scriptचुनाव पूर्व किया था मुफ्त शिक्षा का वादा, अब निभा रहे | Free education | Patrika News
चेन्नई

चुनाव पूर्व किया था मुफ्त शिक्षा का वादा, अब निभा रहे

सांसद की शानदार पहल

चेन्नईSep 13, 2020 / 09:43 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Free education

T. R. Paarivendhar is an Indian politician and Indhiya Jananayaga Katchi MP to the 17th Lok Sabha from Perambalur Lok Sabha constituency, Tamil Nadu. He is well known as the founder chairman of the SRM Group of educational institutions.

चेन्नई. अक्सर चुनाव से पहले किए वादे पार्टियां व नेता चुनाव जीतने के बाद भुला देते हैं लेकिन तमिलनाडु के पेर बलूर से सांसद डा. टी.आर. पारिवेन्दर ने दूसरों के लिए मिसाल पेश की है। उन्होंने चुनाव पूर्व बच्चों को हायर एजुकेशन मुफ्त देने का वादा किया था और अब उस वादे पर अमल कर रहे हैं। कोरोना के इस काल में जब अधिकांश लोग वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं उनके लिए ये सांसद देवदूत बनकर आए हैं। तीन सौ ऐसे बच्चों को अब उच्च शिक्षा देश के एक प्रतिष्ठित निजी संस्थान में मुफ्त शिक्षा मिल सकेगी जहां बहुत ऊंची फीस होती है। पारिवेन्दर एक छोटी सी क्षेत्रीय पार्टी इन्धिया जननायक कच्ची (आईजेके) से चुनाव जीते हैं जिसकी तमिलनाडु के बाहर कोई विशेष पहचान नहीं है। वे इस संस्था के संस्थापक व कुलपति भी हैं।
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों का चयन
चुनाव में किए वादे के मुताबिक पेरम्बलूर संसदीय क्षेत्र के सदस्य डा. टी.आर.पारिवेन्दर ने क्षेत्र के तीन सौ विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा की पेशकश की है। चुनाव से पहले घोषणा पत्र में उन्होंने ऐसा वादा किया था। एसआरएम इन्स्टीटयूट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी काट्टानकुलात्तुर में नि:शुल्क शिक्षा की पेशकश की है। पिछले साल भी ऐसी पेशकश की गई थी।
पेरम्बलूर संसदीय क्षेत्र के विद्यार्थी इंजीनियरिंग, कला एवं विज्ञान, होर्टीकल्चर, मैनेजमेन्ट, हैल्थ साइंस में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड परीक्षा में अंकों के आधार पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों का चयन किया जाएगा।
ट्यूशन फीस माफ
इन तीन सौ छात्रों को संस्थान निशुल्क शिक्षा देगा। इसके तहत छात्रों से ट्यूशन फीस नहीं ली जाएगी। अकादमिक परफॉर्मेंस के आधार पर इसे रिन्यू किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के चलते इस समय हास्टल सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। डा. पारिवेन्दर ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए निजी संस्थान में शिक्षा का लाभ मिल सकेगा। उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि योग्य विद्यार्थियों को अच्छा प्लेसमेन्ट मिलेगा। प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को 10 सितम्बर से पहले आनलाइन आवेदन करना होगा। संस्थान की वेबसाइट से आवेदन प्राप्त किए जा सकते हैं।

Home / Chennai / चुनाव पूर्व किया था मुफ्त शिक्षा का वादा, अब निभा रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो