scriptपुरानी कार भी बन जाएगी स्टाइलिश, आज ही फिट करवाएं ये खास टायर | The old car will also become stylish, fit today lo profile tyres | Patrika News
ऑटोमोबाइल

पुरानी कार भी बन जाएगी स्टाइलिश, आज ही फिट करवाएं ये खास टायर

लो प्रोफाइल टायरों के फायदे क्या-क्या होते हैं और नुकसान क्या-क्या होते हैं। इनको लगाने से कार का लुक काफी बेहतरीन हो जाता है।

नई दिल्लीSep 24, 2018 / 03:21 pm

Sajan Chauhan

tyree

पुरानी कार भी बन जाएगी स्टाइलिश, आज ही फिट करवाएं ये खास टायर

लोग कार को ज्यादा स्टाइलिश बनाने के लिए उसमें अलग से नए टायर लगवा लेते हैं। लोग अपनी साधारण कार को खास और सबसे अलग बनाने के लिए ऐसा करते हैं। इस तरह के टायर सामान्य टायर से ज्यादा पतले होते हैं और जिसकी वजह से कार ज्यादा अच्छी लगने लग जाती है। इन टायर्स को लो प्रोफाइल टायर कहते हैं, आइए जानते हैं कि इन टायरों के फायदे क्या-क्या होते हैं और नुकसान क्या-क्या होते हैं। ये हैं लो प्रोफाइल टायर लगाने के फायदे- लो प्रोफाइल टायर को लगाने से कार का लुक काफी बेहतरीन हो जाता है और यहां तक कि पुरानी गाड़ी भी पहले से ज्यादा आकर्षक लगने लगती है।
ये भी पढ़ें- कारों के मामले में सबसे अलग हैं सैफ अली खान, घर में लगा रखा है महंगी कारों का ताता

इन टायर को लगाने से गर्मी के मौसम में कार की ग्रिप और हैंडलिंग पहले से अच्छी हो जाती है। ये टायर जमीन से अधिक जुड़कर चलते हैं, इसलिए इन टायर की वजह से ब्रेक आसानी से लग जाते हैं। ये टायर सामान्य टायर से अधिक चौड़े होते हैं, इसलिए ये टायर साइड की ताकत आसानी से मुकाबला करते हैं और गाड़ी जमीन से लगकर चलती है।
कार में लो प्रोफाइल टायर लगाने से ये नुकसान होते हैं। क्योंकि लो प्रोफाइल टायर लगाने से पहिए और रिम को अन्य टायर के मुकाबले ज्यादा नुकसान होता है। इन टायर्स में हवा कम आती है, इसलिए दबाव भी कम बना रहता है। जमीन पर मौजूद कंकड़-पत्थर और खराब सड़कों पर कार चलाने में दिक्कत होती है। जब ऐसे टायर वाली गाड़ियां खराब सड़कों पर जाती हैं तो सामान्य से ज्यादा आवाज होती है। अगर बारिश के मौसम में ऐसे टायर्स वाली गाड़ी चलानी है तो सामान्य से ज्यादा ध्यान देना होता है। गीले हो जाने पर ये टायर ज्यादा फिसलते हैं और ज्यादा चौड़ा होने के कारण इनका घर्षण बढ़ जाता है। सामान्य टायर्स के मुकाबल ये टायर्स काफी महंगे आते हैं। इन टायर्स को लगाने से कार का माइलेज काफी कम हो जाता है।

Home / Automobile / पुरानी कार भी बन जाएगी स्टाइलिश, आज ही फिट करवाएं ये खास टायर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो