scriptमैच से पहले दबाव की रणनीति पर कंगारू, एरॉन फिंच ने स्टीव स्मिथ को बताया विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज | Aaron Finch says Steve Smith the world's best batsman | Patrika News

मैच से पहले दबाव की रणनीति पर कंगारू, एरॉन फिंच ने स्टीव स्मिथ को बताया विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

Published: Jun 09, 2019 07:51:57 am

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

रविवार को खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला
शुरुआती दोनों मुकाबले जीत चुका है ऑस्ट्रेलिया
पहले मैच में साउथ अफ्रीका को हरा चुका है भारत

Aaron Finch

ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान एरोन फिंच

लंदन। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम मैदान पर खेल के इतन माइंड गेम खेलने के लिए भी जानी जाती है। अहम मैच से पहले टीम के खिलाड़ी विपक्षी टीमों पर दबाव बनाने के लिए तरह-तरह के हथकंड़े अपनाते हैं।

ताजा उदाहरण ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच का है। जिन्होंने अपने ताजा बयान में कहा है कि स्टीव स्मिथ इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें रविवार को आईसीसी विश्व कप 2019 के एक अहम मुकाबले में आमने-सामने होंगे।

ऑस्ट्रेलिया टीम अब तक दो मुकाबले (अफगानिस्ता और वेस्ट इंडीज) खेलकर दोनों में जीत दर्ज कर चुकी है। वहीं भारतीय टीम अपने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हरा चुकी है।

मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में फिंच ने कहा, “जब आपकी टीम में विश्व स्तर के खिलाड़ी आते हैं तो अच्छा होता है, हालांकि यह कुछ खिलाड़ियों के लिए बुरा रहा, लेकिन स्मिथ मेरे विचार में खेल के तीनों प्रारूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।”

फिंच ने कहा, “हमने देखा था कि स्मिथ के पास साफ रणनीति थी। वह बाउंस पर ज्यादा प्रहार नहीं कर रहे थे। 33वें ओवर में वह खेले और हवा में कैच दे बैठे, यह कैच लगभग पकड़ाई आ गया था। इसलिए फिर उन्होंने यह शॉट नहीं खेला।”

कप्तान ने कहा, “यह हम सभी के लिए बढ़िया सीख थी। विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज ने बताया कि विकेट पर कैसे टिका जाता है।”

भारत के खिलाफ स्मिथ और जसप्रीत बुमराह के बीच होने वाली प्रतिद्वंद्विता को लेकर फिंच ने कहा, “मैं समझता हूं कि टीम के सभी खिलाड़ी मानसिक और तकनीकि तौर पर तैयार हैं।”

उन्होंने कहा, “पहले हमने शायद कोहली को कुछ मौके दिए। उन्हें कुछ सीधी गेंदें दीं, फुल लैंग्थ गेंदें दीं और कई बार हुक करने का मौका दिया। हम सभी जानते हैं कि अगर कोहली को मौका मिल गया और वह विकेट पर टिक गए तो उन्हें रोकना मुश्किल है। यही हाल रोहित का है।”

फिंच ने धोनी और धवन के बारे में कहा, “आप सिर्फ दो खिलाड़ियों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे सकते, क्योंकि शिखर धवन भी हमारे खिलाफ सफल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में हमें धोनी को आउट करने में भी परेशानी हुई थी।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो