World Cup 2019 : सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड पर आया महासंकट

World Cup 2019 : सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड पर आया महासंकट

Mazkoor Alam | Updated: 26 Jun 2019, 08:15:24 AM (IST) क्रिकेट

  • World Cup 2019 में एरॉन फिंच ने लगाया अपना दूसरा शतक

  • बेहरनडार्फ और स्टार्क की शानदार गेंदबाजी, दोनों ने क्रमश: 5 और 4 विकेट लिए

मैनचेस्टर : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में इंग्लैंड (England cricket team) ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया (Australia cricket team) को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। ऑस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच (100) के शतक की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 285 रन बनाकर इंग्लैंड को जीत के लिए 286 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी पारी 221 रनों पर ढह गई और वह 64 रनों से हार गई। इंग्लैंड की ओर से अकेले बेन स्टोक्स संघर्ष करते नजर आए। उन्होंने 89 रन बनाए। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के सात मैचों में 12 अंक हो गई और वह अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई। लेकिन सबसे बड़ी बात यह कि वह इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई।

अकेले स्टोक्स ने दिखाया दम

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद हाहाकारी रही। पहले ही ओवर में जेम्स विंस आउट हुए तो चौथे ओवर में जोए रूट चलते बने। इसके बाद छठे ओवर में कप्तान इयोन मॉर्गन भी चलते बने। तब तक इंग्लैंड के खाते में महज 26 रन जुड़े थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए बेन स्टोक्स ने जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश शुरू की ही थी कि 27 रन के निजी स्कोर पर बेयरस्टो भी चलते बने। इसके बाद जोस बटलर के साथ वह पारी को थोड़ी दूर तक लेकर गए ही थे कि 26 रन के निजी स्कोर पर बटलर भी उनका साथ छोड़ गए। इसके बावजूद मिशेल स्टार्क की एक शानदार इनस्विंगिंग यॉर्कर पर बोल्ड होने से पहले अकेले उन्होंने इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा, लेकिन 89 रन पर उनके आउट होने के बाद पूरी ऑस्ट्रेलियाई पारी 221 रनों पर सिमट गई। स्टोक्स ने 115 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। आखिरी में आदिल राशिद ने तीन चौके और एक सिक्स की मदद से 25 रनों की जरूर तेज-तर्रार पारी खेली, लेकिन तब तक मैच इंग्लैंड की हाथ से पूरी तरह से निकल चुका था।
ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरनडॉर्फ और मिशेल स्टॉर्क ने शानदार गेंदबाजी की। इन दोनों ने ही मिलकर पूरी इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। बेहरनडॉर्फ ने 10 ओवर में 44 रन देकर पांच विकेट लिए तो वहीं मिशेल स्टॉर्क ने 8.4 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिए। इन दोनों के अलावा एक विकेट मार्कस स्टोइनिस को मिला।

मजबूत शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाई ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया को एरॉन फिंच (100) और डेविड वार्नर (53) ने पहले विकेट के लिए 123 रनों की शतकीय साझेदारी की। मोइन अली ने 23वें ओवर की चौथी गेंद पर वार्नर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। वार्नर ने 61 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। इसके बाद फिंच और उस्मान ख्वाजा ने भी दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़ दिए। हालांकि ख्वाजा 23 के निजी स्कोर पर आउट हो गए, लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 32.2 ओवर में 173 रन हो चुका था। इसके बाद फिंच ने अपना शतक पूरा किया और उसके बाद तुरत आउट होकर पैवेलियन लौट गए। फिंच ने 116 गेंद की पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया बड़े स्कोर की पटरी से उतरती चली गई। फिंच का विकेट 183 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल 12, मार्कस स्टोइनिस आठ, स्टीव स्मिथ 38, 46वें ओवर तक पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद अंत में एलेक्स कैरी ने 27 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से नाबाद 38 रन का पारी खेल टीम को 285 रनों तक पहुंचाया।
इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने दो तथा जोफरा आर्चर, मार्क वुड, बेन स्टोक्स और मोइन अली ने एक-एक विकेट लिए।

लाइव अपडेट

इंग्लैंड की पारी

- मिशेल स्टार्क ने आदिल राशिद को आउट कर इंग्लैंड की पूरी पारी 221 रन पर समेट दी। इसी के साथ इंग्लैंड यह मैच 64 रनों से हार गया।

- बेहरनडॉर्फ ने जोफरा आर्चर को भी पैवेलियन भेजा। टीम का स्कोर 44 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 213 रन।

- बल्लेबाजी के लिए जोफरा आर्चर क्रीज पर।

- ऑस्ट्रेलिया का आठवां विकेट भी गिरा। टीम का स्कोर 42 ओवर में आठ विकेट पर 207 रन।

- बल्लेबाजी के लिए आदिल राशिद आए।

- मोइन अली भी आउट होकर पैवेलियन लौटे। इंग्लैंड हार के कगार पर। टीम का स्कोर 40 ओवर में सात विकेट पर 191 रन।

- बल्लेबाजी के लिए मोइन अली क्रीज पर उतरे।

- मिशेल स्टार्क ने इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। जमकर बल्लेबाजी कर रहे बेन स्टोक्स को बोल्ड मार दिया। वह अकेले इंग्लैंड की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखे हुए थे। उन्होंने 115 गेंद पर आठ चौके और दो छक्के की मदद से 89 रन बनाए। इंग्लैंड का स्कोर 37 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 177 रन। वोक्स 18 रन बनाकर क्रीज पर।

- वोक्स स्टोक्स का अच्छा साथ निभाते हुए। इंग्लैंड का संघर्ष जारी। टीम का स्कोर 34 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 156 रन। स्टोक्स- 77, वोक्स- 9 रन।

- बेन स्टोक्स का अर्धशतक पूरा। इंग्लैंड के चार विकेट गिर जाने के बाद उन्होंने बेहद जिम्मेदारी से खेलते हुए अपना पचासा पूरा किया। उन्होंने 77 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके लगाए। बटलर 22 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 117 रन।

- बटलर और स्टोक्स धीरे-धीरे इंग्लैंड को मैच में वापस लाने में जुटे हैं। इंग्लैंड की पारी के 100 रन पूरे। टीम का स्कोर 23 ओवर में 102 रन। बेन स्टोक्स- 43, बटलर- 16 रन।

- जोस बटलर और बेन स्टोक्स इंग्लैंड को संकट से निकालने में जुटे। इंग्लैंड का स्कोर 20 ओवर में चार विकेट पर 91 रन। बेन स्टोक्स- 35, बटलर- 14 रन।

- क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए जोस बटलर आए।

- इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो के रूप में अपना चौथा विकेट भी खो दिया। बेयरस्टो ने 39 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 27 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया का ओवर 14 ओवर में चार विकेट पर 54 रन।

- स्टोक्स और बेयरस्टो इंग्लैंड की पारी को संभालने में जुटे। धीरे-धीरे टीम का स्कोर 50 पार पहुंचाया। इंग्लैंड ने 13 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 52 रन बना लिए हैं। बेयरस्टो- 24, स्टोक्स- 11 रन।

- बल्लेबाजी के लिए बेन स्टोक्स क्रीज पर आए।

- मिशेल स्टार्क ने कप्तान मोर्गन को भी पैवेलियन भेजा। वह सात गेंदों में सिर्फ चार रन बना सके थे। इंग्लैंड का स्कोर छह ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 26 रन।

- बल्लेबाजी के लिए कप्तान इयोन मॉर्गन क्रीज पर।

- इंग्लैंड संकट में। वह अपने दो विकेट खो चुका है और पांच ओवर में सिर्फ 21 रन बने हैं।

- चौथे ओवर में जोए रूट भी आउट। ऑस्ट्रेलिया चार ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 15 रन।

- पहले ही ओवर में इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा। जेम्स विंस आउट होकर पैवेलियन लौटे।

- इंग्लैंड की पारी शुरू। विंस और बेयरस्टो बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे।

ऑस्ट्रेलिया की पारी

- आखिरी के कुछ ओवरों में एलेक्स कैरी ने दिखाए अच्छे हाथ। उन्होंने 27 गेंदों पर पांच चौके की मदद से नाबाद 38 रन बनाए। इस तरह निर्धारित 50 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट खोकर 285 रन बनाए।

- ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट भी गिरा। पैट कमिंस एक रन पर आउट।

- ऑस्ट्रेलिया का एक और विकेट गिरा। स्टीव स्मिथ 37 रन बनाकर आउट। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 46 ओवर में छह विकेट पर 253 रन।

- मार्कस स्टोइनिस रन आउट होकर पैवेलियन लौटे। बल्लेबाजी के लिए एलेक्स कैरी आए। टीम का स्कोर 42 ओवर में पांच विकेट पर 228 रन।

- ग्लेन मैक्सवेल भी आउट। बल्लेबाजी करने के लिए स्टायनिस आए। टीम का स्कोर 39 ओवर में चार विकेट पर 213 रन।

- 37वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई पारी के 200 रन पूरे हुए। टीम का स्कोर 37 ओवर में तीन विकेट पर 200 रन।

- बल्लेबाजी करने के लिए ग्लेन मैक्सवेल आए।

- शतक लगाने के बाद अगली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच आउट होकर पैवेलियन लौटे। फिंच ने 100 रन की अपनी पारी के लिए 116 गेंद खेले और 11 चौके तथा दो छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 36 ओवर में तीन विकेट पर 190 रन।

- बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर स्टीवन स्मिथ आए।

- ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा। उस्मान ख्वाजा आउट होकर पैवेलियन लौटे। उन्हें बेन स्टोक्स ने बोल्ड किया। ख्वाजा ने 29 गेंदों पर एक चौका की मदद से 23 रन बनाए। टीम का स्कोर 33 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 175 रन।
- ऑस्ट्रेलियाई पारी के डेढ़ सौ रन पूरे। टीम का स्कोर 28 ओवर में एक विकेट पर 155 रन। फिंच- 82, ख्वाजा- 15 रन।

- बल्लेबाजी करने क्रीज पर उस्मान ख्वाजा आए।

- ऑस्ट्रेलिया का बड़ा झटका। डेविड वार्नर आउट। टीम का स्कोर 23 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 125 रन। वार्नर ने 53 रन की अपनी पारी में छह चौके लगाए।

- विश्व कप 2019 में डेविड वार्नर के 500 रन पूरे।

- वार्नर ने भी लगाया अर्धशतक। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 20 ओवर में बिना किसी नुकसान के 110 रन। फिंच- 54, वार्नर- 51 रन।

- फिंच का अर्धशतक पूरा। यह उनका 25वां अर्धशतक है। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 19 ओवर में बिना नुकसान के 106 रन। फिंच- 52, वार्नर- 49 रन।
- 18वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई पारी के 100 रन पूरे।

- वार्नर और फिंच अब लय में आ गए हैं। टीम का स्कोर 15 ओवर में बिना किसी नुकसान के 75 रन। फिंच- 39, वार्नर- 31 रन।

- डेविड वार्नर और एरॉन फिंच विश्व कप में सबसे ज्यादा लगातार अर्धशतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गए। इस विश्व कप में इन दोनों की यह लगातार पांचवीं अर्धशतकीय साझेदारी है। इंग्लैंड के ग्रीम फावलर-क्रिस तवारे, ऑस्ट्रेलिया के डेविड बून -मार्श, एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडन और पाकिस्तान के आमिर सोहेल और सइद अनवर ने विश्व कप में लगातार चार अर्धशतकीय साझेदारियां निभाई थी।

- ऑस्ट्रेलिया के पारी के पचास रन पूरे। टीम का स्कोर 12 ओवर में बिना किसी नुकसान के 50 रन। फिंच- 25, वार्नर- 22 रन।

- ऑस्ट्रेलिया का यह सातवां मैच है और कमाल की बात है कि उसने सात मैच की छह पारियों में पहले 10 ओवर में कोई विकेट नहीं खोया है। तकरीबन हर मैच में वार्नर और फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई है।

- फिंच और वार्नर ने सतर्कता के साथ खेलते हुए 10 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 44 रन तक पहुंचा दिया है। फिंच- 20, वार्नर- 22 रन।

- सातवें ओवर की पहली गेंद पर फिंच के खिलाफ जोरदार एलबीडब्लू की अपील की गई। क्रिस वोक्स यह ओवर फेंक रहे थे। अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। इंग्लैंड ने रिव्यू लिया, लेकिन कोई फायदा नहीं।

- वार्नर और फिंच ने मिलकर पहले पांच ओवर में ऑस्ट्रेलयाई पारी के लिए 23 रन जोड़े। फिंच- 15, वार्नर- 6 रन।

- ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच इंग्लैंड के खिलाफ काफी सफल रहे हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 24 पारियों में 50.13 की औसत और 95.45 के स्ट्राइक रेट से 1153 रन बना चुके हैं। इस दरमियान उन्होंने छह शतक और चार अर्धशतक भी लगाए हैं।

- ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी शुरू। कप्तान एरॉन फिंच और डेविड वार्नर क्रीज पर।

आंकड़े भी बढ़ा रहे हैं इंग्लैंड की चिंता

इस महामुकाबले से पहले कुछ आंकड़े भी इंग्लैंड की चिंता बढ़ा रहे हैं। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड का प्रदर्शन कुछ ज्यादा प्रभावित करने वाला नहीं रहा है। दोनों टीमें विश्व कप में 7 बार आमने-सामने आई हैं, जिसमें से 5 बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है तो वहीं इंग्लैंड को 2 मैचों में जीत मिली है। वहीं ओवरऑल वनडे की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच 147 वनडे खेले गए हैं, जिसमें 81 ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं और 61 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं। 2 मैच टाई और 3 का कोई नतीजा नहीं निकला है। ऑस्ट्रेलियाई टीम 1992 के बाद से वर्ल्ड कप के बाद से इंग्लैंड से कभी नहीं हारी है।

जसप्रीत बुमराह बनेंगे विश्व कप में भारत की जीत के नायक - माइकल क्लार्क

ऑस्ट्रेलिया ने किए दो बदलाव

इस मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया है। वहीं ऑस्टेलिया ने दो बदलाव किए हैं। नाथन कूल्टर नाइल और एडम जम्पा की जगह उसने जेसन बेहरनडार्फ और नाथन लॉयन को मौका दिया है।

दोनों टीमें :

इंग्लैंड : जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), जेसन बेहरनडार्फ, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और नाथन लॉयन।

वर्ल्ड कप से बाहर होने पर प्लेसिस का बयान, काबिलियत के साथ इंसाफ नहीं कर सके

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned