scriptपाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन, इमरान खान का फेवरेट था ये खिलाड़ी | Former Pakistani Leg spinner Abdul Qadir Death in Lahore | Patrika News

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन, इमरान खान का फेवरेट था ये खिलाड़ी

Published: Sep 07, 2019 10:23:17 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

अब्दुल कादिर ( Abdul Qadir ) का निधन का दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ है। वो इमरान के पसंदीदा खिलाड़ी थे।

abdul_qadir_2.jpeg

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को लाहौर में निधन हो गया। उन्होंने 63 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। आने वाले 15 सितंबर को अब्दुल कादिर 64 साल के होने वाले थे, लेकिन अपने घर पर ही उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

परिवारवालों को हार्ट अटैक से हुई हैरानी

अब्दुल कादिर के निधन की जानकारी उनके बेटे ने दी। सलमान कादिर ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि मेरे पिता को कभी हार्ट से संबंधित कोई समस्या नहीं रही, ये हमारे बेहद चौंकाने वाला कि उन्हें अचानक से दिल का दौरा पड़ा और हम उन्हें बचा नहीं सके।”

इमरान के पसंदीदा खिलाड़ी थे अब्दुल कादिर

अब्दुल कादिर पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के पसंदीदा खिलाड़ी थे। उनके निधन की खबर के बाद पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर फैल गई है।

 

abdul_qadir3.jpg

कौन थे अब्दुल कादिर?

अब्दुल कादिर पाकिस्तानी क्रिकेट का एक चमकता सितारा रहे। वो अपने समय के दिग्गज लेग स्पिनर्स की लिस्ट में गिने जाते थे। कादिर को गुगली का किंग कहा जाता था। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज 1977 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। अपने करियर में उन्होंने 67 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 236 विकेट हासिल किए। 1987 में उन्होंने 56 रन देकर 9 विकेट हासिल करने का कारनामा कर दिखाया था। ये आंकड़ा किसी भी पाकिस्तान गेंदबाज का अभी तक का सबसे बेस्ट आंकड़ा है।

कादिर ने 1993 में खेला था आखिरी वनडे मैच

इसके अलावा अब्दुल कादिर ने 104 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 132 विकेट हासिल किए। कादिर ने अपना आखिरी वनडे मैच 1993 में खेला था। 1983 वर्ल्ड कप में अब्दुल कादिर पाकिस्तानी टीम के कप्तान इमरान खान के सबसे प्रमुख स्पिन गेंदबाज थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो