scriptGanesha News गाजे-बाजे के साथ आए छिंदवाड़ा के महाराजा | Maharaja of Chhindwara came with a voice | Patrika News

Ganesha News गाजे-बाजे के साथ आए छिंदवाड़ा के महाराजा

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 01, 2019 12:44:18 pm

गणेशोत्सव की तैयारी शुरू

Ganesha News  गाजे-बाजे के साथ आए छिंदवाड़ा के महाराजा

Ganesha News गाजे-बाजे के साथ आए छिंदवाड़ा के महाराजा

छिंदवाड़ाछिंदवाड़ा के महाराजा का शनिवार को शहर में आगमन हो गया। नागपुर से बनकर आई प्रतिमा का नागपुर नाके के पास स्वागत किया गया। यहां से गाजे-बाजे और घोड़ों की अगुआई में महाराजा को गुरैया नाका स्थित प्रतिष्ठापना स्थल पर लाया गया। महिलाओं ने मंगल कलश के साथ महाराजा की आगवानी की। इस दौरान गणेश उत्सव समिति के पदाधिकारी और सदस्य, कार्यकर्ता और शहरवासी मौजूद रहे। महाराजा के दर्शन अभी नहीं हुए हैं, लेकिन उनकी प्रतीकात्मक प्रतिमा के दर्शन किए।
सेना ने किया स्वागत- राष्ट्रीय हिंदू सेना ने इएलसी चौक पर आतिशबाजी और पुष्पवर्षा कर छिंदवाड़ा के महाराजा का स्वागत किया। सेना के यमन साहू ने बताया कि सेना की मातृशक्ति, जिला संयोजक के साथ जिले के कई क्षेत्रों से सेना के पदाधिकारी कार्यकर्ता मौजूद रहे।
हाउसिंग बोर्ड कालोनी के शिव मंदिर गणेशोत्सव समिति द्वारा आयोजित उत्सव में भगवान के दर्शन सोमवार से ही श्रद्धालु कर सकेंगे। समिति का यह 34 वां स्थापना वर्ष है। प्रतिवर्षानुसार समिति द्वारा आकर्षक साज-सज्जा के साथ गणेश प्रतिमा की स्थापना की जाती है। इस वर्ष भी अमरावती के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार विजय ढोले ने श्री की मूर्ति को विराट रूप दिया है । इस वर्ष श्री मूर्ति में दक्षिण की स्थापत्य कला को मूर्ति में प्रदर्शित किया है।
आयोजन समिति के अध्यक्ष संतोष राय ने बताया कि यहां पर महाआरती का कार्यक्रम 10 सितम्बर को आयोजित है। हवन एवं महाप्रसाद 11 सितम्बर को एवं अनंत चतुर्थी 12 सितम्बर को विसर्जन होगा। 6 सितम्बर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। प्रतिदिन महिला मंडल द्वारा भजन कीर्तन, महिला, पुरुषों, बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके अलावा क्षेत्र में विभिन्न समितियों द्वारा भी गणेशोत्सव की तैयारी जारी है।
परतला के महाराजा आज आएंगे
छिंदवाड़ा. परतला में विराजने वाले भगवान श्रीगणेश की विशाल प्रतिमा आज स्थल पर पहुंचेगी। यहां उनका स्वागत किया जाएगा। परासिया नाके पर एचआरएस हिन्दुत्व रक्षा समिति द्वारा स्वागत होगा। समिति के रामराज सूर्यवंशी ने बताया कि उत्सव की तैयारियां की जा रही है।
पातालेश्वर के शहंशाह का आगमन आज
श्री सिद्धबाबा गणेश उत्सव सेवा समिति अखण्ड राजाधिराज प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश पातालेश्वर का शहंशाह का नगर आगमन रविवार को शाम 6 बजे होने जा रहा है। शोभायात्रा राजपाल चौक से शुरू होकर महागौरी धाम मंदिर होते हुए पुराना छापाखाना, गोलगंज से राममंदिर, पावर हाउस से छोटे तालाब, चारफ़ाटक से रेलवे कॉलोनी होते हुए पातालेश्वर मंदिर के पास अम्बेडकर भवन में पहुंचेगी।
बंद रहेंगे पशुवध गृह
गणेश चतुर्थी के साथ पर्यूषण के पर जिले के भी पशुवध गृह बंद रहेंगे। 2 सितंबर सोमवार को गणेश चतुर्थी, ३ सितंबर पर्यूषण पर्व के शुभारंभ, ९ सितंबर को डोल ग्यारस, १२ सितंबर को अनंत चुतर्दशी और १३ सितंबर को पर्यूषण के आखिरी दिन और १४ सितंबर को क्षमावाणी महोत्सव पर मांस विक्रय बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो