script

कड़ाके की ठंड में भी आपकी कार अंदर से रहेगी बिल्कुल गर्म, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2019 11:44:39 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

कार में हीटर चलाएंगे तो माइलेज पर भी असर होगा। अगर आप इन तरकीबों को अपनाएंगे तो सर्दी में हीटर चलाने से भी कार का माइलेज नहीं घटेगा।

car

कड़ाके की ठंड में भी आपकी कार अंदर से रहेगी गर्म, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

भारत सर्दी अपने पूरे चरम पर है और ऐसे में इंसान को खुद को ठंड से बचाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाता है। सर्दियों के मौसम में कार के अंदर भी ठंड लगने लगती है तो ऐसे में सिर्फ हीटर से ही राहत मिलती है। अब कार में हीटर चलाएंगे तो जाहिर सी बात है उससे कार के माइलेज पर भी असर होगा और ठंड से बचने के लिए हीटर भी चलाना जरूरी है। क्यों न कोई ऐसा तरीका अपनाए जाए, जिससे सर्दी में भी राहत मिले और माइलेज पर भी खास असर न हो। जी हां अगर आप इन तरकीबों को अपनाएंगे तो सर्दी में हीटर चलाने से भी कार का माइलेज नहीं घटेगा।

सर्दियों के मौसम में कार स्टार्ट करते वक्त ही हीटर को चालू नहीं करना चाहिए। इससे क्या होता है कि कार का इंजन ठंडा होता है तो हीटर चालू करने से इंजन पर तुरंत ज्यादा लोड पड़ता है और तेल की खपत ज्यादा होने लगती है। इससे कार स्टार्ट करते वक्त इंजन गर्म होने में समय लेता है और ईंधन की खपत ज्यादा होने लगती है। अब ऐसी स्थिति में हीटर भी ऑन कर दिया जाएगा तो इंजन गर्म होने में अधिक समय लेगा और उस पर दबाव पहले से भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

कार के इंजन को पहले थोड़ी देर तक ऑन रहने देना चाहिए। जब इंजन सामान्य स्थिति में आ जाए तो उसके बाद ही हीटर को चालू कीजिए। हीटर ऑन होने के बाद कार का तापमान बढ़ने लग जाएगा और उसके बाद बाहर चाहे कितनी भी सर्दी क्यों न हो रही हो, लेकिन कार के अंदर बिल्कुल भी ठंड नहीं लगेगी।

अक्सर लोग हीटर चलाते वक्त एक गलती करते हैं और वो गलती ये है कि हीटर के साथ-साथ एसी का बटन भी ऑन कर देते हैं। इससे क्या होता है कि हीटर भी ऑन हो जाता है और एसी भी ऑन हो जाता है। अब इससे तेल भी ज्यादा खर्च होगा और कार के अंदर का तापमान भी सामान्य ही रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो