scriptvirat kohli Shikhar Dhawan reveals the origin of his nickname | Virat Kohli को 'चीकू', Shikhar Dhawan को 'गब्बर' क्यों कहा जाता है, जानिए पीछे की मजेदार कहानी | Patrika News

Virat Kohli को 'चीकू', Shikhar Dhawan को 'गब्बर' क्यों कहा जाता है, जानिए पीछे की मजेदार कहानी

विराट कोहली, शिखर धवन और हार्दिक पांड्या को कैसे मिला उनका खास निकनेम और किसने बनाया इसे पॉपुलर। जानिए खुद इन क्रिकेटर्स ने अपने निकनेम को लेकर क्या खुलासा किया।

नई दिल्ली

Published: May 21, 2022 02:13:43 pm

टीम इंडिया में पूर्व कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन और हार्दिक पांड्या का बहुत बड़ा नाम है। तीनों ने भारतीय क्रिकेट को नई बुलंदियों तक पहुंचाया। तीनों का क्रिकेट रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन रहा। खासतौर पर विराट कोहली मौजूद दौर के सबसे महान क्रिकेटर्स की लिस्ट में आते हैं। आपको पता होगा कि शिखर धवन को गब्बर, विराट कोहली को चीकू और हार्दिक पांड्या को हैरी कहकर बुलाया जाता है। हम आपको इसके पीछे की कहानी भी बताएंगे।
virat kohli Shikhar Dhawan reveals the origin of his nickname
जानिए दिलचस्प कहानी?

विराट कोहली ने किया था खुलासा

दरअसल विराट कोहली को उनके साथ खिलाड़ी चीकू कहकर बुलाते हैं। इसके पीछे की कहनी कुछ समय पहले विराट कोहली ने बताई थी। इंग्‍लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान विराट कोहली ने इस बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

विराट कोहली ने कहा था, ये उन दिनों की बात है जब मैं रणजी ट्रॉफी में दिल्‍ली की ओर से क्रिकेट खेल रहा था। मैं गोलमटोल था और मेरे भरे हुए गाल थे। मुझे लगा कि मेरे बाल झड़ रहे हैं। मैंने ये सोचकर बाल छोटे करा लिए थे। मैं काफी अलग सा लग रहा था। उस समय एक कॉमिक बुक चंपक आया करती थी और उसका कैरेक्‍टर चीकू बेहद लोकप्रिय था। ऐसे में मेरे कोच में मुझे चीकू कहकर बुलाना शुरू कर दिया था। इस नाम को लोकप्रिय बनाने को श्रेय महेंद्र सिंह धोनी को जाता है, स्‍टंप के पीछे से हमेशा मुझे वो चीकू कहकर पुकारते थे।

ये भी पढ़ें- क्रिकेट के 'दादा' Sourav Ganguly ने 48 साल पुरानी पुश्तैनी हवेली को छोड़ा, नए घर की कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

शिखर धवन को गब्बर क्यों कहा जाता है?

शिखर धवन ने भी उनका नाम गब्बर पड़ने की वजह बताई। कुछ समय पहले लोकप्रिय द कपिल शर्मा शो में गेस्ट बनकर धवन आए थे। धवन से इस बारे में सवाल पूछा गया था। धवन ने कहा, जब मैं रणजी ट्राफी के लिए दिल्ली से खेलता था तब फील्ड में अक्सर खिलाड़ी थक जाते थे। उनकी ऊर्जा गायब हो जाती थी। जब गेंदबाज बॉल डालता था तब में स्पिल में फिल्डिंग करता था। खिलाड़ियों में जोश जगाने के लिए मैं शोले फिल्म का डायलॉग "सुऊर के बच्चो" जोर से बोलता था। इसके बाद ही लोगों ने मुझे गब्बर बुलाना शुरू कर दिया था। इसी शो में हार्दिक पांड्या से भी उनके निकनेम हैरी को लेकर पूछा गया था पांड्या ने कहा कि इसके पीछे की कोई वजह नहीं है और साथी खिलाड़ी मुझे प्यार से ही इस नाम से पुकारते हैं।

ये भी पढ़ें- 3 खतरनाक तेज गेंदबाज जिन्हें IPL 2022 के बाद टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल सकता है

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: एकनाथ शिंदे ने लोगों को शिवसेना छोड़ने के लिए प्रेरित किया, नई जिम्मेदारी के लिए बधाई- शरद पवार'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंकMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.