ये मामूली लेमिनेशन आपकी कार के शीशे को बना देगा बुलेटप्रूफ, कीमत बेहद कम

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार का साधारण शीशा भी बुलेट प्रूफ हो जाए और गोली लगने पर भी कोई नुकसान न हो तो शीशे पर ये लेमिनेशन लगवाएं।

By: Sajan Chauhan

Published: 08 Aug 2018, 11:45 AM IST

कई लोग सुरक्षा के कारणों से अपनी कारों में बुलेट प्रूफ कांच लगवाते हैं ताकि किसी तरह के हमले और गोली लगने पर अंदर बैठे व्यक्ति को कई भी नुकसान न हो। बुलेट प्रूफ कांच की कीमत काफी ज्यादा होती है, जिस कारण सामान्य इंसान ऐसा करवाने के बारे में सोचता ही नहीं, लेकिन आज हम आपको जिस बुलेट प्रूफ फिल्म के बारे में बता रहे हैं ये आपके बजट में फिट बैठ सकती है।

बुलेटप्रूफ शीशों वाली कार एक ऐसी सुरक्षित कार होती है, जिसपर गोली लगने पर भी गोली अंदर नहीं जाती है। यानी कि शीशा इतना ज्यादा मजबूत होता है कि गोली शीशे के आर-पार नहीं जा पाती है। इन आम कार के कांच को बुलेटप्रूफ कांच से बदल दिया जाता है। देश में ज्यादातर बड़े नेता, बड़े बिजनेसमेन और अभिनेता ही इस तरह की गाडियों का इस्तेमाल करते हैं। इन कारों की कीमत अधिक हो जाती है, जिस कारण सामान्य इंसान के लिए ऐसा कर पाना भी मुमकिन नहीं होता है।

ये भी पढ़ें- मात्र 10 रुपये के टूथपेस्ट से नई जैसी चमक उठेगी आपकी पुरानी Bike, ऐसे करें इस्तेमाल

बुलेटप्रूफ शीशों को बड़ी मेहनत के साथ मजबूत बनाया जाता है। इसके लिए 45 से 55 मिमी का ग्लास इस्तेमाल किया जाता है, ये परतों में काफी मोटा होता है। अगर पूरी कार को बुलेट प्रूफ बनाया जाएगा तो उसके लिए लगभग 30 से 40 लाख रुपये का खर्च आता है। वहीं सिर्फ शीशों की बात की जाए तो उसपर भी लगभग 5-10 लाख रुपये का खर्च आ जाता है। लग्जरी गाड़ियों की बुलेट प्रूफिंग में 3 से 4 करोड़ रुपये का खर्च भी आ जाता है।

बहुत सी कंपनियों ने बाजार में एक ऐसी लेमिनेशन फिल्म बनाई हुई है, जिसे लगाने से कार का साधारण कांच भी बुलेट प्रूफ हो जाएगा। जी हां और इस फिल्म को लगाने का खर्च किसी भी बुलेट प्रूफ कांच से बेहद कम है। मेड इन चाइना डॉट कॉम वेबसाइट पर ऐसी बुलेट प्रूफ कांच फिल्म मिल रही है। इसके अलावा एक अन्य वेबसाइट पर बुलेट प्रूफ लेमिनेशन की कीमत 1,199 डॉलर यानी कि 82,281 रुपये है।

Sajan Chauhan Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned