scriptUpcoming mid-size SUV cars in India from Maruti, Tata and more | Maruti से Tata तक, मिड-साइज़ SUV सेगमेंट रेंज मेंं जल्द लॉन्च होंगी ये शानदार गाड़ियां | Patrika News

Maruti से Tata तक, मिड-साइज़ SUV सेगमेंट रेंज मेंं जल्द लॉन्च होंगी ये शानदार गाड़ियां

Upcoming Mid-Size SUV Cars In India: इस साल और आने वाले सालों में कई बड़ी निर्माता कंपनियां भारतीय मार्केट में धूम मचाने के लिए नई मिड-साइज़ एसयूवी लॉन्च करने वाली हैं।

नई दिल्ली

Published: January 11, 2022 11:26:04 am

इस साल और आने वाले सालों को भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट के लिए एक अहम समय माना जा रहा है। इसी के चलते देश-विदेश की कई बड़ी कार निर्माता कंपनियां अलग-अलग सेगमेंट्स की नई गाड़ियों को भारत में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इनमें मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियां भी शामिल हैं। इसके लिए मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki), टाटा (Tata), महिंद्रा (Mahindra), हुंडई (Hyundai) और होंडा (Honda) जैसी बड़ी कार निर्माता कंपनियां इस साल और आने वाले सालों में देश में मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में नए और शानदार कार मॉडल्स पेश करने वाली हैं।

new_maruti_suzuki_suv.jpeg
Upcoming Mid-Size SUV Cars In India

आइए नज़र डालते है इस साल और आने वाले सालों में देश में लॉन्च होने वाली टॉप 5 मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों पर।

Maruti Suzuki-Toyota SUV

new_maruti_suzuki_suv.jpg


सुज़ुकी और टोयोटा दोनों ही जापान की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से हैं। दोनों कंपनियों ने 2016 में एक पार्टनरशिप की थी और 2019 में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टेक्नोलॉजी और स्वायत्त ड्राइविंग जैसे क्षेत्रों में लॉन्ग-टर्म को-ऑपरेशन के लिए भी एक कैपिटल पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के ज़रिए दोनों कंपनियां मिलकर भारतीय मार्केट के लिए नए वाहन डेवलप करेंगे। इसी के तहत इस साल हुंडई क्रेटा को टक्कर देने के लिए एक एसयूवी पेश की जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार यह मिड-साइज़ एसयूवी टोयोटा और दाइहात्सु के DNGA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है। साथ ही इस कार में Apple CarPlay, Android Auto, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल और अन्य कई शानदार और एडवांस फीचर्स मिलेंगे। साथ ही इसमें 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इससे कार को 138bhp पावर और 230Nm टॉर्क मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार इस कार में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के 3 ऑप्शंस मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें - इस लग्ज़री कार कंपनी ने 2021 में मचाई धूम, तोड़े बिक्री के 117 साल के सभी रिकॉर्ड्स

New Mahindra Mid-Size XUV500

mahindra_xuv500.jpg


महिंद्रा ने कुछ समय पहले ही XUV500 नेम टैग के साथ एक मिड-साइज़ एसयूवी को देश में लॉन्च करने की घोषणा की थी। इसे XUV300 और XUV700 के बीच पोज़िशन किया जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार नई मिड-साइज़ एसयूवी कंपनी के XUV300 के मॉडिफाइड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार यह नई कार 2023-24 तक देश में लॉन हो सकती है। शानदार फीचर्स के साथ यह कार 1.5 लीटर टर्बो-डीजल और 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के दो ऑप्शंस में पेश की जा सकती है।

Hyundai Creta 2022

hyundai_creta_2022.jpg


हुंडई क्रेटा 2022 फेसलिफ्ट की पहली झलक कुछ समय पहले इंडोनेशिया में आयोजित गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो (GIIAS) में देखने को मिली थी और इसे इसी साल पेश किया जाएगा। इस नए एडिशन के एक्सटीरियर में पैरामीट्रिक ज्वेल पैटर्न ग्रिल, नए एलईडी हेडलैंप, स्लिमर एयर इनलेट के साथ बम्पर, सिल्वर फॉक्स स्किड प्लेट, नए डिज़ाइन के फॉग लैंप, डुअल टोन अलॉय व्हील्स का भी इस्तेमाल किया गया है। साथ ही एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स, नया डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, हुंडई स्मार्ट सेंस, फॉरवर्ड कोलिशन अवॉइडेन्स असिस्ट, लेन फॉलोइंग असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट कोलिशन अवॉइडेन्स असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक कोलिशन अवॉइडेन्स असिस्ट, रियर व्यू मॉनीटर और 6-एयरबैग सिस्टम 360 डिग्री कैमरा, कार ट्रैकिंग सिस्टम जैसे कई शानदार फीचर्स इस कार में मिलेंगे। क्रेटा 2022 में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे 115bhp पावर और 143.8Nm टॉर्क जनरेट होगा।

Honda ZR-V

honda_mid_size_suv.jpg


होंडा ने कुछ समय पहले ही इस बात की जानकारी दी थी कि वो भारत के लिए एक नई मिड-साइज़ एसयूवी ZR-V पर काम कर रहे है। इसे 2023 के अंत तक देश में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार का RS कॉन्सेप्ट कुछ समय पहले हुए ऑटो शो GIIAS 2021 में भी पेश किया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार नई मिड-साइज़ एसयूवी Honda City के प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है और इसमें बेहतरीन फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। साथ ही इस नई मिड-साइज़ एसयूवी में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल हो सकता है। इतना ही नहीं, होंडा की e:HEV माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी इस कार में मिल सकता है।

Tata Blackbird

tata_blackbird.jpg


टाटा मोटर्स जल्द ही देश में एक नई मिड-साइज़ एसयूवी कार ब्लैकबर्ड लॉन्च करने की तैयारी में है। एक रिपोर्ट के अनुसार यह नई मिड-साइज़ एसयूवी 2023 तक भारतीय मार्केट में लॉन्च हो सकती है, जिसपर काम शुरू हो चुका है। ब्लैकबर्ड कंपनी की दूसरी मिड-साइज़ एसयूवी कार नेक्सॉन के X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। शानदार फीचर्स के साथ इस कार में नया 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है। साथ ही कंपनी 1.5 लीटर डीज़ल इंजन का ऑप्शन भी इस कार के लिए पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ें - कम खर्च में खरीदें Tata Safari से लेकर Altroz जैसी गाड़ियां, इस महीने मिल रहा है बम्पर डिस्काउंट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.