scriptवर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: भारतीय मेंस सिंगल्स और डबल्स की जोड़ियों का विजयी आगाज | Patrika News

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: भारतीय मेंस सिंगल्स और डबल्स की जोड़ियों का विजयी आगाज

Published: Jul 31, 2018 01:22:44 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2018 का आयोजन 30 जुलाई से चीन के नानजिंग में हो रहा है।

hs prannoy

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: भारतीय मेंस सिंगल्स और डबल्स जोड़ियों का विजयी आगाज

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने सोमवार को अपने-अपने मैचों में जीत हासिल कर बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2018 का विजयी आगाज किया है। भारत को एकल वर्ग के साथ-साथ युगल वर्ग की स्पर्धाओं में भी सफलता हासिल हुई और सभी खिलाड़ियों ने अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। एच.एस. प्रणॉय और समीर वर्मा ने अपना पहला मैच जीतकर अगले दौर में जगह बना ली है। भारतीय युगल जोड़ियों प्रणव जैरी चोपड़ा-एन सिक्की रेड्डी और मनु अत्री-बी. सुमित रेड्डी ने अच्छा प्रदर्शन कर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। हालांकि, संयोगिता घोरपड़े और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी को पहले दौर में हारकर बाहर होना पड़ा। मनु और सुमित ने पुरुष युगल वर्ग के पहले दौर में जीत हासिल की।


मेंस सिंगल्स में दोनों खिलाड़ी जीते-
एच.एस. प्रणॉय ने पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में वर्ल्ड नम्बर-11 प्रणॉय ने न्यूजीलैंड के अभिनव मनोटा को मात दी। प्रणॉय ने वर्ल्ड नम्बर-109 अभिनव को केवल 28 मिनटों के भीतर सीधे गेमों में 21-12, 21-11 से हराकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। उनका मुकाबला दूसरे दौर में ब्राजील के योगोर कोएल्हो से होगा। इसके अलावा, समीर वर्मा ने भी अगले दौर में प्रवेश किया है। समीर ने पहले दौर में फ्रांस के लुकास कोर्वी को सीधे गेमों में 21-13, 21-10 से हराया।


मेंस डबल्स में भी जीत-
वर्ल्ड नम्बर-22 पुरुष युगल जोड़ी मनु और सुमित ने पुरुष युगल वर्ग के पहले दौर में बुल्गारिया की डेनिएल निकलोव और इवान रुसेव की जोड़ी को 26 मिनट में सीधे गेमों में 21-13, 21-18 से मात दी। दूसरे दौर में अब मनु और सुमित की जोड़ी का सामना जापान की ताकुतो इनोए और युकी कानेको की जोड़ी से होगा।


मिक्स्ड डबल्स के नतीजे-
मिश्रित युगल वर्ग के पहले दौर में प्रणव और सिक्की की जोड़ी ने चेक गणराज्य की जाकुब बिटमान और अल्बेटा बासोवा की जोड़ी को 21-17, 21-15 से हराकर अगले दौर में कदम रख लिया है, जहां उसका सामना इंडोनेशिया की हाफिज फैजल और ग्लोरिया विदजा की जोड़ी से होगा। मिश्रित युगल वर्ग में भारतीय जोड़ियों-सात्विक साईराज रंकीरेड्डी-अश्विनी पोनप्पा, सौरभ शर्मा-अनुष्का पारिख और रोहन कपूर-कुहू गर्ग को सफलता हासिल हुई है। इन तीनों जोड़ियों ने मिश्रित युगल वर्ग के अपने पहले दौर के मुकाबलों में जीत हासिल कर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। तुर्की की बैडमिंटन जोड़ी बेंगिसु इर्सेटिन और नाजलिकान इंसी की जोड़ी ने संयोगिता और प्राजक्ता की जोड़ी को महिला युगल वर्ग के पहले दौर में 22-20, 21-14 से मात देकर बाहर कर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो