scriptभाजपा प्रदेशाध्यक्ष जोशी और पूर्व मंत्री आंजना के बीच सियासी मुकाबला, जानें मेवाड-वागड़ की चार सीटों पर कौन किस पर भारी | Lok Sabha Elections BJP State President Joshi Chittaurgarh Lok Sabha Seat Former Minister Anjana BJP-Congress | Patrika News
चित्तौड़गढ़

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जोशी और पूर्व मंत्री आंजना के बीच सियासी मुकाबला, जानें मेवाड-वागड़ की चार सीटों पर कौन किस पर भारी

Lok Sabha Elections 2024: चित्तौड़गढ़ में भाजपा ने दो बार के सांसद और पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को फिर से मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला पूर्व सांसद व पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना से होगा। मेवाड-वागड़ की चार लोकसभा सीटों में से तीन पर भाजपा-कांग्रेस के बीच मुकाबले तय हो गए हैं।

चित्तौड़गढ़Mar 27, 2024 / 05:21 pm

Omprakash Dhaka

cp_joshi_.jpg

Lok Sabha Elections 2024: मेवाड-वागड़ की चार लोकसभा सीटों में से तीन पर भाजपा-कांग्रेस के बीच मुकाबले तय हो गए हैं। यहां राजसमंद में भाजपा ने नवनिर्वाचित विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी महिमा सिंह को प्रत्याशी घोषित कर दिया है। अब सबकी निगाहें बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर टिकी है, जहां कांग्रेस ने अब तक कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। यहां पार्टी की क्षेत्रीय दल से गठबंधन की भी संभावना जताई जा रही है।

 

अब तक तय हुए मुकाबलों के अनुसार उदयपुर (आरक्षित सीट) पर दोनों ही राजनीतिक दलों ने नए चेहरों पर दांव खेला है। कांग्रेस ने उदयपुर में कलक्टर रह चुके आइएएस ताराचंद मीणा को मैदान में उतारा है तो भाजपा ने पूर्व आरटीओ डॉ. मन्ना लाल रावत को प्रत्याशी बनाया है। दोनों ही सियासत के नए खिलाड़ी हैं। जबकि चित्तौड़गढ़ में भाजपा ने दो बार के सांसद और पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को फिर से मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला पूर्व सांसद व पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना से होगा। दूसरी ओर बांसवाड़ा सीट पर हाल ही कांग्रेस छोड़कर पार्टी में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीया को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस की ओर से उनके खिलाफ कौन होगा, यह तय होना अभी बाकी है। हालांकि यहां दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए मजबूत प्रतिद्वंद्वी बनकर उभरी भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) ने डूंगरपुर की चौरासी से विधायक राजकुमार रोत को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। कांग्रेस यहां उम्मीदवार घोषित करती है तो मुकाबला त्रिकोणीय बन सकता है।

 

2019 के चुनाव परिणाम पर एक नजर
सीट विजेता निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंतर

उदयपुर(एसटी) अर्जुनलाल मीणा रघुवीर सिंह मीणा 437914

चित्तौड़गढ़ चंद्रप्रकाश जोशी गोपाल सिंह शेखावत 576247

राजसमंद दिया कुमारी देवकी नन्दन (काका) 551916

बांसवाड़ा कनकमल कटारा ताराचंद भगोरा 305464

 

यह भी पढ़ें

कैलाश चौधरी, उम्मेदाराम या रविंद्र भाटी…कौन जीतेगा त्रिकोणीय मुकाबला? ‘सुपर हॉट’ हुई बाड़मेर-जैसलमेर सीट

 

 

विधानसभा चुनाव से ही दिखने लगी थी महिमा कुमारी की सक्रियता

राजसमंद लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाई गई महिमा कुमारी की सक्रियता विधानसभा चुनाव से ही दिखने लगी थी। उन्होंने नाथद्वारा में अपने पति विश्वराज सिंह की चुनाव कमान अपने हाथ में रखी। इसके साथ ही वे पार्टी की नजर में आ गई। इसके बाद गत दिनों प्रताप गौरव केंद्र में हुए एक महत्वपूर्ण बैठक में भी शामिल हुई। इस बैठक में संघ और भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इस दौरान उन्हें वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति का उपाध्यक्ष बनाया गया। माना जा रहा है कि इस बैठक के साथ ही उन्हें सक्रिय भूमिका में लाने की तैयारी हो चुकी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो