script Achievement: देश में सर्वाधिक स्किल सेंटर्स वाला है अपना जिला | Own district with highest number of skill centers in the | Patrika News

Achievement: देश में सर्वाधिक स्किल सेंटर्स वाला है अपना जिला

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 05, 2024 12:25:12 pm

Submitted by:

prabha shankar

- कमलनाथ ने कहा-
- अशोक लीलैण्ड ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में कार्यक्रम का आयोजन



 

kamalnath.jpg
अशोक लीलैंड इंस्टिट्यूट में प्रमाण पत्र देते कमल नाथ

छिंदवाड़ा। विधायक कमलनाथ ने कहा हमारा छिंदवाड़ा देश का इकलौता ऐसा जिला है, जहां सर्वाधिक स्किल सेंटर संचालित हो रहे हैं। उनमें अशोक लीलैंड ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट भी शामिल है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बैठक बुलाकर छिंदवाड़ा में एक ड्राइविंग सेंटर खोलने की नींव रखी। वे रविवार को लिंगा स्थित अशोक लीलैंड ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

दिया जाता है प्रशिक्षण
कमलनाथ ने आगे कहा कि पांचवी, आठवीं अथवा दसवीं तक पढ़े लिखे युवाओं को रोजगार अथवा स्व रोजगार से जोडऩा सबसे बड़ी चुनौती थी, इसलिए मैंने उच्च शिक्षित व अल्पशिक्षित युवाओं के लिए भी ऐसे स्किल सेंटरों की स्थापना की। जहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा सीधे रोजगार से जुड़ सके। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं से कहा कि वे जिला मुख्यालय के सभी स्किल सेंटरों का भ्रमण करें। साथ ही अपने क्षेत्र और दूरस्थ अंचल के युवाओं को भी इन सेंटरों की जानकारी प्रदान कर प्रशिक्षण प्राप्त करने प्रेरित करें।

प्रदान किए नियुक्ति पत्र
उन्होंने बढ़ती सडक़ दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशिक्षण संस्थान में वाहन चलाना तो सिखाया जाता है, लेकिन सडक़ पर होने वाली दुर्घटनाओं, चालानी कार्रवाई किस दशा में होती है, विपरीत दिशा में चलने से होने वाले नुकसान व सडक़ सुरक्षा से जुड़ा विषय भी शामिल करने का सुझाव दिया। नेताद्वय ने शुभारंभ से पूर्व इंस्टीट्यूट से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर संचालक से चर्चा की, ट्रेनिंग ट्रैक भी देखा। साथ ही सांसद नकुलनाथ ने सैम्युलेटर पर वाहन चलाने के तौर तरीकों को जाना। कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत रोजगार से जुड़े युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम मेेंं जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे, पांढुर्ना विधायक सुनील उइके व निगम महापौर विक्रम अहके सहित कांग्रेस के अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

ट्रॉफी व पुरस्कारों का अनावरण
सांसद कप क्रिकेट टूर्नामेंट की ट्रॉफी व पुरस्कारों का जोरदार आतिशबाजी व आईपीएल क्रिकेट की संगीतमय धुन के बीच सांसद नकुलनाथ ने अनावरण कर टूर्नामेंट के खिलाडिय़ों से भेंट की। रानी की कोठी में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित आठ सौ से अधिक खिलाडिय़ों को सम्बोधित किया। सांसद ने सांसद कप क्रिकेट विजेता एवं उपविजेता ट्रॉफी, मैन ऑफ द टूर्नामेंट (पल्सर बाइक), स्पोट्र्स साइकिल का अनावरण किया। सभी 36 टीमों को सांसद नकुलनाथ के हस्ते टीशर्ट प्रदान की गई। साथ ही जिला क्रिकेट संघ से रजिस्टर्ड सभी 52 क्लबों को क्रिकेट किट प्रदान की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो