script3 annoyed bowling action in cricket history | 3 सबसे अजीबोगरीब एक्शन वाले गेंदबाज जिन्होंने बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ाई | Patrika News

3 सबसे अजीबोगरीब एक्शन वाले गेंदबाज जिन्होंने बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ाई

क्रिकेट की दुनिया के कुछ गेंदबाजी एक्शन रहे जिन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी। एक गेंदबाज ऐसा भी रहा जिसकी गेंदबाजी देखकर हंसी भी आती थी। जानिए ऐसे ही कुछ गेंदबाजों के बारे में।

नई दिल्ली

Published: May 21, 2022 03:46:01 pm

क्रिकेट में गेंदबाजों का इतिहास बहुत लंबा रहा है। हर दौर में अलग-अलग तरह के गेंदबाज आए। सभी ने यॉर्कर, स्लोवर, नकल, कटर, जैसी गेंदों से बल्लेबाजों की हालत खराब की। अभी सभी को पता है कि किसी भी टीम को अगर जीतना है तो फिर उसके गेंदबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाज हमेशा अपनी गेंदों पर वैरायटी लाते हैं। कुछ गेंदबाज अपनी गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध रहे लेकिन कुछ अपनी गेंदबाजी एक्शन को लेकर चर्चा में रहे। इन गेंदबाजों का एक्शन बहुत ही अलग रहा। आइए ऐसे ही कुछ क्रिकेटर्स की बात करते हैं।
3 annoyed bowling action in cricket history
ये रहे सफल गेंदबाज

1) सोहेल तनवीर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने अपने अनोखे एक्शन से बल्लेबाजों को खूब नचाया। साल 2007 के वर्ल्ड कप में उन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी की थी। इसके अलावा IPL के पहले सीजन में भी उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी। सोहेल तनवीर गेंदबाजी के दौरान अपनी हाइट का फायदा उठाते हैं। अन्य गेंदबाज जिस ऊंचाई से गेंद को रिलीज करते थे, तनवीर उससे ज्यादा ऊंचाई से गेंद को रिलीज करते थे। इस वजह से बल्लेबाज को खेलना काफी मुश्किल होता था। बल्लेबाज को समझ नहीं आता था कि गेंद किस तरफ मूव करेगी।

ये भी पढ़ें- Virat Kohli को 'चीकू', Shikhar Dhawan को 'गब्बर' क्यों कहा जाता है, जानिए पीछे की मजेदार कहानी
tnveer.jpg
2) पॉल एडम्स

एडम्स की गेंदबाजी आजतक किसी बल्लेबाज को समझ नहीं आई। एडम्स जैसा अनोखे एक्शन वाला गेंदबाज आजतक नहीं आया। वो बल्लेबाज के बजाए पिच की ओर देखते हुए अपने मुड़े हुए सिर के पास से हाथ घुमाकर गेंद को रिलीज किया करते थे। एडम्स की गेंदबाजी एक्शन देखकर कई लोगों को हंसी भी आती थी। एडम्स ने साउथ अफ्रीका के लिए 69 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। एडम्स का करियर इंजरी की वजह से ज्यादा लंबा नहीं चल पाया।
south-africas-spin-bowler-paul-adams-shows-his-unique-action-on-day-two-of-the-first-cricket22.jpg
3) लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के इस गेंदबाज को अनोखे एक्शन के कारण क्रिकेट में बहुत सफलता मिली। जब मलिंगा ने शुरूआत की थी तब वो काफी चर्चा में आ गए थे। क्रिकेट का बाइबल माने जाने वाली 'विजडन' ने उनके बॉलिंग एक्शन को स्लिंगिंग करार दिया था। मलिंगा को छोटे फॉर्मेट में काफी सफलता मिली। वो गेंद को बहुत बाहर से छोड़ते थे और उनकी गेंद सीधे विकेट पर आती थी। मलिंगा को बहुत कम बल्लेबाज अपने करियर में खेल पाए।

ये भी पढ़ें- 3 खतरनाक तेज गेंदबाज जिन्हें IPL 2022 के बाद टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल सकता है
malingaff.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पंजाब के सीएम 48 वर्षीय भगवंत मान आज रचाएंगे दूसरी शादी, जानिए कौन हैं उनकी दुल्हनKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखायामैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीकांवड़ यात्रा-बकरीद को लेकर CM योगी सख्त, शरारतियों से निपटने को पुलिस को निर्देश जारीMumbai Fire: मुंबई के पवई हीरानंदानी इलाके के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीMS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया जन्मदिन, ऋषभ पंत हुए शामिल, पत्नी साक्षी ने शेयर किया VIDEOएलन मस्क ने पिछले साल एक बड़ी अधिकारी के साथ जुड़वां बच्चों को दिया जन्म! रिपोर्ट का दावाविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.