scriptNissan ने भारत में बंद किया Datsun ब्रांड का प्रोडक्शन, ये है असली वजह | Nissan stops production of Datsun brand in India | Patrika News

Nissan ने भारत में बंद किया Datsun ब्रांड का प्रोडक्शन, ये है असली वजह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2022 06:43:47 am

Submitted by:

Bani Kalra

जापानी कार निर्माता कंपनी निसान (Nissan) ने भारत में अपने डैटसन (Datsun) ब्रांड को बंद करने की घोषणा कर दी है।
 

datsun_died.jpg

जापानी कार निर्माता कंपनी निसान (Nissan) ने भारत में अपने डैटसन (Datsun) ब्रांड को बंद करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि Datsun Redi-GO का प्रोडक्शन चेन्नई प्लांट (रेनो निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) में बंद हो गया है। लेकिन जब तक इस मॉडल का स्टॉक हमारे पास रहेगा इसकी बिक्री जारी रहेगी। इससे पहले अक्टूबर 2019 में, निसान रूस और इंडोनेशिया में परिचालन बंद करने के बाद वैश्विक स्तर पर डैटसन ब्रांड को चरणबद्ध करने की योजना बना रहा था। नवीनतम निर्णय के साथ, डैटसन का भारत में परिचालन 9 साल के कार्यकाल के बाद समाप्त हो गया है। निसान ने पुष्टि की कि उसका ब्रांड रेडी-गो अपने गो और गो प्लस मॉडल की तरह उत्पादन से बाहर हो गया है।

 

मिलती रहेगी सर्विसेज और वारंटी

कंपनी के मुताबिक हमारे सभी मौजूदा और कार को खरीदने वाले नए ग्राहक पहली प्राथमिकता रहेंगे। पूरे देश में हमारे सभी डीलरशिप नेटवर्क पर सर्विस बराबर मिलती रहेगी। इतना ही नहीं हम अपनी कारों पर मिलने वाली वारंटी और फ्री सर्विस भी देना जारी रखेंगे। इसके एंट्री लेवल पर छोटी कार Go और Go Plus है। आपको बात दें कि डैटसन ब्रांड का बंद करना निसान की ग्लोबल ट्रांसफॉर्मेशन स्ट्रेटजी का ही एक हिस्सा है। कंपनी ने बताया कि निसान की ग्लोबल ट्रांसफॉर्मेशन स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में निसान मुख्य मॉडल और सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

 

निसान मोटर कंपनी के तत्कालीन प्रेसिडेंट और CEO कार्लोस घोसन ने Datsun से 2016 तक भारत में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 10 फीसदी करने के लिए कंपनी में एक बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद की थी। ये 2013 में 1.2 फीसदी थी। जनवरी से दिसंबर 2021 के बीच डैटसन ने भारतीय बाजार में 4,296 यूनिट्स की बिक्री की, जिसमें उस समय बाजार हिस्सेदारी महज 0.09 फीसदी थी। कमजोर बिक्री के चलते कंपनी को Datsun ब्रांड का प्रोडक्शन बंद करना पड़ गया।

ट्रेंडिंग वीडियो