scriptCoronavirus के चलते पंजाब के सरकारी और प्राइवेट स्कूल 31 मार्च तक बंद | Coronavirus All schools closed in Punjab till 31 march latest news | Patrika News

Coronavirus के चलते पंजाब के सरकारी और प्राइवेट स्कूल 31 मार्च तक बंद

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Mar 13, 2020 07:34:55 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

Punjab Education Minister Vijay Inder Singla ने कोरोनावायरस Coronavirus के मद्देनज़र पंजाब के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टियाँ (All schools closed) करने की हिदायत की है।

School closed due to coronavirus

School closed due to coronavirus

चंडीगढ़। पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला Punjab Education Minister Vijay Inder Singla ने कोरोनावायरस coronavirus के मद्देनज़र राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टियाँ (All schools closed) करने की हिदायत की है। उन्होंने कहा है कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं (Examinations) चल रही हैं, वह उसी तरह चलती रहेंगी।
विश्व में फैल रही बीमारी

श्री सिंगला ने बताया कि यह नामुराद बीमारी पूरे विश्व में फैल रही है और राज्य में इसको रोकने के लिए ज़रूरी है कि इससे बचाव के लिए प्रयास तेज़ किये जाएँ। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर राज्य के समूह सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टियाँ कर दी गई हैं। श्री सिंगला ने स्पष्ट किया कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं जारी हैं, वहां परीक्षाएं उसी तरह चलती रहेंगी।
vijay_inder_singla.jpg
ऐसे करें बचाव

श्री सिंगला ने बताया कि बुख़ार, खाँसी और साँस लेने में तकलीफ़ होना आदि कोरोनावायरस के आम लक्षण हैं। इसलिए ज़रूरी है कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए खाँसते या छींकते समय मुँह और नाक पर रुमाल रखा जाये और छींकते समय नाक को अपनी कोहनी के साथ ढककर रखा जाये। मास्क का प्रयोग किया जाये और बुख़ार या खाँसी वाले व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखी जाये।
घरेलू नुस्खे न आजमाएं

उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि वह एहतियात के तौर पर समय-समय पर साबुन के साथ अच्छी तरह से हाथ धोएं या अल्कोहल-आधारित सेनीटाइजऱ के साथ अच्छी तरह से हाथ साफ करें। श्री सिंगला ने ख़ास तौर पर कहा कि घरेलू नुस्खों के साथ इलाज करने की बजाय डॉक्टरों की सलाह से दवा ली जाए। पालतू और जंगली जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क रखने से मना करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर पीड़ित को अकेला रखा जाये और तुरंत ही नज़दीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्था से संपर्क किया जाये।
यहां करें फोन

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी और सुझाव के लिए पहले ही स्थापित की हेल्पलाइन-104 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा नेशनल कॉल सेंटर 011-23978046 और स्टेट कंट्रोल रूम नंबर 88720-90029 और 0172-2920074 भी स्थापित किये गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो