scriptजल गए 64 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर | More than 64 thousand transformers burnt | Patrika News
चित्तौड़गढ़

जल गए 64 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर

चित्तौडग़ढ़. जहां पर सरकार की ओर से किसानों को कृषि के लिए समय पर पर्याप्त बिजली देना एक चुनौती है वहीं ट्रांसफार्मरों को बचाना भी अजमेर विद्युत वितरण निगम के लिए चुनौती बना हुआ है।

चित्तौड़गढ़Jan 10, 2021 / 11:19 pm

Avinash Chaturvedi

जल गए 64 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर

जल गए 64 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर

चित्तौडग़ढ़. जहां पर सरकार की ओर से किसानों को कृषि के लिए समय पर पर्याप्त बिजली देना एक चुनौती है वहीं ट्रांसफार्मरों को बचाना भी अजमेर विद्युत वितरण निगम के लिए चुनौती बना हुआ है। पिछले आठ सालों में निगम के 64 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर जल गए। इसमें सर्वाधिक संख्या गत वर्ष यानि 2019-2020 में जले है। वहीं सबसे कम वर्ष 2013-14 में जले है।कृषि कनेक्शनों के लिए जिले में अजमेर विुत वितरण निगम की ओर से अलग-अलग ट्रांसफार्मर लगाए गए है। इनमें से हर वर्ष हजारों की संख्या में यह ट्रांसफार्मर जल रहे है। इससे निगम को हर साल करोड़ों का नुकसान हो रहा है। निगम के लिए यह संख्या कम करना एक चुनौती बनी हुई है।
अधिक लोड के कारण जल गए हजारों ट्रांसफार्मर
जिले में फसलों की सिंचाई के लिए किसान मोटरें चलाते है। ऐसे में कई जगह क्षमता से अधिक लोड आने पर यह टांसफार्मर जल रहे है। निगम के अधिकारियों का कहना है कि कई किसानों ने कम एचपी का कनेक्शन ले रखा है और मोटर अधिक लोड की है। वहीं एक ही ट्रांसफार्मर से अधिक कुओं पर भी सिंचाई होने से लोड बढ़ जाता है और ट्रांसफार्र्मर जल जाता है।
तीस हजार का एक ट्रांसफार्मर
निगम के अनुसार सभी ट्रांसफार्मर की दर अलग होती-होती है। अनुमान के अनुसार एक ट्रांसफर्मर की लागत करीब तीस हजार है। इस लिहाज से आठ सालों में ६४ हजार ५८३ ट्रांसफार्मर जल कर यह राशि एक अरब ९६ करोड़ से अधिक होती है।
2014 के बाद अधिक जले
वर्ष 2014 से पहले निगम कृषि कनेक्शन के लिए सामूहिक ट्रांसफार्मर लगाता था। इसके बाद अलग-अलग ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई। तभी से इनकी संख्या में इजाफा हो गया।
इस तरह जले ट्रांसफार्मर
वर्ष थ्री फेज सिंगल फेज कुल
२०२०-२१ ६८५८ १०१६ ७८७४
२०१९-२० १०१२६ १३८० ११५०६
२०१८-१९ ६७६१ ८४४ ७६०५
२०१७-१८ ७३७२ १०८९ ८४६१
२०१६-१७ ७७१७ ११९० ८९०७
२०१५-१६ ६४८१ ८७५ ७३५६
२०१४-१५ ६३८२ ८२३ ७२०५
२०१३-१४ ४७७१ ८९८ ५६६९
कुल ५६४६८ ८११५ ६४५८३

Home / Chittorgarh / जल गए 64 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो