नई कार में ना मिलें ये 4 फीचर्स तो नहीं खरीदने में ही है भलाई

  • Car Safety के लिए जरूरी होते हैं ये फीचर्स
  • इन फीचर्स के बगैर आपकी कार नहीं होती है सेफ
  • इन फीचर्स को कार खरीदने से पहले जरूर जांचना चाहिए

By: Vineet Singh

Published: 20 Aug 2019, 12:28 PM IST

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर में वैसे तो मंदी का दौर चल रहा है लेकिन अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप वो भूल मत करिएगा जो अक्सर लोग जल्दबाजी में कर जाते हैं। दरअसल लोग जब भी कार खरीदते हैं तो वो स्पेस और लुक्स को सबसे पहले देखते हैं और इस चक्कर में कई बार लोग जरूरी चीज़ों पर गौर नहीं करते और यही वजह है कि बाद में कार ग्राहकों को काफी दिक्कत हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जांचे-परखे बगैर कार खरीदना आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है।

एयर बैग ( Airbag )

नई कार खरीदने से पहले आपको देखना चाहिए कि उसमें कितने एयरबैग दिए गए हैं। आपको कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम फ्रंट सीट्स पर एयरबैग जरूर हो क्योंकि एक्सीडेंट की वजह से सबसे ज्यादा नुक्सान आगे की सीट्स पर होता है इसलिए आपको एयरबैग जरूर देखने चाहिए क्योंकि कार में जितने ज्यादा एयरबैग होंगे आप अपनी कार में उतना ही सुरक्षित रहेंगे।

ऐसे बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, नहीं पड़ेगी पैसे खर्च करने की जरूरत

car safety features

एबीएस ( ABS )

एबीएस ( एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम ) आजकल हर कार के लिए बेहद जरूरी बन चुका है। दरअसल एबीएस आपकी कार को स्टेबल रखने का काम करता है, खासकर उस वक्त जब आप तीखे मोड़ से गुजर रहे हों और आपकी कार तेज रफ़्तार में भी हो, एबीएस आपकी कार को ड्रिफ्ट नहीं होने देता है।

 

car safety features

360 डिग्री पार्किंग कैमरा ( 360 Parking Camera )

आमतौर पर कारों में पार्किंग कैमरा दिया जाता है लेकिन अब नई कारों में 360 डिग्री Reverse Parking Camera का चलन बढ़ रहा है जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपनी कार को पार्क करते समय हर तरफ से देख सकते हैं। इस कैमरे की मदद से पार्किंग और भी आसान हो जाती है।

 

car safety features

ईबीए ( EBA )

ईबीए ( Emergency brake assist ) सिस्टम उस वक्त काम आता है जब आपको इमरजेंसी में तेजी से ब्रेक लगाना पड़ता है ऐसी स्थिति में ये सिस्टम कार के ब्रेक ठीक से लगें इस बात को सुनिश्चित करता है साथ ही कार के टायर्स को जाम होने से रोकता है।

car safety features
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned