scriptSUV cars kept diesel vehicles in demand in 2021, will continue in 2022 | SUV गाड़ियों ने दी पिछले साल डीज़ल को मज़बूती, इस साल क्या रहेगा हाल? | Patrika News

SUV गाड़ियों ने दी पिछले साल डीज़ल को मज़बूती, इस साल क्या रहेगा हाल?

पिछले साल पर गौर किया जाए, तो एसयूवी गाड़ियों ने डीज़ल वाहनों की डिमांड को मज़बूती दी। और अगर रिपोर्ट की मानी जाए, तो इस साल भी यह ट्रेंड बरकरार रहेगा।

नई दिल्ली

Published: January 03, 2022 08:34:11 pm

पिछले साल यानि की 2021 की बात करें, तो डीज़ल की बढ़ती कीमत के बावजूद भी इसकी गाड़ियों की डिमांड में, ज़्यादा कमी देखने को नहीं मिली। डीज़ल वाहनों की डिमांड को मज़बूती देने और इसे बरकरार रखने में सबसे बड़ा योगदान है एसयूवी गाड़ियों का। भारत में पिछले कुछ सालों में एसयूवी मार्केट तेज़ी से बढ़ा है। ऐसे में एसयूवी गाड़ियों की इस लोकप्रियता से 2021 में डीज़ल वाहन सेगमेंट की डिमांड में मज़बूती बनी रही है।

hyundai_creta.jpg
SUV cars kept diesel vehicles in demand last year


कुछ बड़ी कंपनियों ने छोड़ा साथ

मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने पिछले साल से डीज़ल इंजन सेक्टर को छोड़ने का फैसला लिया। इतना ही नहीं, टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भी 2020 में छोटी क्षमता वाली गाड़ियों में डीज़ल इंजन का इस्तेमाल करना बंद कर दिया। इसके बावजूद भी 2021 में डीज़ल वाहनों की डिमांड में कमी देखने को नहीं मिली।

यह भी पढ़ें

कितने तरह की होती हैं इलेक्ट्रिक वाहनों की बैट्री? जानिए डिटेल्स



डीज़ल वाहनों की डिमांड के बने रहने का कारण

EY India के ऑटोमोटिव सेक्टर के पार्टनर सोम कपूर ने बताया कि समान्य तौर पर ज़्यादातर लोग एसयूवी गाड़ियां खरीदते समय डीज़ल ऑप्शन चुनना पसंद करते हैं। इसकी वजह है डीज़ल वैरिएंट का गाड़ी को ज़्यादा टॉर्क और पावर देना। सोम कपूर का यह भी कहना है कि किसी गाड़ी की कीमत जितनी ज़्यादा होगी, उसके डीज़ल वैरिएंट की डिमांड भी उतनी ही ज़्यादा होगी। ऐसे में डीज़ल वाहनों की डिमांड बनी रहती है।

maruti_suzuki_swift.jpg


यह भी पढ़ें

IIT मद्रास का बड़ा फैसला! इलेक्ट्रिक वाहनों पर जल्द शुरू किया जाएगा मास्टर्स प्रोग्राम



इस साल क्या रहेगा हाल?

पिछले साल के मार्केट रिकॉर्ड को देखा जाए तो इस बात की पूरी संभावना है कि 2021 का ट्रेंड 2022 में भी बरकरार रहेगा। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि 2022 में भी एसयूवी गाड़ियां डीज़ल वाहनों की डिमांड को बनाए रखेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Cabinet Expansion Live Updates: विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, तेज प्रताप सहित इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवादतेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.