आ रही है नई Maruti Alto! लीक्ड डॉक्युमेंट में नए नाम का भी हुआ खुलासा | New Maruti Suzuki Alto K10 To Launch in Four Variants and powerful engine with 25Km mileage | Patrika News
ऑटोमोबाइल

केवल साइज ही नहीं बल्कि बड़े इंजन के साथ आ रही है नई Maruti Alto! लीक्ड डॉक्युमेंट में नए नाम का भी हुआ खुलासा

New Maruti Alto साइज में मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा लंबी और उंची होगी, जिससे कार के भीतर बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा। कंपनी इस कार में 1-लीटर की क्षमता का K10C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी।

नई दिल्लीAug 01, 2022 / 11:05 pm

Ashwin Tiwary

maruti_suzuki_alto-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: New Maruti Suzuki Alto K10

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती और किफायती कार मारुति ऑल्टो 800 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल की चर्चा कई महीनों से हो रही है। इस कार के बाजार में आने से पहले इससे जुड़ी तमाम जानकारियां भी सामने आ रही हैं। हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी इस कार को आगामी 18 अगस्त को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है।

अब इसके इंजन और वेरिएंट्स को लेकर ख़बर आ रही है कि ये छोटी कार 0.8 लीटर नहीं बल्कि बड़े इंजन के साथ पेश की जाएगी और संभव है कि इसका मौजूदा मॉडल भी नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के साथ ही बेचा जाए। इंटरनेट पर इस कार से जुड़ा एक डॉक्युमेंट लीक हुआ है, जिसमें कार के साइज, इंजन और वेरिएंट्स की डिटेल सामने आई है।

इंटरनेट पर लीक हुए डॉक्युमेंट के अनुसार, Maruti Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी 1-लीटर की क्षमता का K10C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि आपको पहले से ही सेलेरियो और एस-प्रेसो जैसे मॉडलों में भी देखने को मिलता है। बड़े इंजन के साथ ही इस कार का पावर आउटपुट भी बढ़ जाएगा, जो कि इसके फैंस को बेशक पसंद आएगा।

इसके अलावा कार की कीमत में भी इजाफा होना लाजमी है। जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार मौजूदा ऑल्टो 800 और एस-प्रेसो के बीच पेश कर सकती है, जिससे इसे 4 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

maruti_alto_new_model-amp.jpg


साइज में बड़ी होगी नई Maruti Alto K10:

नई मारुति ऑल्टो के10 पिछले मॉडल की तुलना में बड़ी होगी। रिपोर्ट के अनुसार इस कार की लंबाई 3530 एमएम, चौड़ाई 1490 एमएम और उंचाई 1520 एमएम है। इसके अलावा इस कार में 2380 एमएम का व्हीलबेस दिया जा रहा है। साइज़ में बड़े होने के साथ ही कार के भीतर ज्यादा केबिन स्पेस भी मिलेगा, जो कि इस कार को औेर भी बेहतर बनाता है। आप नए और पुराने दोनों मॉडलों के साइज की तुलना नीचे दिए जा रहे टेबल से कर सकते हैं।

नई और पुरानी ऑल्टो के साइज में अंतर:

साइज़ नई ऑल्टोपुरानी ऑल्टो
लंबाई3530 एमएम3445 एमएम
चौड़ाई1490 एमएम1490 एमएम
उंचाई1520 एमएम1475 एमएम
व्हीलबेस2380 एमएम2360 एमएम


नोट: ये साइज़ मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं।


नए नाम के साथ पावरफुल इंजन:

मारुति ऑल्टो एक बार फिर से Alto K10 के नाम से पेश की जाएगी, ये नाम कंपनी के लिए नया नहीं है। इससे पहले भी कंपनी ने इसी नाम से ऑल्टो को पेश किया था, लेकिन जब देश में नए उत्सर्जन मानक (BS6) को लागू किया गया उसके बाद कंपनी ने के10 वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया था। अब एक बार फिर से इसी नाम को भुनाने की कोशिश की जा रही है। इस कार में इस्तेमाल किए जाने वाले 1 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन का पावर आउटपुट काफी बेहतर है, ये इंजन 67PS की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जो कि तकरीबन 25 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है।

कंपनी इस कार को कुल चार वेरिएंट में पेश करेगी, जिसमें बेस स्टैंडर्ड, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस शामिल है। इसके अलावा ये कार 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ, Vxi और Vxi+ वेरिएंट में ऑटोमेटिक (AMT) ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि कंपनी नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के साथ ही मौजूदा मारुति ऑल्टो 800 वेरिएंट की भी बिक्री साथ में ही कर सकती है।

Home / Automobile / केवल साइज ही नहीं बल्कि बड़े इंजन के साथ आ रही है नई Maruti Alto! लीक्ड डॉक्युमेंट में नए नाम का भी हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो