scriptइन कारों से ड्राइविंग सीखने पर नहीं मिलेगा लाइसेंस, पढ़ें पूरी खबर | you will not get driving license if you learn driving on automatic car | Patrika News

इन कारों से ड्राइविंग सीखने पर नहीं मिलेगा लाइसेंस, पढ़ें पूरी खबर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2019 01:21:06 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इन कारों से ड्राइविंग सीखने पर नहीं मिलेगा लाइसेंस
पुणे से सामने आया है पहला मामला
आने वाले समय में देश भर में लागू हो सकता है ये नियम

automatic cars

इन कारों से ड्राइविंग सीखने पर नहीं मिलेगा लाइसेंस, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: अगर आप ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार ( Automatic Cars in India ) से ड्राइविंग करना सीख रहे हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलेगा। आरटीओ ऑफिस में आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलेगा। आजकल मार्केट में ज्यादातर कारें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली ही हैं ऐसे में ड्राइविंग स्कूल भी ऑटोमैटिक कारों पर ही ड्राइविंग सिखाते हैं लेकिन आपने भी अगर ऑटोमैटिक कार से ड्राइविंग सीखी है तो आपको लाइसेंस नहीं मिलेगा।

पुणे से सामने आया पहला मामला
पहले ऐसा होता था कि ड्राइविंग टेस्ट करवाने के बाद आरटीओ ( RTO ) की तरफ से आपको लाइसेंस जारी दिया जाता था लेकिन अब ये भी देखा जा रहा है कि आपने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार से ड्राइविंग सीखी है या मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार से ड्राइविंग सीखी है। जानकारी के मुताबिक़ पुणे के आरटीओ ने ऑटोमेटिक कारों से ड्राइविंग सीखने वाले लोगों को लाइसेंस देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में लग रहा है कि आने वाले दिनों में देश के अन्य हिस्सों में भी इस नियम का पालन किया जाएगा।
automatic cars
ऑटोमेटिक कारें हैं ट्रेंड में

हमारे देश में पिछले कुछ सालों से ऑटोमैटिक कारों का चलन तेजी से बढ़ा है। पहले सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें मार्केट में मौजूद थीं लेकिन अब दोनों ही ऑप्शंस मार्केट में अवलेबल हैं। दरअसल ऑटोमैटिक कारें किसी मैनुअल कार की तुलना में काफी अलग होती है। ट्रैफिक नियमों को देखते हुए आरटीओ की तरफ से ये फैसला लिया गया है। दरअसल ऑटोमेटिक कारों में गियर का झंझट नहीं होता, और ट्रैफिक या भीड़भाड़ वाली सड़कों पर ड्राइविंग करना आसान होता है।
automatic cars
मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार नहीं चला पाए लाइसेंस एप्लिकेंट

जानकारी के मुताबिक पुणे में आरटीओ ने एप्लीकेंट्स को लाइसेंस देने से इंकार इसलिए किया है क्योंकि पुणे के इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च में ड्राइविंग टेस्ट देने आए ऑटोमेटिक कार चलाने वाले ज्यादातर एप्लीकेंट्स मैनुअल कार नहीं चला पाए और इसी को देखते हुए आरटीओ ने इन्हें लाइसेंस देने से मना कर दिया। यह फैसला सुरक्षा कारणों को देखते हुए लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो