scriptTata Tigor या Aura! कौन सी CNG सेडान कार आपके लिए होगी बेस्ट, फीचर्स से लेकर माइलेज़ तक की पूरी डिटेल | Tata Tigor CNG Vs Hyundai Aura CNG Comparison price features mileage | Patrika News

Tata Tigor या Aura! कौन सी CNG सेडान कार आपके लिए होगी बेस्ट, फीचर्स से लेकर माइलेज़ तक की पूरी डिटेल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2022 04:58:31 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Tata Tigor CNG में 60 लीटर का सीएनजीट टैंक कैपिसिटी दी गई है और Aura कुल 65 लीटर टैंक कैपिसिटी के साथ आती है। लंबाई और चौड़ाई के मामले में दोनों के बीच कोई बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन उंचाई में टिगोर बाजी मारती है।

tata-tigor-vs-aura-cng-amp.jpg

Tata Tigor CNG Vs Hyundai Aura CNG

देश में CNG व्हीकल पोर्टफोलियो तेजी से मजबूत हो रहा है। पेट्रोल-डीजल की उंची होती कीमत के चलते वाहन निर्माता कंपनियां लगातार दूसरे ईंधन विकल्पों पर फोकस कर रही हैं। बीते कल देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने घरेलू बाजार में अपनी किफायती सेडान कार Tigor CNG को पेश किया था। अब इस कार के बाजार में आने के बाद इसकी तुलना पहले से ही मौजूद Hyundai Aura से होनी शुरू हो गई है।

ज्यादातर लोगों के जेहन में ये सवाल है कि आखिर इन दोनों CNG सेडान कारों में कौन उनके लिए बेस्ट ऑप्शन होगी। टाटा मोटर्स का दावा है कि कंपनी ने अपनी CNG कारों में ख़ास और बेहतर तकनीक का इस्तेमाल किया है। जो कि अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले उनकी कारों को बेहतर बनाते हैं। वहीं मारुति सुजुकी के बाद Hyundai ही अब ऐसी कंपनी थी, जो कि सीएनजी कारों की बिक्री करती थी और अब इस रेस में टाटा मोटस का भी नाम शुमार हो गया है। तो आइये जानते हैं कि इन दोनों कारों में कौन सी सेडान आपके लिए बेहतर होगी-


कैसा है डिज़ाइन:

Tata Tigor काफी सुंदर कार है, और इसके CNG संस्करण में पेट्रोल वेरिएंट के समान ही सटीक डिज़ाइन दिया गया है, केवल पीछे बंपर पर ‘i-CNG’ बैज का अंतर देखने को मिलता है। इसमें एंगुलर हेडलैंप, चौड़ा फ्रंट ग्रिल (क्रोम-स्टडेड), 14-इंच हाइपरस्टाइल स्टील व्हील, क्रोम डोर हैंडल, LED डीआरएल, LED टेललाइट्स आदि मिलते हैं।

Hyundai Aura डिजाइन के मामले में एग्रेसिव और स्पोर्टी लुक के साथ आती है, जो कि इसे टिगोर से भिन्न बनाता है। इसमें स्लीक हेडलाइट्स, बूमरैंग-शेप्ड LED DRLs, एक कैस्केडिंग फ्रंट ग्रिल, बड़े LED टेललैंप्स, बॉडी-कलर्ड डोर हैंडल और 14-इंच स्टील व्हील्स (व्हील कैप्स के साथ) मिलते हैं। ऑरा के अन्य वेरिएंट से इसे अलग करने के लिए कोई ‘सीएनजी’ बैजिंग नहीं दी गई है। लंबाई और चौड़ाई के मामले में दोनों के बीच कोई बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, लंबाई और चौड़ाई में Aura कुछ एमएम ज्यादा है तो उंचाई में टिगोर ने बाजी मारी है। इसके अलावा दोनों की सेडान कारों में 2,450mm का व्हीलबेस मिलता है।

tata_tiago_cng_vs_hyundai_aura-interior-amp.jpg


दोनों कारों का इंटीरियर:

Tata Tigor का इंटीरियर काफी सरल लेकिन अच्छा दिखने वाला है, जिसमें डुअल-टोन कलर थीम – ब्लैक एंड व्हाइट दिया गया है। डैशबोर्ड और डोर पैनल पर पियानो ब्लैक इन्सर्ट के साथ अंदर के दरवाज़े के हैंडल क्रोम प्लेटेड हैं, जो केबिन को एक प्रीमियम टच देते हैं। कार के कॉम्पैक्ट आकार को देखते हुए केबिन स्पेस काफी बेहतर पीछे की सीट पर तीन व्यस्क लोगों को बैठने में थोड़ी मशक्कत हो सकती है।

Hyundai Aura में भी ड्यूल-टोन इंटीरियर कलर थीम दिया गया है – ब्लैक एंड व्हाइट – डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल पर ब्रोंज-फिनिश्ड इंसर्ट के साथ आता है। ऑडियो सिस्टम की हाउसिंग के लिए इंस्ट्रूमेंट कंसोल का इस्तेमाल किया गया है, जो एक अपमार्केट डिज़ाइन है। केबिन के भीतर का स्पेस कार के साइज़ के मुताबिक है, लेकिन इसके भी पिछली सीट पर तीन लोगों को बैठना असहज हो सकता है।

tata_tigor_icng_launch-amp.jpg


मिलते हैं ये फीचर्स:

टाटा टिगोर में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है, जिसमें सभी पावर विंडो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री और गो, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, पावर एडजस्टेबल ओआरवीएम (ऑटो-फोल्डिंग), रेन-सेंसिंग वाइपर, 7 इंच का टचस्क्रीन दिया गया है। इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ), डिजिटल मोनोक्रोम इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आदि, टॉप-स्पेक एक्सजेड प्लस ट्रिम में मिलता है।

वहीं Aura में मिलने वाले फीचर्स में पावर विंडो, मैनुअल एसी, रियर एसी वेंट, कीलेस एंट्री, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, पावर-एडजस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s), एक 2-डीआईएन ऑडियो सिस्टम, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल (3.5-इंच एलसीडी मिड के साथ) शामिल हैं। हालांकि CNG वैरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम नहीं है, जो थोड़ा निराश कर सकता है।


इंजन क्षमता:

Tata Tigor CNG में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड रेगुलर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि पेट्रोल पर चलने के दौरान 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं CNG पर ड्राइव करने पर ये मोटर 73.4 PS की पावर और 95 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है।

Hyundai Aura CNG में भी 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड इंजन मिलता है, जो कि 4 सिलिंडर से लैस है। पेट्रोल मोड में ये इंजन 83 PS की पावर और 113.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, और CNG मोड में ये इंजन 68.66 PS की पावर और 95.2 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन भी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है।

hyundai_aura_cng-amp.jpg


कीमत और माइलेज:

जेब पर पड़ने बोझ की बात करें तो टाटा टिगोर सीएनजी वेरिएंट की कीमत 7.69 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये के बीच है। वहीं ऑरा केवल एक ही सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 7.74 लाख रुपये है। तो कीमत के मामले में टाटा टिगोर विजेता बन रहा है। वहीं माइलेज की बात करें तो Tigor में 60 लीटर का सीएनजीट टैंक कैपिसिटी दी गई है और ये कार 26.49 km/kg तक माइलेज देती है। वहीं Aura में 65 लीटर का टैंक दिया गया है और ये कार 28 km/kg तक का माइलेज देती है।

निष्कर्ष:

सीएनजी पर चलने पर टाटा टिगोर का पावर फिगर काफी अच्छा है, जो इसे परफॉर्मेंस के मामले में बेहतर बनाता है। टॉर्क आउटपुट के मामले में, Hyundai Aura सबसे आगे है, लेकिन बहुत ही मामूली अंतर से, साथ ही, Tigor का इंजन CNG मोड पर स्टार्ट किया जा सकता है, जो Tata की i-CNG कारों के लिए एक अनूठी विशेषता है। ये फीचर अब तक केवल टाटा की सीएनजी कारों में मिलता है अन्य सभी कंपनियों की सीएनजी कारें पेट्रोल पर स्टार्ट होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो