scriptWorld Cup में ये छोटी टीमें कर चुकी हैं कई बड़े उलटफेर, वर्ल्ड चैंपियन तक को दी है मात | Big Reverse in World Cup history Smallest team defeat to Big Teams | Patrika News

World Cup में ये छोटी टीमें कर चुकी हैं कई बड़े उलटफेर, वर्ल्ड चैंपियन तक को दी है मात

Published: May 10, 2019 01:16:10 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

विश्व कप के इतिहास में कई बार छोटी टीमों ने विश्व चैंपियन तक को मात दी है
विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर आयरलैंड का इंग्लैंड को हराना था
2007 विश्व कप में बांग्लादेश ने भारत को हराकर बाहर कर दिया था

Big Reverse in IPL History

Big Reverse in World Cup History

नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप का बुखार लोगों पर चढ़ने में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। 30 मई से वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा। विश्व चैंपियन बनने की दौड़ में 10 टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। यहां किसी भी टीम को हल्के में लेना बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है। विश्व कप का इतिहास अगर देखें तो समय-समय पर कई छोटी टीमों ने वर्ल्ड कप में बड़े उलटफेर किए हैं। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, इंडिया, पाकिस्तान या फिर इंग्लैंड, इन सभी टीमों को छोटी टीमों से हार का सामना करना पड़ा है। वर्ल्ड कप में इन सभी टीमों को मात देना बहुत ही मुश्किल होता है, खासकर कि ऑस्ट्रेलिया को।

वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर करने वाली टीमों में बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, और आयरलैंड का नाम शामिल है। विश्व कप में हुए हैं ये बड़े उलटफेर

 

1983 World Cup Australia vs Zimbabve

1983 वर्ल्ड कप: जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था

ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीमों में से एक है। विश्व कप में ही नहीं बल्कि, वैसे भी ऑस्ट्रेलिया को मात देना बड़ा मुश्किल होता था। 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे का डेब्यू मैच था और अपने डेब्यू में उस टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को मात दी थी। जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया था। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। जिम्बाब्वे ने निर्धारित 60 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 7 विकेट खोकर 60 ओवर में सिर्फ 226 रन ही बना सकी।

 

1999 World Cup pakistan vs Bangladesh

1999 वर्ल्ड कप: बांग्लादेश ने चटाई थी पाकिस्तान को धूल

ये वो समय था, जब पाकिस्तान वर्ल्ड चैंपियन था। पाकिस्तान ने 1992 के वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था, लेकिन 1999 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने उसे धूल चटाकर बड़ा उलटफेर कर दिया था। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में 223 रन बोर्ड पर टांग दिए थे। अकरम खान ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए थे। वहीं 224 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। पाकिस्तान की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। 44.3 ओवर में पाकिस्तानी टीम 161 पर ऑलआउट हो गई। पहले पांच बल्लेबाज तो 10 का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।

 

2007 world cup India vs Bangladesh

2007 वर्ल्ड कप: बांग्लादेश से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुआ था भारत

विश्व कप में टीम इंडिया की अगर सबसे बुरी हार की बात की जाए तो वो 2007 वर्ल्ड कप की थी, जिसे कभी नहीं भूला जा सकता। दिग्गज खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया लीग मैच में ही बांग्लादेश से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। ग्रुप B के इस मुकाबले में भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। बांग्लादेश के सामने भारतीय टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। 49.3 ओवर में पूरी टीम 191 रन पर ऑलआउट हो गई। सौरव गांगुली ने 66 और युवराज सिंह ने 46 रन की पारी खेली, जिसकी वजह से ही टीम का स्कोर 191 तक गया।

जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 49वें ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। तमीम इकबाल, मुशफिकुर रहमान और शाकिब अल हसन ने अर्द्धशतक लगाए। इस शर्मनाक हार के बाद ही भारतीय टीम में बड़े बदलाव किए गए थे। इस हार के बाद ही सौरव गांगुली से कप्तानी छीनकर महेंद्र सिंह धोनी को दी गई थी।

Ireland vs England in 2011 World Cup

2011 वर्ल्ड कप: आयरलैंड ने इंग्लैंड को रौंदा था

एशियाई सरजमीं पर होने वाला 2011 वर्ल्ड कप भारत के विश्व चैंपियन बनने की वजह से याद रखा जाता है, लेकिन इस वर्ल्ड कप में भी एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला था। दरअसल, आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराकर सभी को चौंका दिया था। विश्व कप के अगर सबसे बड़े उलटफेर की बात की जाए तो ये मैच सबसे पहले आता है। इंग्लैंड को मात देकर आयरलैंड ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी थी, क्योंकी आयरलैंड का अगला मैच भारत से ही था। आयरलैंड 328 रन का लक्ष्य 49.1 ओवर में ही हासिल कर लिया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 327 रन बनाए थे, जवाब में आयरलैंड ने 5 गेंद पहले ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। आयरलैंड के बल्लेबाज ओ ब्रायन ने तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। उन्होंने 63 गेंदों में 113 रन की पारी खेली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो