scriptEXTER के नाम से लॉन्च होगी Hyundai की नई SUV, डिजाइन से लेकर इंजन तक का हुआ खुलासा | The all-new SUV Hyundai EXTER teaser out now launch by August 2023 | Patrika News
कार

EXTER के नाम से लॉन्च होगी Hyundai की नई SUV, डिजाइन से लेकर इंजन तक का हुआ खुलासा

 
Hyundai EXTER: भारत में नई एक्सटर के लिए सीरीज प्रोडक्शन इस साल जुलाई तक शुरू हो जाएगा, और ऐसा माना जा रहा है कि अगस्त से पहले बाजार में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Exter को micro SUV के तौर पर ही लाया जाएगा…

Apr 14, 2023 / 02:25 pm

Bani Kalra

hyundi_exter.jpg

Hyundai EXTER

Hyundai EXTER: इस भारतीय कार बाजार में हुंडई इंडिया की अपकमिंग SUV को लेकर माहौल गर्म है। हर कोई इसी गाड़ी के बारे में जानना चाह रहा है। लेकिन आज हुंडई ने घोषणा की है कि लॉन्च होने पर उसकी आने वाली माइक्रो एसयूवी को नाम होगा एक्सटर (EXTER)। नई Hyundai Exter के लिए सीरीज प्रोडक्शन इस साल जुलाई तक शुरू हो जाएगा, और ऐसा माना जा रहा है कि अगस्त से पहले बाजार में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Exter को micro SUV के तौर पर ही लाया जाएगा , जिसे अब तक Ai3 के नाम से जाना जाता था, भारत के लिए बनाई जाएगी और भविष्य में अन्य देशों को निर्यात की जाएगी।



नई Hyundai EXTER से जुड़ी अहम बातें:

अब तक ककी ताजा जानकारी के मुताबिक नई Hyundai Exter को मौजूदा Grand i10 Nios के platform पर तैयार किया जाएगा। यह दो पेट्रोल इंजन में आयेगी। भविष्य में इसे CNG और EV सेगमेंट में भी उतारा जा सकता है। हालांकि सिर्फ नाम के अलावा इस नई एसयूवी के बारे में अभी तक कोई और अहम् जानकारी नहीं मिली है लेकिन, हुंडई द्वारा आज भेजे गए टीज़र इसके बाहरी डिज़ाइन की रूपरेखा दिखाते हैं। यह पुष्टि करता है कि यह एक सपाट बोनट और टेलगेट के साथ एक ईमानदार एसयूवी है, जिससे इसके बॉक्सी डिजाइन की पुष्टि होती है।



रिपोर्ट्स के मुताबिक नई एक्सटर को क्रेटा, वेन्यू और अल्कज़ार के समान एक स्प्लिट-हेडलैंप सेट-अप मिलेगा, जिसके शीर्ष पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और इसके नीचे एक स्क्वायरिश, वेन्यू जैसा हेडलैंप होगा। एक्सटर में नए डिजाइन वाले टेल-लैंप को शामिल किया जाएगा। साइड प्रोफाइल में कुछ फॉक्स क्लैडिंग होगी, खासकर व्हीलआर्च के आसपास और दरवाजों के साथ, इसकी एसयूवी अपील को जोड़ने के लिए। Hyundai Exter को Grand i10 Nios के मुकाबले थोड़ा ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस भी देगी।



इंजन और पावर:

एक्सटर में दो इंजन का ऑप्शन मिलेगा, इसमें1.2-लीटर का एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा साथ ही यह एक 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ भी आयेगी। सोर्स के मुतबिक Hyundai इस नए मॉडल में 1.0 T-GDi टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल किया जा सकता है। यह ग्राहकों को एक अधिक शक्तिशाली और टॉर्की इंजन चुनने में भी मदद करेगा जिसका उद्देश्य डीजल इंजन की कमी को पूरा करना होगा। बताया जा रहा है कि नई Exter को फैक्ट्री CNG विकल्प मिलेगा और एक ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट के बारे में भी बात हो रही है जो बाद के चरण में लाइन-अप में शामिल होगा। इस साल अगस्त में नई एक्सटर को लॉन्च किये जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें

नई Bajaj Pulsar 125 जल्द होगी भारत में लॉन्च लीक हुई जानकारी



Hindi News/ Automobile / Car / EXTER के नाम से लॉन्च होगी Hyundai की नई SUV, डिजाइन से लेकर इंजन तक का हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो