scriptICC World Cup 2019 : टॉप-5 सबसे तेज शतक में दो खिलाड़ी हैं अचर्चित देश के, जानें सबकुछ | 5 players who scored fastest century in Icc world cup cricket history | Patrika News

ICC World Cup 2019 : टॉप-5 सबसे तेज शतक में दो खिलाड़ी हैं अचर्चित देश के, जानें सबकुछ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2019 10:15:14 pm

Submitted by:

Mazkoor

5 सबसे तेज शतक लगाने वालों में आस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी
शीर्ष पर आयरलैंड के केविन का नाम है
वहीं पांचवें स्थान पर कनाडा के डेविसन हैं

विश्व कप क्रिकेट

ICC World Cup 2019 : टॉप-5 सबसे तेज शतक में दो खिलाड़ी हैं अचर्चित देश के दो अनजान खिलाड़ी, जानें

नई दिल्ली : विश्व कप क्रिकेट को क्रिकेट का कुंभ कह सकते हैं। इस टूर्नामेंट में खेलने का सपना हर खिलाड़ी का होता है। किसी ने अपने अपने करियर में चाहे कितने भी नगीने जोड़ लिए हों, लेकिन उसने अगर विश्व कप में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया तो उसे कुछ अधूरा-अधूरा सा लगता है। 2011 में विश्व कप जीतने के बाद ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर जिस तरह से अपनी खुशी जाहिर की थी, उससे यह साफ पता चलता है किसी खिलाड़ी के लिए विश्व कप का कितना महत्व है। ऐसे में अगर इस टूर्नामेंट के रिकॉर्डबुक में किसी का नाम अंकित हो तो वह कितनी बड़ी बात होगी। वहीं आज आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके शीर्ष पर क्रिकेट की दुनिया में अचर्चित देश का अनजान खिलाड़ी तो बैठा ह है, टॉप-5 में भी इसी तरह का एक और खिलाड़ी है। वह है विश्व कप में सबसे तेज शतक का। आइए जानते हैं सबसे तेज शतक लगाने वाले पांच खिलाड़ियों के रिकॉर्ड के बारे में।

पढ़ें : बांग्लादेश की टीम में तीन खिलाड़ी हैं चोटिल, मुस्ताफिजुर को लेकर चिंतित हैं वाल्श

केविन ओ ब्रायन, आयरलैंड
विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड आश्चर्यजनक रूप से आयरलैंड बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन के नाम है। बात 2011 के उस विश्व कप की है, जिस साल महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने खिताब पर कब्जा जमाया था। 2 मार्च को वह छठे नंबर पर तब बल्लेबाजी करने उतरे थे, जब इंग्लैंड के खिलाफ उनकी टीम के 5 विकेट 150 रन पर गिर चुके थे। इसके बाद वह मैदान पर उतरे और उन्होंने सिर्फ 50 गेंदों में अपना शतक पूरा कर विश्व कप के सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, जो अब तक कायम है। इस पारी के दौरान उन्होंने 13 चौके और 6 छक्के लगाए थे।

ग्लेन मैक्सवेल, ऑस्ट्रेलिया
2011 विश्व के बाद 2015 में खेले गए अगले विश्व कप में केविन ओ ब्रायन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब आस्ट्रेलिया के विस्फोटक आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल पहुंच गए थे। महीना एक बार फिर मार्च का ही था। इस महीने की 8 तारीख को श्रीलंका के खिलाफ मैक्सवेल ने 51 गेंद में शतक लगाकर विश्व कप का दूसरा सबसे तेज शतक ठोक दिया। वह मात्र एक गेंद से इस रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गए। इस पारी में उन्होंने 53 गेंद खेल कर 102 रन बनाए थे। इस पारी में उन्होंने 10 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

एबी डीविलियर्स, साउथ अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के बारे में तो हर क्रिकेटप्रेमी जानता होगा। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन लीग क्रिकेट में लगातार धूम मचा रहे हैं। उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक, सबसे तेज शतक और सबसे तेज 150 रन का रिकॉर्ड भी दर्ज है और विश्व कप में सबसे तेज शतक की लिस्ट में वह तीसरे नंबर पर हैं। 2015 विश्व कप के दौरान ही वह भी इस रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच कर चूक गए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए डिविलियर्स ने 52 गेंदों में 100 रन बना डाले थे। इस मैच में उन्होंने 66 गेंद पर 162 रन बनाए थे। इस पारी के दौरान उन्होंने 17 चौके और 8 छक्के लगाए।

मैथ्यू हेडेन, ऑस्ट्रेलिया
विश्व कप में सबसे तेज शतक बनाने की तालिका में चौथा नाम आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ओपनर मैथ्यू हेडेन का है। हेडेन ने 2007 विश्व कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ 66 गेंदों पर शतक लगाया था। उन्होंने 101 रन की अपनी पारी के दौरान 14 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

जॉन डेविसन, कनाडा
इस लिस्ट में एक और नाम चौंकाने वाला है। वह है कनाडा के बल्लेबाज जॉन डेविसन का। 2003 विश्व कप के दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 67 गेंदों पर शतक जमा दिया था। उस समय ये विश्व कप का सबसे तेज शतक था। उसके बाद इस लिस्ट में ऊपर आए सारे नाम जुड़े हैं। इस पारी में डेविसन ने 76 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्के की मदद से कुल 111 रन बनाए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो