scriptक्रिकेट के 4 बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है | Patrika News

क्रिकेट के 4 बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2022 09:46:11 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

क्रिकेट इतिहास में खिलाड़ियों ने कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ना नामुमकिन है। चार ऐसे ही बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड है जो शायद कभी टूट नहीं पाएंगे। जानिए इन चार खास रिकॉर्ड्स के बारे में।

4 cricket world records great batsman and bowler difficult to break

सचिन का शानदार रिकॉर्ड

क्रिकेट का इतिहास बहुत बड़ा है। बल्लेबाजों ने अपनी बैटिंग से जौहर दिखाए और गेंदबाजों ने गेंद से कमाल दिखाया। बड़े बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने आजतक कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिनका टूटना मुश्किल है। मौजूदा क्रिकेट के हिसाब से देखा जाए तो ये सिर्फ एक सपना ही रह गया है। हम आपको 4 ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे बताएंगे जो शायद कभी टूट नहीं पाएंगे।

1) महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के 1300 इंटरनेशनल विकेट


श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड गेंदबाजी में सबसे बेहतर रहा है। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 1300 विकेट हैं। ये रिकॉर्ड शायद अब कोई नहीं तोड़ पाएगा। मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में भी 800 विकेट अपने नाम किए है और शायद ये रिकॉर्ड भी कोई नहीं तोड़ पाएगा।
murlidharan-s_650_040615084238.jpg

2) सर डॉन ब्रेडमैन का टेस्ट मैचों में औसत

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज ब्रेडमैन का ये रिकॉर्ड तो अमर हो गया है। ब्रेडमैन ने अपने करियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 6996 रन बनाए और इस दौरान उनका औसत 99.94 रहा। ब्रेडमैन के नाम टेस्ट में 12 दोहरे शतक भी है। ये रिकॉर्ड तोड़ना भी किसी के बस की बात नहीं है।
bradan.jpg

3) सचिन तेंदुलकर के 100 शतक

सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल में कुल 100 शतक बनाए है। ये रिकॉर्ड भी शायद हमेशा कायम रहेगा। विराट कोहली के नाम कुल 70 शतक है लेकिन वो भी अभी काफी पीछे हैं। विराट को ये रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी काफी क्रिकेट खेलनी पड़ेगी लेकिन शायद ये मुमकिन नहीं हो पाएगा।
sachin_sir.jpg

4) ब्रायन लारा के नाम 400 रन

ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में नाबाद 400 रन बनाए थे। आज तक कोई भी बल्लेबाज लारा के इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया। शायद फ्यूचर में भी ये कभी नहीं हो पाएगा। ब्रायन लारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी नाबाद 501 रन बनाए हैं।
laraaa.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो