scriptदुनिया की सबसे महंगी विंटेज कारें रखते हैं उम्मेद भवन के मालिक, अरब के शेख भी देखते हैं खरीदने का सपना | Umaid bhawan's owner gaj singh have Rolls Royce Phantom Widowers | Patrika News

दुनिया की सबसे महंगी विंटेज कारें रखते हैं उम्मेद भवन के मालिक, अरब के शेख भी देखते हैं खरीदने का सपना

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 05:07:35 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

उम्मेद भवन पैलेस के मालिक जोधपुर के पूर्व महाराजा और पूर्व सांसद गज सिंह के पास ऐसी कार मौजूद है जो पूरी दुनिया में पसंद की जाती है।

gaj singh

दुनिया की सबसे महंगी विंटेज कारें रखते हैं उम्मेद भवन के मालिक, अरब के शेख भी देखते हैं खरीदने का सपना

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास की शादी उम्मेद भवन पैलेस में हो रही है इसलिए ये महल एक बार फिर चर्चा में आया है। उम्मेद भवन सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे बड़े निजी महलों में से एक है। इस महल में 347 कमरे हैं और इस महल को तीन अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है पहला म्यूजियम, दूसरा होटल और तीसरे में पूर्व महाराजा गज सिंह का परिवार रहता है। इसे दुनिया का सबसे शानदार होटल भी माना जाता है। इसके मालिक पूर्व सांसद गजसिंह राठौड़ अपने सिर्फ इस महल के लिए ही नहीं जाने जाते हैं बल्कि उनका कारों का शौक उन्हें पूरी दुनिया में एक अलग पहचान देता है। आज हम आपको जोधपुर के पूर्व महाराजा और पूर्व सांसद गज सिंह की उस कार के बारे में बता रहे हैं जो कि भारत के अन्य किसी भी बड़े से बड़े रईस के पास तो क्या बल्कि दुनिया के रईसों के पास भी नहीं है। गज सिंह की कारें पूरी दुनिया में अलग-अलग एग्जीबिशन और रैलियों में शिरकत करती हुई नजर आती रहती हैं।

पूर्व सांसद गजसिंह के पास सबसे खास 1927 मॉडल की रोल्स रॉयस फैंटम विडोवर्स लिमोजिन कार है। पूर्व महाराजा की इस कार ने दुनिया में बहुत सी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और कई अवार्ड अपने नाम किए हैं। ये एक शानदार विंटेज कार है, जिसने हाल ही में एक अवॉर्ड जीता, जिसे पूर्व सांसद गजसिंह ने प्राप्त किया।

इस कार को महाराजा उम्मेदसिंह ने मंगवाया था और ये कार खासतौर पर महिलाओं के लिए मंगवाई गई थी। इस कार को एल्यूमिनियम पॉलिस से बनाया गया और इस पर नीले शीशे के पर्दें लगे हुए हैं, जिससे कार के अंदर बैठी महिलाओं को बाहर से कोई भी देख नहीं पाए। पावर और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस शाही कार में 7.7 लीटर का 6 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया गया था जो कि 4 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया था। इस लग्जरी कार में 4 दरवाजे हैं। व्हीलबेस की बात की जाए तो इस कार का व्हीलबेस 3644.9 एमएम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो