scriptअब 31 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन | Now you can apply for scholarship till 31st October | Patrika News
चुरू

अब 31 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन

पूर्व मैट्रिक व उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर चल रही परेशानी अब दूर हो गई है। अब इसके लिए पात्र व्यक्ति 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेेंगे।

चुरूOct 12, 2022 / 12:02 pm

Madhusudan Sharma

अब 31 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन

अब 31 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन

चूरू. पूर्व मैट्रिक व उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर चल रही परेशानी अब दूर हो गई है। अब इसके लिए पात्र व्यक्ति 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेेंगे। जानकारी के अनुसार इसके लिए छात्रों व संस्था प्रधानों को जन आधार और आधार कार्ड के प्रमाणीकरण में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। क्योंकि ये काम नहीं होने के कारण विद्यार्थियों के आवेदन अपडेट नहीं हो रहे थे। ऐसे में प्रदेश में 70 प्रतिशत के आधार और 60 प्रतिशत के जन आधार का प्रमाणीकर नहीं हो पा रहा था। ऐसा नहीं होने से विद्यार्थियों और संस्था प्रधानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसा नहीं होने के कारण आवेदन नहीं कर पाए। इस संबंध में पत्रिका ने 9 अक्टूबर के अंक में अंतिम तिथि 10 अक्टूबर तक नहीं, बढ़ाई तो लाखों विद्यार्थी होंगे वंचित शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशालय हरकत में आया और इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी। इस संबंध में निदेशक गौरव अग्रवाल ने एक आदेश भी जारी कर दिया है।

60 लाख हो जाते योजना से वंचित, अब हुई राह आसान
गौरतलब है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में करीब 94 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। जिसमें से अब तक 35 लाख विद्यार्थियों के ही जनाधार प्रमाणीकरण हो पाए थे। इनमें से पूर्व मैट्रिक व उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित कम हैं। लेकिन हर विद्यार्थी के लिए प्रमाणीकरण की समस्या आ रही थी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग व विशेष पिछड़ा आदि के छात्रों को पूर्व मैट्रिक छठीं से आठवीं व उत्तर मैट्रिक ग्यारहवीं व बारहवीं में छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ मिलता है। लेकिन आधार व जनाधार प्रमाणीकरण की अनिवार्यता के चलते जनाधार प्रमाणीकरण नहीं होने वाले लाखों विद्यार्थियों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। अब उनके लिए राह आसान हो गई है।
विद्यार्थियों के आधार एवं जन आधार संशोधन के लिए शिविर
चूरू. ग्राम पंचायत आबसर के ग्राम खालियाँ में स्थित राउमावि में विद्यार्थियों के आधार एवं जन आधार संशोधन एवं अपडेशन के लिए शिविर का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक रणजीत ङ्क्षसह भींचर ने बताया कि सभी विद्यार्थियों के आधार कार्ड, जन आधार में सभी प्रकार त्रुटियां निकालकर शाला दर्पण के अनुसार सही संशोधन करके जन आधार में में मूल दस्तावेज अपडेट कर दिए। सागर मेघवाल ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। शिविर के दौरान वरिष्ठ अध्यापक अजित ङ्क्षसह, अजय कुमार, पूजा पारीक, मणि मुंड, पवन कुमार नायक, भंवर लाल आदि उपस्थित रहे।

Hindi News/ Churu / अब 31 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो