scriptलॉर्ड्स के मैदान पर दीप्ति शर्मा ने किया कुछ ऐसा, दो गुटों में बट गया खेल जगत, कोई कर रहा आलोचना तो कुछ ने की तारीफ | Deepti sharma run out charlotte dean at non striker end through mankad controversy at lords ground | Patrika News

लॉर्ड्स के मैदान पर दीप्ति शर्मा ने किया कुछ ऐसा, दो गुटों में बट गया खेल जगत, कोई कर रहा आलोचना तो कुछ ने की तारीफ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2022 11:01:11 am

Submitted by:

Siddharth Rai

दीप्ति ने अपने ओवर की तीसरी गेंद फेंकने से पहले चार्लोट को मांकडिंग कर आउट कर दिया। जब दीप्ति गेंद डालने जा रही थी तभी चार्लोट नॉन स्ट्राइकर एंड पर क्रीज़ छोड़कर बाहर निकाल गई और दीप्ति ने उन्हें रन आउट कर दिया, जिसे थर्ड अंपायर ने भी सही ठहराया और भारत जीत दर्ज करने में सफल रहा।

mankad.png

India women vs England Women Deepti sharma mankad: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुक़ाबला शनिवार रात लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में खेला गया। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत ने इंग्लैंड को 16 रन से हराकर सीरीज 3-0 से जीत ली। लेकिन इस मैच में कुछ ऐसा हुआ जिसके चलते एक नया विवाद खड़ा हो गया।

लॉर्ड्स में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड का आखिरी विकेट गिरने के बाद सोशल मीडिया पर एक नया विवाद छिड़ गया और इसमें कई क्रिकेटर भी कूद पड़े। दरअसल, इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी 40 गेंदों में 17 रन की जरूरत थी। वहीं भारत को मात्र एक विकेट और चटकाना था। क्रीज़ पर चार्लोट डीन और फ्रेया डेविस बल्लेबाजी कर रहीं थी। दोनों के बीच आखिरी विकेट के लिए 49 गेंदों में 35 रन की साझेदारी हो चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि यह मैच इंग्लैंड निकाल लेगा। लेकिन तभी दीप्ति शर्मा 44वां ओवर डालने आईं और कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद हर किसी को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की याद आ गई और क्रिकेट जगह में एक नया विवाद छिड़ गया।

https://twitter.com/StuartBroad8/status/1573720088578064389?ref_src=twsrc%5Etfw

क्या है पूरा मामला –
दीप्ति ने अपने ओवर की तीसरी गेंद फेंकने से पहले चार्लोट को मांकडिंग कर आउट कर दिया। जब दीप्ति गेंद डालने जा रही थी तभी चार्लोट नॉन स्ट्राइकर एंड पर क्रीज़ छोड़कर बाहर निकल गई और दीप्ति ने उन्हें रन आउट कर दिया, जिसे थर्ड अंपायर ने भी सही ठहराया और भारत जीत दर्ज करने में सफल रहा।

https://twitter.com/jimmy9/status/1573722240482410498?ref_src=twsrc%5Etfw

इंग्लैंड क्रिकेटर्स तिलमिला गए –
दीप्ति ने जो किया वो आईसीसी के नए नियम के तहत सही है, लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड, सैम बिलिंग्स और जेम्स एंडरसन समेत इंग्लैंड के कई क्रिकेटरों ने इसे खेल भावना के खिलाफ बताया है। हालांकि भारतीय क्रिकेटरों खासकर वीरेंद्र सहवाग ने भी पलटवार करते हुए उन्हें नियम को पढ़ने की हिदायत दे दी। वहीं अश्विन ने लिखा, ‘आज तुम ट्रेंड क्यों कर रहे हो अश्विन आज तो दूसरे हीरो गेंदबाज की बारी है।’

https://twitter.com/Deepti_Sharma06?ref_src=twsrc%5Etfw

क्या कहता है नियम
आईसीसी ने इसी साल कई नए नियम बनाए जिसमें नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट करना भी शामिल है। इस नियम के अनुसार एमसीसी का अनुच्छेद 41.16.1 कहता है कि यदि नॉन स्ट्राइक बैटर किसी भी समय गेंदबाज द्वारा गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ता है और वह गेंदबाज नॉन स्ट्राइक पर उसे रन आउट करता है, तो उसे आउट दिया जाएगा और यह रन आउट की श्रेणी में आएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो