scriptBatsmen scored double century in debut test, know players are in list | डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज, जानिए कौन-कौन खिलाड़ी शामिल हैं इस सूची में | Patrika News

डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज, जानिए कौन-कौन खिलाड़ी शामिल हैं इस सूची में

हर इंटरनेशनल खिलाड़ी का यह सपना होता है कि वह अपने देश का प्रतिनिधित्व टेस्ट फॉरमेट में भी करें। कहा जाता है क्रिकेटर का असली कैलिबर इसी फॉर्मेट में पता चलता है। अगर कोई खिलाड़ी डेब्यू मैच में ही दोहरा शतक लगा दे तो यह किसी सपने के साकार होने जैसा है। अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ 7 ही ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक जमाया है। नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों के नाम पर

नई दिल्ली

Published: November 06, 2021 04:03:27 pm

1. रेगीनाल्ड एर्सकीन फोस्टर-1901 में इंग्लैंड के क्रिकेटर रेगीनाल्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 287 रनों की यादगार पारी खेली थी । डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी रेगीनाल्ड ही हैं। इस पारी के दम पर इंग्लैंड यह हम मैच आसानी से जीत गया था। यह मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था।

meyers.jpg

2. लॉरेंस रोव- वेस्टइंडीज के तरफ से खेलने वाले लॉरेंस ने 1972 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 214 रनों की पारी खेली थी। लॉरेंस ने अपने कैरियर में 30 टेस्ट खेले जिसमें सात शतक और दो दोहरे शतक की मदद से 2047 रन बनाएं।

3. ब्रेंडन कुरुप्पु- श्रीलंका के तरफ से खेलने वाले ब्रेंडन ने साल 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 201 रनों की नाबाद पारी खेली थी। डेब्यू मैच में इतने शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी उनका कैरियर ज्यादा दिन तक नहीं टीका वह मात्र चार टेस्ट मैच ही खेल पाए।

4. मैथ्यू सिंक्लेयर- न्यूजीलैंड की तरफ से खेलने वाले मैथ्यू ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1999 में अपने डेब्यू मैच में 214 रन से यादगार पारी खेली थी। ब्रेंडन की तरह है इनका कैरियर ज्यादा दिनों तक नहीं टीका।

5. जैक्स रुडोल्फ- दक्षिण अफ्रीका के तरफ से खेलने वाले जैक्स रूडोल्फ ने साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में 222 रनों की नाबाद पारी खेली। इस खिलाड़ी का पदार्पण तो शानदार रहा लेकिन अंत अच्छा नहीं हो सका। पूरे कैरियर में जैक्स सिर्फ 48 टेस्ट मैच खेल पाए।

6. काइल मेयर्स- वेस्टइंडीज के मेयर्स 2021 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू किया और मैच के चौथे पारी में दोहरा शतक लगाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। बांग्लादेश के 430 के जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 259 रन बनाए ।दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 223 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया और वेस्टइंडीज के सामने 395 रनों का लक्ष्य रखा। मेयर्स के दोहरे शतक से वेस्टइंडीज ने इस मैच को जीतकर इतिहास रच दिया।मेयर्स ने 210 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी।

7. डेवन कॉनवे- न्यूजीलैंड के कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली और पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.