scriptये है बेहद सस्ती नई Renault Kwid, 1 बार चार्ज होकर पहुंचेगी दिल्ली से देहरादून | Renault Kwid Electric spotted during testing | Patrika News

ये है बेहद सस्ती नई Renault Kwid, 1 बार चार्ज होकर पहुंचेगी दिल्ली से देहरादून

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 01:20:05 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

रेनॉल्ट क्विड इलेक्ट्रिक ( Renault Kwid Electric ) को चीन में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, यहां जानें इस कार के फीचर्स और पावर…

Renault Kwid Electric

ये है बेहद सस्ती नई Renault Kwid, 1 बार चार्ज होकर पहुंचेगी दिल्ली से देहरादून

जानी-मानी कार निर्माता कंपनी रेनॉल्ट भारत में जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने वाली है। हाल ही में रेनॉल्ट क्विड इलेक्ट्रिक को चीन में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और पहले इस कार को चीन में लॉन्च किया जाएगा और बाद में इसे भारत में उतारा जाएगा। क्विड इलेक्ट्रिक ( Kwid electric ) की तस्वीरें लीक हो रही हैं, जिनसे ये पता चल रहा है कि ये कार कैसी हो सकती है। आइए जानते हैं कैसी होगी ये कार और इसके फीचर्स कैसे होंगे।

सभी कार निर्माता कंपनियां इस समय इलेक्ट्रिक वाहन बनाने को लेकर काम कर रही हैं, सभी कंपनियां जल्द से जल्द अपनी किफायती इलेक्ट्रिक कार उतार कर बाजार में जगह बनाना चाहती है। लीक हुई तस्वीरों से ये पता चल रहा है कि इलेक्ट्रिक क्विड का प्रोफाइल देखने में लगभग पहले जैसा ही है। नई क्विड के फ्रंट में काफी बदलाव किए गए हैं और इसमें रिवाइज्ड बंपर के साथ नई एलईडी लैंप्स भी दी गई हैं।

फिलहाल इस इलेक्ट्रिक कार की पावर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है, बस ये पता चला है कि इस कार में 250 किमी की रेंज वाली मोटर होगी। सबसे पहले इस इलेक्ट्रिक कार को चीन में लॉन्च किया जाएगा और उसके बाद इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार को दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में भी लॉन्च किया जाएगा।

देश में भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 50 हजार रुपये तक की छूट दे रही है। इसी के साथ सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर लोन भी मुहैया करवाएगी। भारत सरकार का ये उद्देश्य है कि देश में इलेक्ट्रिक कारों के निर्माताओं को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक वाहन खरीदने के लिए तैयार किया जाए। भारत सरकार का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक वाहन के दामों को कम करना है और बिक्री को बढ़ाना है। इस तरह से सरकार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की कीमत सामान्य वाहनों के मुकाबले लानी है, जिसके बाद लोग आसानी से इलेक्ट्रिक कार खरीद सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो