scriptवर्ल्ड कप 2019: बांग्लादेश के ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं भारत के सेमीफाइनल में जाने की राह में रोड़ा | 5 Player of Bangladesh Big Challenge for Team India in World Cup | Patrika News

वर्ल्ड कप 2019: बांग्लादेश के ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं भारत के सेमीफाइनल में जाने की राह में रोड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2019 10:10:28 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

वर्ल्ड कप (World Cup) इतिहास में भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच 3 मैच हुए हैं, जिसमें से भारत ने 2 और बांग्लादेश ने 1 मैच जीता है।

Bangladesh

बर्मिंघम। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में आज भारतीय टीम का मुकाबला बांग्लादेश से है। दोनों ही टीमों के लिए सेमीफाइनल के लिहाज से ये मैच बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। भारतीय टीम अगर आज का मैच जीत जाती है तो वो सीधा सेमीफाइनल में जगह बना लेगी। वहीं अगर बांग्लादेश एक और बड़ा उलटफेर कर टीम इंडिया को मात दे देती है तो उसके भी सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें बरकरार रहेंगी। बांग्लादेश के लिए तो ये मैच करो या मरो की स्थिति वाला होगा। ऐसे में इस टीम की तरफ से तो 100 फीसदी खेल देखने को मिलेगा।

विश्व कप क्रिकेट : बांग्लादेश के खिलाफ भारत को रहना होगा सावधान

शानदार फॉर्म में हैं बांग्लादेश के खिलाड़ी

इस मैच में बांग्लादेश भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन सकती है, क्योंकी वो अभी तक इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करती आ रही है। दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को मात देकर बांग्लादेश ने 2 बड़े उलटफेर किए थे। अंक तालिका में अभी बांग्लादेश की टीम नंबर सात पर है। अभी तक वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के शानदार प्रदर्शन की वजह है उसके खिलाड़ियों का फॉर्म में होना। टीम के 4-5 खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जो भारतीय टीम के लिए मुसीबत बनेंगे ही।

 

Shakib Al Hasan

1. शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के जो खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए मुसीबत बन सकते हैं, उसमें सबसे पहला नाम तो शाकिब अल हसन का ही आता है। अभी तक इस खिलाड़ी ने बड़ी से बड़ी टीमों की नाक में दम किया है। गेंद और बल्ले से कमाल करने वाले शाकिब अल हसन दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर हैं और इसकी वजह है विश्व कप में उनका प्रदर्शन। शाकिब अभी तक 6 मैचों में 95.6 की औसत से 476 रन बना चुके हैं, जिसमें 2 शतक और 3 अर्द्धशतक शामिल हैं। इसमें 124 रन की वो पारी भी शामिल है, जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी। इसके अलावा गेंदबाजी में उनके नाम 10 विकेट भी हैं।

कर्टनी वॉल्श ने टीम इंडिया के खिलाफ बांग्लादेश को दिया जीत का मंत्र

mushfiqur rahim

2. मुश्फिकुर रहीम

बांग्लादेश का ये विकेटकीपर बल्लेबाज अक्सर अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम को परेशान कर चुका है। मुश्फिकुर रहीम भी इस वक्त जबरदस्त लय में हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहीम ने शतक जड़ अपनी काबिलियत को दिखाया था। मुश्फिकुर रहीम विश्व कप 2019 के 6 मैचों में अभी तक 65.40 की औसत से 327 रन बना चुके हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल है। पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ भी रहीम ने 83 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा उनकी चतुर विकेटकीपिंग से भी भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहना होगा।

 

Tamim Iqbal

3. तमीम इकबाल

बांग्लादेश का ये सलामी बल्लेबाज अभी तक विश्व कप 2019 में अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देने में कामयाब रहा है। तमीम इकबाल ने 6 मैचों में 74.27 के स्ट्राइक रेट और 33.5 के औसत से 205 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सिर्फ एकमात्र अर्द्धशतक शामिल है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। इतना तो तय है कि तमीम इकबाल को मजबूत टीम ज्यादा पसंद आती है। तमीम इकबाल अभी तक वनडे करियर में 198 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 36.17 की औसत से 8771 रन बनाए हैं।

विश्व कप क्रिकेट : इंग्लैंड से हार के बाद इन विकल्पों पर टीम इंडिया कर सकती है विचार- संजय बांगर

Mahmudullah

4.महमूदुल्लाह

बांग्लादेश की टीम का ये एक और खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बन सकता है। 33 साल के महमूदुल्लाह टीम के अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। विश्व कप 2019 में वो अभी तक 6 मैच की 5 पारियों में 190 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइट रेट 93.59 का रहा है। महमूदुल्लाह ने 1 अर्धशतक लगाया है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही मारा था। महमूदुल्लाह ने 2015 से अभी तक 65 मैच में 33.93 की औसत से 1459 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 1 शतक और 9 अर्धशतक लगाए हैं।

 

Rehman

5. मुस्ताफिजुर रहमान

बल्लेबाजी के बाद अब बात करते हैं गेंदबाजी की। बांग्लादेश की टीम में मुस्ताफिजुर रहमान विकेट टेकिंग गेंदबाज हैं। मुश्किल समय में अपनी टीम के लिए अक्सर विकेट निकालकर देते हैं। विश्व कप 2019 में मुस्ताफिजुर रहमान 6 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6.70 की इकोनॉमी से रन देकर 10 विकेट लिए हैं। इस वर्ल्ड कप में मुस्ताफिजुर ने तहलका मचा रखा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 10 ओवर में 59 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुस्ताफिजुर को संभलकर खेलना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो