सईद अनवर का रिकॉर्ड तोड़ फखर जमां ने ODI में लगाया दोहरा शतक, बनाया बड़ा कीर्तिमान

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने आज बुलवायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ सईद अनवर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जमां वनडे में पाकिस्तान की ओर से दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

By:

Updated: 20 Jul 2018, 04:45 PM IST

नई दिल्ली। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच जारी पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के चौथे मैच में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। बुलवायो में खेले जा रहे इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। जिसे उनके सलामी बल्लेबाज (फखर जमां और इमाम उल हक) ने बिल्कुल सही साबित करते हुए रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 399 रन बनाए।

फखर जमां ? ने लगाया दोहरा शतक-

मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरे पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने इस मैच में शानदार दोहरा शतक लगाया। वो पाकिस्तान की ओर से एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। आज की इस रिकॉर्डतोड़ पारी के दौरान जमां ने पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज सईद अनवर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अनवर ने साल 1994 में भारत के खिलाफ 194 रनों की पारी खेली थी। जो कि वनडे क्रिकेट में लंबे समय तक सर्वोच्च स्कोर रहा।

फखर की बल्लेबाजी का हाल-

फखर ने इस मैच में कुल 156 गेंदों का सामना किया। 24 चौकें और पांच छक्के की बदौलत फखर ने इन 156 गेंदों पर 210 रनों की पारी खेली। जिम्बाब्वे को इस मैच में जीत हासिल करने के लिए निर्धारित 50 ओवर में 400 रन बनाना होगा। बता दें कि फखर इन दिनों गजब के फॉर्म में है। इससे पहले भी ये सीरीज में शतक लगा चुके है।

पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी-

फखर जमां और इमाम उल हक ने पाकिस्तान की ओर से इस मैच में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। पाकिस्तान की ओर से पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड इससे पहले आमिर सोहेल और इंजमाम उल हक के पास था। इन दोनों बल्लेबाजों ने साल 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 263 रनों की साझेदारी की थी। जिसे आज तोड़ते हुए फखर औऱ इमाम ने पहले विकेट के लिए 304 रन जोड़े।

इमाम ने भी लगाया शतक-

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक ने भी आज के मैच में शानदार शतकीय पारी खेली। इमाम 122 गेंदों पर 113 रन बना कर आउट हुए। इस पारी में इमाम ने 8 चौके लगाए। फखर और इमाम के अलावा पाकिस्तान की ओर से आसिफ अली ने अंतिम ओवरों में 50 रनों की पारी खेली।

सबसे तेज 100 चौका लगाने का रिकॉर्ड-
बेहतरीन फॉर्म में चल रहे फखर जमां ने इस मैच में सबसे तेज 100 चौकें लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। फखर ने अपनी 17वीं पारी में ही यह कारनामा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जेसन रॉय के नाम था। रॉय ने अपने करियर के 24वें वनडे में 100वां चौका लगाते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।

सीरीज पहले ही जीत चुका है पाक-
पाकिस्तान की टीम इस सीरीज को पहले ही जीत चुका है। सीरीज के शुरुआती तीनों मैचों में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की थी। उसके बाद आज जारी मैच में भी पाकिस्तान की अबतक की बल्लेबाजी देख कर कहा जा रहा है कि इस मैच में भी पाकिस्तान आसानी से जीत हासिल कर लेगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned