scriptकोरोना महामारी के बीच सांसद की दरियादिली, अपने खर्चे पर बनवा दिया covid अस्पताल | Sansad Nakul nath Built hospital for Corona patient at his expense | Patrika News

कोरोना महामारी के बीच सांसद की दरियादिली, अपने खर्चे पर बनवा दिया covid अस्पताल

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 10, 2021 06:02:03 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

हॉस्पिटल में 10 अप्रैल की रात से मरीज लेने हो जाएंगे शुरु और 11 अप्रैल से विधिवत तौर पर शुरु हो जाएगा कोविड अस्पताल..

01_sansad.png

,,

छिन्दवाड़ा. कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक तरफ जहां सरकार अपनी ओर से जनता तक बेहतर इलाज पहुंचाने के हर संभव प्रयास कर रही है वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के एकलौते कांग्रेस सांसद नकुलनाथ ने अपने जिले को कोविड अस्पताल की सौगात दी है। इस कोविड अस्पताल को सांसद नकुलनाथ ने अपने खर्चे पर बनवाया है जिसमें कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा। अस्पताल में 10 अप्रैल की रात से मरीजों को भर्ती किए जाने की शुरुआत हो जाएगी और 11 अप्रैल से ये विधिवत शुरु होगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने अब कई जिलों में 19 अप्रैल तक Lockdown

 

nakulnath.jpg

सांसद नकुलनाथ की दरियादिली
अपने गृह जिले की जनता के हर सुख दुख में शामिल होकर उनका ध्यान रखना और उनसे कमल नाथ का आत्मीय लगाव किसी से छिपा नहीं है। महासंकट की इस घटी में मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और छिंदवाड़ा सांसद नकुल नाथ ने जनता को कोविड हॉस्पिटल की सौगात दी है। इस अस्पताल को सांसद नकुल नाथ ने अपने खर्च पर बनवाया है। डॉक्टर श्वेता ने बताया कि उनकी संस्था से सांसद नकुल नाथ, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ एवं जुन्नारदेव विधायक सुनील उइके ने सम्पर्क किया था। सांसद ने इस कोरोना अस्पताल के लिए किसी शासकीय राशि का उपयोग नहीं किया है। लगातार क्षेत्रीय विधायकों और जनप्रतिनिधियों से जानकारी ले रहे थे और कुछ दिन पहले ही उन्हें अंदाजा हो गया था कि स्थिति बिगडऩे वाली है, पिछले माह हुई दिशा समिति की बैठक में भी उन्होंने प्रशासन को इस बारे में आगाह किया था, इसी अंदेशे के कारण उन्होंने समय के पहले ही अमरावती की संस्था सरस्वती हरवानी चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख डॉ. अरुण हरवानी से सम्पर्क किया। नागपुर और मुंबई की तरह एक विशेष कोरोना अस्पताल छिंदवाड़ा की जनता के लिए तैयार करने का निर्णय लिया। इस संस्था द्वारा पहले से 105 बिस्तर का विशेष कोरोना अस्पताल अमरावती में संचालित है। जिले में शासकीय अस्पताल में ही कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा था, इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी इलाज आसानी से नहीं मिल पा रहा था। क्षेत्रीय जनता को इलाज में तकलीफ आ रही थी, और विशेष स्थितियों में भोपाल और नागपुर की ओर देखना पड़ रहा था, लेकिन अब रानी कोठी में नया स्पेशल कोविड हॉस्पिटल बन जाने से इन सभी समस्याओं से निजात मिलेगी।

ये भी पढ़ें- महाकाल मंदिर तक पहुंच गया कोरोना, पुजारी का निधन

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80j0xe

यह होगी व्यवस्थाएं
रानी कोठी में जो अस्थाई कोविड हॉस्पिटल बन रहा है, उसमें आईसीयू बेड, बाइपेप यूनिट और वेंटीलेटर की व्यवस्था रहेगी। गम्भीर रोगियों का इलाज किया जाएगा। सामान्य रोगियों के लिए पृथक वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान में 65 बिस्तर की कैपेसिटी के साथ अस्पताल तैयार किया जा रहा। आवश्यकता पडऩे पर इसे बढ़ाकर 100 बेड तक किया जा सकता है। अस्थाई कोविड अस्पताल में विशेषज्ञ, चिकित्सक तथा वे सारे संसाधन उपलब्ध होंगे जो कोरोना का इलाज करने में आवश्यक है। अस्पताल में न्यूनतम शुल्क पर समस्त प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इलाज की व्यवस्था की जा रही है। सांसद नकुल नाथ, क्षेत्रीय विधायक तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अस्पताल की व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग करेंगे।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन संकट, अतिरिक्त व्यवस्था में जुटी सरकार

 

02_sansad.png

इंजेक्शन और ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी
सांसद नकुल नाथ ने पूर्व में ही लगभग 318 रेमडेसिविर इंजेक्शन अपने खर्चे पर जनता को उपलब्ध करा चुके हैं। आने वाले समय में कोरोना के ईलाज में लगने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन और सभी दवाइयों की व्यापक स्तर पर व्यवस्था बनाने में सांसद अपने स्तर पर जुटे हुए हैं। ऑक्सीजन की कमी की खबरें पूरे प्रदेश से लगातार आने के कारण पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और सांसद नकुल नाथ ने अपने व्यक्तिग सम्बंधों के आधार पर ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले प्लांट के मालिक से सीधी बात की और कलेक्टर छिंदवाड़ा से भी बात करवाई। छिंदवाड़ा में ऑक्सीजन सप्लाई में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80j0xe

ट्रेंडिंग वीडियो