ये मामूली लेमिनेशन आपकी कार के शीशे को बना देगा बुलेटप्रूफ, कीमत बेहद कम

ये मामूली लेमिनेशन आपकी कार के शीशे को बना देगा बुलेटप्रूफ, कीमत बेहद कम

Sajan Chauhan | Publish: Aug, 08 2018 11:45:59 AM (IST) कार

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार का साधारण शीशा भी बुलेट प्रूफ हो जाए और गोली लगने पर भी कोई नुकसान न हो तो शीशे पर ये लेमिनेशन लगवाएं।

कई लोग सुरक्षा के कारणों से अपनी कारों में बुलेट प्रूफ कांच लगवाते हैं ताकि किसी तरह के हमले और गोली लगने पर अंदर बैठे व्यक्ति को कई भी नुकसान न हो। बुलेट प्रूफ कांच की कीमत काफी ज्यादा होती है, जिस कारण सामान्य इंसान ऐसा करवाने के बारे में सोचता ही नहीं, लेकिन आज हम आपको जिस बुलेट प्रूफ फिल्म के बारे में बता रहे हैं ये आपके बजट में फिट बैठ सकती है।

बुलेटप्रूफ शीशों वाली कार एक ऐसी सुरक्षित कार होती है, जिसपर गोली लगने पर भी गोली अंदर नहीं जाती है। यानी कि शीशा इतना ज्यादा मजबूत होता है कि गोली शीशे के आर-पार नहीं जा पाती है। इन आम कार के कांच को बुलेटप्रूफ कांच से बदल दिया जाता है। देश में ज्यादातर बड़े नेता, बड़े बिजनेसमेन और अभिनेता ही इस तरह की गाडियों का इस्तेमाल करते हैं। इन कारों की कीमत अधिक हो जाती है, जिस कारण सामान्य इंसान के लिए ऐसा कर पाना भी मुमकिन नहीं होता है।

ये भी पढ़ें- मात्र 10 रुपये के टूथपेस्ट से नई जैसी चमक उठेगी आपकी पुरानी Bike, ऐसे करें इस्तेमाल

बुलेटप्रूफ शीशों को बड़ी मेहनत के साथ मजबूत बनाया जाता है। इसके लिए 45 से 55 मिमी का ग्लास इस्तेमाल किया जाता है, ये परतों में काफी मोटा होता है। अगर पूरी कार को बुलेट प्रूफ बनाया जाएगा तो उसके लिए लगभग 30 से 40 लाख रुपये का खर्च आता है। वहीं सिर्फ शीशों की बात की जाए तो उसपर भी लगभग 5-10 लाख रुपये का खर्च आ जाता है। लग्जरी गाड़ियों की बुलेट प्रूफिंग में 3 से 4 करोड़ रुपये का खर्च भी आ जाता है।

बहुत सी कंपनियों ने बाजार में एक ऐसी लेमिनेशन फिल्म बनाई हुई है, जिसे लगाने से कार का साधारण कांच भी बुलेट प्रूफ हो जाएगा। जी हां और इस फिल्म को लगाने का खर्च किसी भी बुलेट प्रूफ कांच से बेहद कम है। मेड इन चाइना डॉट कॉम वेबसाइट पर ऐसी बुलेट प्रूफ कांच फिल्म मिल रही है। इसके अलावा एक अन्य वेबसाइट पर बुलेट प्रूफ लेमिनेशन की कीमत 1,199 डॉलर यानी कि 82,281 रुपये है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned