script3 सबसे अजीबोगरीब एक्शन वाले गेंदबाज जिन्होंने बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ाई | Patrika News

3 सबसे अजीबोगरीब एक्शन वाले गेंदबाज जिन्होंने बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ाई

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2022 03:46:01 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

क्रिकेट की दुनिया के कुछ गेंदबाजी एक्शन रहे जिन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी। एक गेंदबाज ऐसा भी रहा जिसकी गेंदबाजी देखकर हंसी भी आती थी। जानिए ऐसे ही कुछ गेंदबाजों के बारे में।

3 annoyed bowling action in cricket history

ये रहे सफल गेंदबाज

क्रिकेट में गेंदबाजों का इतिहास बहुत लंबा रहा है। हर दौर में अलग-अलग तरह के गेंदबाज आए। सभी ने यॉर्कर, स्लोवर, नकल, कटर, जैसी गेंदों से बल्लेबाजों की हालत खराब की। अभी सभी को पता है कि किसी भी टीम को अगर जीतना है तो फिर उसके गेंदबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाज हमेशा अपनी गेंदों पर वैरायटी लाते हैं। कुछ गेंदबाज अपनी गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध रहे लेकिन कुछ अपनी गेंदबाजी एक्शन को लेकर चर्चा में रहे। इन गेंदबाजों का एक्शन बहुत ही अलग रहा। आइए ऐसे ही कुछ क्रिकेटर्स की बात करते हैं।

1) सोहेल तनवीर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने अपने अनोखे एक्शन से बल्लेबाजों को खूब नचाया। साल 2007 के वर्ल्ड कप में उन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी की थी। इसके अलावा IPL के पहले सीजन में भी उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी। सोहेल तनवीर गेंदबाजी के दौरान अपनी हाइट का फायदा उठाते हैं। अन्य गेंदबाज जिस ऊंचाई से गेंद को रिलीज करते थे, तनवीर उससे ज्यादा ऊंचाई से गेंद को रिलीज करते थे। इस वजह से बल्लेबाज को खेलना काफी मुश्किल होता था। बल्लेबाज को समझ नहीं आता था कि गेंद किस तरफ मूव करेगी।

ये भी पढ़ें- Virat Kohli को ‘चीकू’, Shikhar Dhawan को ‘गब्बर’ क्यों कहा जाता है, जानिए पीछे की मजेदार कहानी
tnveer.jpg

2) पॉल एडम्स

एडम्स की गेंदबाजी आजतक किसी बल्लेबाज को समझ नहीं आई। एडम्स जैसा अनोखे एक्शन वाला गेंदबाज आजतक नहीं आया। वो बल्लेबाज के बजाए पिच की ओर देखते हुए अपने मुड़े हुए सिर के पास से हाथ घुमाकर गेंद को रिलीज किया करते थे। एडम्स की गेंदबाजी एक्शन देखकर कई लोगों को हंसी भी आती थी। एडम्स ने साउथ अफ्रीका के लिए 69 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। एडम्स का करियर इंजरी की वजह से ज्यादा लंबा नहीं चल पाया।
south-africas-spin-bowler-paul-adams-shows-his-unique-action-on-day-two-of-the-first-cricket22.jpg

3) लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के इस गेंदबाज को अनोखे एक्शन के कारण क्रिकेट में बहुत सफलता मिली। जब मलिंगा ने शुरूआत की थी तब वो काफी चर्चा में आ गए थे। क्रिकेट का बाइबल माने जाने वाली ‘विजडन’ ने उनके बॉलिंग एक्शन को स्लिंगिंग करार दिया था। मलिंगा को छोटे फॉर्मेट में काफी सफलता मिली। वो गेंद को बहुत बाहर से छोड़ते थे और उनकी गेंद सीधे विकेट पर आती थी। मलिंगा को बहुत कम बल्लेबाज अपने करियर में खेल पाए।

ये भी पढ़ें- 3 खतरनाक तेज गेंदबाज जिन्हें IPL 2022 के बाद टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल सकता है
malingaff.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो