IIT MADRAS : इस साल भी आईआईटी मद्रास के प्लेसमेंट ऑफर्स में बढ़ोतरी

Placement-offers-increase this year in IIT MADRAS: प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत 1 दिसम्बर 2019 से की गई।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 02 Dec 2019, 07:26 PM IST

चेन्नई.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में चालू शैक्षणिक वर्ष के लिए प्लेसमेंट सीजन के पहले चरण के पहले सत्र का सिलसिला शुरू हो गया है। प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत 1 दिसम्बर 2019 से की गई।

आईआईटी मद्रास ने एक बयान जारी कर कहा कि आईआईटी मद्रास के प्लेसमेंट ऑफर्स में इस साल भी बढ़ोतरी हुई है। बाजार में नौकरियों की कमी के बाद भी आईआईटी ने अपनी साख फिर से साबित की है।
20 कंपनियों ने 102 जॉब ऑफर दिए। संस्थान ने अपने बयान में कहा है कि पिछले साल के पहले सत्र में एक दिन में 19 कंपनियों द्वारा 85 से अधिक छात्रों को नौकरी की पेशकश की थी।

 

माइक्रोसोफ्ट कंपनी ने दी ज्यादा पैकेज
प्लेसमेंट में माइक्रोसोफ्ट, गोल्डमैन सैच्स, क्वालकॉम और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप जैसी बड़ी कंपनियां स्टूडेंट्स के लिए शानदार मौका लेकर आई है। इस प्लेसमेंट सीजन में माइक्रोसोफ्ट कंपनी ने सबसे ज्यादा पैकेज पर स्टूडेंस को नौकरी ऑफर की। वहीं गोल्डमैन सैच्स ११, क्वालकॉम ९, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप ७ ने आईआईटी के छात्रों को नौकरी की पेशकश की।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भी छह विद्यार्थियों को नौकरी दी। रविवार दो बजे पहले सत्र का प्लेंसमेंट समापत हो गया था। इसके अलावा 42 जॉब प्रोफाइल वाली 32 कंपनियों को दूसरे सत्र में भाग लेना था जो रविवार शाम को शुरू हुई और देर रात तक चलती थी।

 

1334 छात्रों ने पंजीकरण कराया
आईआईटी मदा्रस के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सलाहकार मनु संतानम और सी. एस. शंकर राम ने कहा कि कंप्यूटर साइंस और कंसल्टिंग सेक्टर के छात्रों को सबसे ज्यादा नौकरी मिली। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि ऑफऱ पिछले वर्ष की संख्या से अधिक है।

उन्होंने कहा कि उन्हें अधिक विद्यार्थियों को नौकरी ऑफर होने की उम्मीद है। इस साल कुल 1334 छात्रों ने प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण कराया। कुल 227 कंपनियों ने प्लेसमेंट के पहले चरण के लिए पंजीकरण किया है, जो 8 दिसंबर, 2019 तक जारी रहेगा।

 

माइक्रोसॉफ्ट ने आईआईटी मद्रास में 20 दिए ऑफर
माइक्रोसॉफ्ट ने आईआईटी बॉम्बे के एक स्टूडेंट को 1.17 करोड़ रुपए सालाना का पैकेज दिया है।
इस कंपनी ने आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास, आईआईटी खडग़पुर और आईआईटी गुवाहाटी सहित कई कैंपस में सबसे अधिक पैकेज वाली नौकरी ऑफर की है।

माइक्रोसॉफ्ट ने आईआईटी मद्रास में 20 और आईआईटी खडग़पुर में 24 नौकरी के ऑफर दिए हैं। गोल्डमैन ने आईआईटी मद्रास में 11 और आईआईटी खडग़पुर में 14 ऑफर दिए है। वहीं क्वालकॉम ने 9 ऑफर दिए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के बाद दूसरे स्थान पर कैब कंपनी उबर का है जिसने 1.02 करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर किया है।

 

2017 में मिला था बेहतर ऑफर
साल 2017 में माइक्रोसॉफ्ट ने 1.39 करोड़ रुपए के पैकेज पर हायरिंग की थी और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया में प्लेसमेंट पाने वाले स्टूडेंट्स को 34 लाख के पैकेज पर हायर किया गया था। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में 1.5 करोड़ रुपए का सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज ऑफर की थी। ऐसा माना जा रहा है माइक्रोसॉफ्ट कंपनी पिछले साल की तरह इस साल भी सबसे ज्यादा सैलरी ऑफर करने वाली कंपनी बन जाएगी।

Show More
PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned