Nissan Kicks vs Hyundai Creta, जानें कौन सी SUV है ज्यादा दमदार

आज हम नई कॉम्पैक्ट एसयूवी निसान किक्स ( Nissan Kicks ) और हुंडई क्रेटा ( Hyundai Creta ) की फीचर्स में तुलना कर रहे हैं।

By: Sajan Chauhan

Published: 23 Jan 2019, 11:48 AM IST

लंबे इंतजार के बाद भारत में नई कॉम्पैक्ट एसयूवी निसान किक्स ( Nissan Kicks ) लॉन्च हो गई है। दमदार फीचर्स से लैस इस एसयूवी का भारत में हुंडई क्रेटा ( Hyundai Creta ) से होगा। आज हम यहां इन दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की तुलना कर रहे हैं, आइए जानते हैं कौन सी SUV बेस्ट है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो निसान किक्स में 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 106 बीएचपी की पावर और 142 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। वहीं डीजल इंजन की बात की जाए तो इस एसयूवी में 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 110 बीएचपी की पावर और 240 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो इस एसयूवी का पेट्रोल वेरिएंट14.23 किमी का माइलेज देगा और डीजल बेस वेरिएंट 20.45 किमी और डीजल टॉप वेरिएंट 19.39 किमी का माइलेज देगा। पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और डीजल इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।
इंजन और पावर की बात की जाए तो हुंडई क्रेटा में 1591 सीसी का 16-वी वीटीवीटी इंजन दिया गया है जो कि 121.3 बीएचपी की पावर और 151 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। डीजल इंजन की बात की जाए तो इस कार में 1582 सीसी का 16-वी सीआरडीआई इंजन दिया गया है जो कि 126.2 बीएचपी की पावर और 259.87 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। क्रेटा का डीजल वेरिएंट प्रति लीटर में 22.1 किमी का माइलेज देता है और पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 15.8 किमी का माइलेज देता है। ये एसयूवी 6 स्पीड गियर मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए निसान किक्स में 6 साइड एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, एलईडी डीआरएल, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, पावर विंडो, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स, पावर अजस्टेबल विंग मिरर्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, 4 स्पीकर्स, ऑडियो सिस्टम, XV Pre-Option में 360-डिग्री कैमरा, 8 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी हेडलैम्प्स, क्रूज कंट्रोल और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी, एबीएस, रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर, हिल-स्टार्ट असिस्ट और रियर फॉग लैम्प्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
फीचर्स की बात की जाए तो हुंडई क्रेटा में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, एसी, टच स्क्रीन, म्यूजिक सिस्टम विद स्पीकर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, एयरबैग्स, स्मार्ट की बैंड और ऑटो डोर अनलॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो निसान किक्स की एक्स शोरूम कीमत 9.55 से 14.65 लाख रुपये तक है।
कीमत की बात की जाए तो हुंडई क्रेटा की एक्स शोरूम कीमत 9.5 से 15.63 लाख रुपये तक है।

Sajan Chauhan Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned