scriptदिल्ली हाईकोर्ट ने कई वेबसाइटों पर विश्व कप क्रिकेट की लाइव स्ट्रीमिंग पर लगाई रोक | High court prevented websites from broadcasting the World Cup | Patrika News

दिल्ली हाईकोर्ट ने कई वेबसाइटों पर विश्व कप क्रिकेट की लाइव स्ट्रीमिंग पर लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2019 09:43:50 pm

Submitted by:

Mazkoor

कॉपीराइट उल्लंघन का था मामला
अदालत ने ऐसे वेबसाइटों पर प्रसारण रोकने का दिया आदेश
मामले में अगली सुनवाई 4 सितंबर को होगी

दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट

नई दिल्ली : आईसीसी विश्व कप क्रिकेट 2019 धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंचता जा रहा है। 13 जून को भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है और 16 जून को होने वाला बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान का मैच अब करीब है। ऐसे में सोमवार का दिल्ली उच्च न्यायालय के आए एक फैसले से स्ट्रीमिंग के जरिये फ्री मैच देखने और सुनने वाले क्रिकेट प्रशंसकों को झटका लग सकता है। दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को अपने अंतरिम आदेश में 60 वेबसाइट्स, 14 रेडियो चैनल और तकरीबन 30 इंटरनेट और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के मैचों के लाइव स्ट्रीमिंग को रोकने का आदेश दिया है।

इसे भी पढ़ें : वर्ल्ड कप की तरफ भारतीय टीम ने बढ़ाया एक और कदम, ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से दी मात

एक मीडिया समूह की याचिका पर दिया फैसला

न्यायमूर्ति जेआर मिधा ने यह अंतरिम आदेश एक मीडिया समूह की याचिका पर दिया है। इसमें 30 मई से 14 जुलाई तक चलने वाले विश्व कप क्रिकेट के ऑडियो कवरेज के कॉपीराइट का दावा किया है। न्यायाधीश मिधा ने अपने अंतरिम आदेश में गूगल जैसे सर्च इंजनों तथा इंटरनेट, दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को इसका उल्लंघन करने वाली उन वेबसाइटों से लिंक हटाने या इसे बंद करने को कहा है, जहां क्रिकेट विश्वकप का कवरेज अनधिकृत रूप से उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीयों ने लगा दी रिकॉर्ड की झड़ी, जाने उन रिकॉर्ड्स के बारे में

चार सितंबर को होगी अगली सुनवाई

इसके साथ ही उच्च न्यायालय ने ऐसी वेबसाइटों, रेडियो चैनलों, इंटरनेट और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं तथा केन्द्र को नोटिस जारी कर सभी को 4 सितंबर तक अपना पक्ष रखने को कहा है। इस मामले में अब अगली सुनवाई चार सितंबर को होगी।
अपनी याचिका में मीडिया समूह के वकील जयंत मेहता और सुभालक्ष्मी सेन ने अदालत से कहा था कि ये चैनल इसके लिए अधिकृत नहीं हैं और इनके पास प्रसारण का लाइसेंस नहीं है। संबंधित मीडिया समूह के वकील ने कहा कि इसका अधिकार उनके पास है। उनका आईसीसी व्यावसायिक कॉरपोरेशन के साथ ऑडियो अधिकार में शामिल हुआ था।

इसे भी पढ़ें : रोहित ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 37 पारियों में ठोके 2000 रन

अदालत ने इन वेबसाइट्स को इतनी दी राहत

अदालत ने संबंधित मीडिया समूह के वकील की दलील को सही मानते हुए कहा कि बचाव पक्ष, उनके साझेदार, उनके अधिकारी, कर्मचारी, एजेंट्स और प्रतिनिधित्व, फ्रेंचाइजी और सभी को आईसीसी विश्व कप-2019 की ऑडियो और रेडियो कवरेज से रोका जाता है। हालांकि अपने इस अंतरिम आदेश में उन्होंने ऐसे वेबसाइटों को थोड़ी राहत भी दी। उन्होंने कहा कि बचाव पक्ष 15 मिनट के अंतर पर स्कोर बता सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो