scriptजबरदस्त माइलेज देती हैं ये कारें, एक बार फ्यूल टैंक फुल कराने के बाद महीने भर की छुट्टी | these are the best milage cars | Patrika News

जबरदस्त माइलेज देती हैं ये कारें, एक बार फ्यूल टैंक फुल कराने के बाद महीने भर की छुट्टी

Published: Jul 30, 2019 10:36:33 am

Submitted by:

Vineet Singh

Extra Milage देती हैं ये car
नहीं पड़ती है बार बार फ्यूलिंग की जरूरत
इन कारों की कीमत भी है बेहद ही कम

cng cars
नई दिल्ली: भारत में धीरे-धीरे ऑटो इंडस्ट्री ( Auto industry ) में ईको-फ्रेंडली वाहनों ( eco friendly Vehicles ) की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसके कई वजह है पहली वजह तो यह है कि ये वाहन वातावरण को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाते है और दूसरी इन व्हीकल्स को चलाने का खर्च भी पेट्रोल-डीजल की तुलना में काफी कम है। इस स्टोरी में हम आपको ऐसी 5 सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे है जो चलाने का खर्च बहुत ही कम है।
मारुति ऑल्टो 800 सीएनजी

मारुति ऑल्टो 800 ( Maruti Alto 800 ) छोटी कार सेगमेंट में एक अच्छी कार है और यह स्मॉल फैमिली के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। इसकी कीमत 3.68 लाख रुपए है। मार्केट में यह कार सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है। सीएनजी वर्जन में यह कार 30.46 केएम/केजी का माइलेज देने में सक्षम है जबकि पेट्रोल वेरिएंट में इसका माइलेज 22.7केएमपीएल का है। इसमे 800 सीसी का इंजन लगा है जो 40बीएचपी की पॉवर के साथ 60एनएम का टार्क भी पैदा करता है।
मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी

मारुति की सेलेरियो कार भी सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने मारुति सेलेरियो ग्रीन नाम से एक कार को पेश किया है, जिसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट लगाई गई है। इस कार की कीमत 5 लाख रुपए है। कंपनी का दावा है कि यह कार 31.79 केएम/केजी का माइलेज देती है। इसमे 1.0लीटर केबी10 इंजन लगाया गया है, जो 58 बीएचपी की अधिकतम पॉवर जनरेट करता है।
मारुति सुजुकी वैगनआर सीएनजी

मारुति की हैचबैक कार वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट की कीमत 4.69 लाख रुपए रखी गई है। आपको बता दें पेट्रोल वेरिएंट में यह कार 19.3 केएमपीएल का माइलेज देती है लेकिन सीएनजी किट के साथ इसके माइलेज में जबरदस्त उछाल देखने का मिलता है। सीएनजी किट लगी हुई वेगनआर 1किलोग्राम गैस में 26.6 किलोमीटर का सफर कर सकती है।
मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 सीएनजी

मारुति ऑल्टो के10 को सीएनजी वेरिएंट में भी बेच रही है। इसकी कीमत 4.10 लाख रुपए निर्धारित है। पेट्रोल वर्जन में यह कार 24.07 केएमपीएल का माइलेज देती है। जबकि सीएनजी वेरिएंट में इसका माइलेज 32.26केएम/केजी है। इसमें 998सीसी का इंजन लगाया है। इस इंजन के साथ 58 बीएचपी की पॉवर और 78 न्यूटन मीटर का टार्क देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो