scriptIND vs AUS: मिचेल स्टार्क के पंजे के बाद मार्श और हेड का अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराया | Australia best India by 10 wickets in 2nd ODI Mitchell Starc Travis Head Mitchell Marsh | Patrika News

IND vs AUS: मिचेल स्टार्क के पंजे के बाद मार्श और हेड का अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराया

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2023 06:05:08 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने कहर बरपाते हुए 53 रन पर पांच विकेट लेकर भारत को दूसरे वनडे में रविवार को 26 ओवर में मात्र 117 रन पर समेट दिया। ऑस्ट्रेलिया ने फिर 11 ओवर में बिना कोई विकेट खोये 121 रन बनाकर मैच 10 विकेट से जीता और तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

head_and_marsh.png

India vs Australia 2nd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मुक़ाबला विशाखापत्तनम में खेला गया। डॉ. वाय.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए- वीडीसीए क्रिकेट मैदान में खेले गए इस मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंद से और फिर बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया भारत पर पूरी रहा से हावी दिखा और 244 गेंद रहते एक तरफा जीत हासिल की। इस जीत के साथ कंगारू टीम ने तीन मैचों की यह सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 26 ओवर में 117 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने 35 गेंदों में 31 रन बनाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने पांच विकेट झटके। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 11 ओवर में 121 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। मिचेल मार्श 36 गेंद पर 66 और ट्रेविस हेड 30 गेंद पर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। मार्श ने अपनी पारी में छह चौके और छह सिक्स लगाए। हेड ने 10 चौके जड़े।

किसी ने नहीं सोचा था 100 ओवर का यह मैच टी20 से भी कम अवधि (कुल 37 ओवर) में ही समाप्त हो जाएगा। पहले सभी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने मददगार परिस्थितियों में बेहतरीन गेंदबाजी की और भारतीय टीम को एक बेहद ही साधारण स्कोर पर रोका, वहीं जब बल्लेबाजी की बारी आई तो उनके दोनों सलामी बल्लेबाजों ने दिखाया कि वह किसी और पिच पर ही खेल रहे हैं।

मिचेल स्टार्क के पंजे के कारण भारतीय टीम अपने घरेलू जमीन पर अपने चौथे सबसे कम स्कोर पर सिमट गई। स्टार्क ने पहले भारतीय शीर्ष क्रम को झकझोरा और फिर मोहम्मद सिराज के विकेट के साथ पंजा खोला। भारत के लिए सिर्फ़ विराट कोहली ही 30 के आंकड़े को पार कर पाए। अक्षर पटेल ने 29 रन बनाए लेकिन उन्हें दूसरे छोर से कोई साथ नहीं मिला। शॉन ऐबट और नेथन एलिस ने स्टार्क का बखूबी साथ दिया और तीन और दो विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का सही फैसला लिया। स्टार्क ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर शुभमन गिल को शून्य पर आउट करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। स्टार्क ने रोहित शर्मा(13), सूर्यकुमार यादव (0) और पिछले मैच के हीरो केएल राहुल (9) को पवेलियन की राह दिखाई। सूर्यकुमार लगातार दूसरे मैच में शून्य पर आउट हुए।

स्टार्क ने आखिरी बल्लेबाज मोहम्मद सिराज को बोल्ड कर अपने पांच विकेट पूरे किये। स्टार्क की इस गेंद को खेलना शीर्ष क्रम के लिए मुश्किल होता, सिराज तो फिर भी निचले क्रम के बल्लेबाज थे, कोण के साथ गेंद को अंदर लेकर आए स्टार्क, लेंथ पर थी गेंद, सिराज ने दोनों पांव क्रीज में जमाए दूर से रोकना चाहा, लेकिन पूरी तरह से चूक गए और स्टंप पर जा टकराई गेंद।

भारत की तरफ से विराट कोहली ने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से 31 रन बनाये जबकि अक्षर पटेल 29 रन पर नाबाद रहे। पटेल ने स्टार्क के पारी के 26वें ओवर में लगातार दो सिक्स मारे लेकिन स्टार्क ने आखिरी गेंद पर सिराज को बोल्ड कर भारतीय पारी समेट दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो