script

जिले के 18 थानों में सिधमुख नंबर वन

locationचुरूPublished: Dec 21, 2018 12:27:18 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

सिधमुख ने सितंबर में प्रदेश में प्राप्त किया था पहला स्थान, तीन महीने में दूसरी बार जिले में प्रथम

churu police news

जिले के 18 थानों में सिधमुख नंबर वन

चूरू.

राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के थानों की नवंबर माह की रैंकिंग जारी कर दी है। कामकाज के आधार पर जारी की गई रैंकिंग में सिधमुख थाना जिले में पहला और प्रदेश में २३वां स्थान प्राप्त किया है। वहीं सितंबर माह में सिधमुख थाने ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। उक्त रिपोर्ट यह साबित करती है थाने ने पिछले तीन में महीनों में काफी अच्छा काम किया है। वहीं अक्टूबर में हमीरवास थाने ने भी जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। लेकिन इस बार सिधमुख ने हमीरवास को फिर पीछे छोड़ दिया। हमीरवार पहले से नौवें स्थान पर लुढ़क गया। इधर, चूरू कोतवाली जिले में दूसरे स्थान पर आने में कामयाब रहा है।
पिछले साल दिसंबर में प्रथम रहा रतननगर पांचवे स्थान पर

पिछले साल दिसंबर माह में रतननगर थाना लगातार दो माह में पहला स्थान प्राप्त किया था लेकिन इस साल रतननगर की प्रोफॉर्मेंस नीचे आ गई। रतननगर थाना पहले से पांचवे स्थान पर चला गया। हालांकि चूरू तहसील के तीनों थाने शीर्ष पांच में बने हुए हैं।
सरदारशहर ने सुधारी रैंकिंग, राजगढ़ फिर फिसड्डी

2017 के आखिरी में राजगढ़ में तत्कालीन थानाधिकारी भगवानसहाय मीणा के समय थाने से अपनी रैंकिंग में सुधार किया था। वहीं अनिल बिश्नोई के नेतृत्व में सरदारशहर थाना लगातार दूसरी बार फिसड्डी साबित हुआ था। सरदारशहर थाना सबसे नीचे 18वें स्थान पर चला गया था। लेकिन इस साल सरदारशहर थाने ने अपनी रैंकिंग सुधार ली। वहीं राजगढ़ थाना फिर से फिसड्डी साबित हुआ है और सबसे आखिरी में 18वें स्थान पर चला गया। जबकि पिछले साल १४वें व १५वें स्थान पर आ गया था। हालांकि जिले में कुल 19 थाने हैं लेकिन साहवा थाने को अभी इस रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया है।
अधिकाधिक मामलों का निस्तारण अव्वल रहने का कारण

सिधमुख थानाधिकरी रामविलाश बिश्नोई ने बताया पिछले तीन माह से थाने में पेंडेंसी कम रही है। पुलिस अधीक्षक व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में थाने की टीम ने अच्छा काम किया जिससे वे सितंबर में प्रदेश में पहले स्थान पर आए और जिले में सितंबर व नवंबर में प्रथम स्थान पर रहे। गत दिनों एनडीपीएस एक्ट में अच्छी कार्रवाई की गई थी। प्रथम स्थान पर बने रहने के लिए आगे भी प्रयास जारी रहेगा।
इस तरह होती है रैंकिंग

पुलिस थाने के कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर रैंक निर्धारित की जाती है। इसमें आरपीजीओ, एक्साइज एक्ट, एनडीपीसी एक्ट में अपराधी की गिरफ्तारी होने पर प्लस अंक मिलते हैं। वहीं दूसरी ओर आम्र्स एक्ट, निरोधात्मक कार्रवाई में ११० सीआरपीसी, १२२ सीआरपीसी, १५१ सीआरपीसी, एनएसए, गुंडा एक्ट, एमवी एक्ट, स्थाई वारंट, गिरफ्तारी वारंट व घोषित आरोपियों को गिरफ्तार करने, दोष सिद्ध, कानून व्यवस्था बनाने, महिलाओं के विरुद्ध अपराध में १५ दिन के अंदर मामलों का शत प्रतिशत निस्तारित होने पर विशेष अंक मिलते हैं। इन कार्यों में सिधमुख थाना सबसे आगे रहा है।

इनसे मिलते हैं नकारात्मक अंक


पुलिस थानों के कार्य मूल्यांकन में कुछ ऐसी मामले होते हैं जिससे अंक घट जाते हैं। इसमें संपत्ति संबंधी अपराध, चोरी, नकबजनी, लूट, डकैती, सड़क दुर्घटनाएं, प्रत्येक मिथ्या अंकन पर माइनस ५० मार्किंग होती है। एसीबी की कार्रवाई पर माइनस ५० मार्किंग होती है। प्रकरण में आरोपी के बरी होने व आरोपी के लंबे समय तक पुलिस गिरफ्त से दूर रहने पर भी माइनस मार्किंग होती है।

जानिए कौनसा थाना जिला व राज्य में किस स्थान पर
थाना जिला राज्य थानाधिकारी
सिधमुख 01 -23 रामविलास
कोतवाली चूरू 02- 102 नरेश गेरा
भानीपुरा 03 -162 राजीव रॉयल
सदर चूरू 04 -203 पृथ्वीपालसिंह
रनतनगर 05 -206 राकेश सांखला
राजलदेसर 06 -209 मलकीयतसिंह
बीदासर 07 -230 ईश्वरानंद
दूधवाखारा 08 -239 रामप्रताप
हमीरवास 09 -281 इन्द्र चन्द्र
भालेरी 10 -298 गोपालसिंह
सुजानगढ़ 11 -305 दरजाराम
सालासर 12 -328 कश्यप सिंह
छापर 13 -399 मनोज कुमार
तारानगर 14-462 पुष्पेन्द्र झाझडिय़ा
सांडवा 15 -482 अमित कुमार
रतनगढ़ 16- 573 राणीदान चारण
सरदारशहर 17 -584 रणवीरसिंह
राजगढ़ 18- 592 महेन्द्र दत्त शर्मा
”कामकाज की रैंकिंग में जो थाने पिछले कई महीनों से सबसे नीचे चल रहे हैं उन थानों के थानाधिकारियों को नोटिस देकर सुधार के लिए पाबंध करेंगे। ”
राममूर्ति जोशी, पुलिस अधीक्षक, चूरू

ट्रेंडिंग वीडियो